ताज़ा खबर
 

दुनिया मेरे आगे: वक्त की नजर

अगर हम आज समय की कद्र करेंगे, तभी समय कल हमारी कद्र करेगा।

Author Published on: November 22, 2019 3:04 AM
वक्तपर नहीं काटी गई फसल नष्ट हो जाती है।

आमतौर पर हम सोचते हैं कि हमारे पास समय नहीं है या बहुत कम है, जबकि काम बहुत है और समय की कमी है। दरअसल, एक व्यस्त व्यक्ति ही बहुत सारे काम एक साथ कर सकता है। काम की अधिकता में ही किसी कार्य को समय पर और अच्छे से किया जा सकता है। समय को शब्दों में परिभाषित करना आसान नहीं है। कुछ शब्द बहुत ही मूल्यवान हैं। कई शब्दों की अहमियत इतनी ज्यादा है कि उनके असर को देखते हुए ही शायद कहा गया होगा कि एक बार बोले जाने के बाद कोई खास शब्द वापस नहीं आ सकता, जैसे बंदूक से चली गोली दोबारा वापस नहीं आ सकती। और इसी तरह यह हम सब जानते हैं कि एक पल जो गुजर जाता है, वह कभी वापस नहीं आता।

व्यक्ति अपने भाग्य का निर्माता है। अगर वह अपने समय का उचित उपयोग करता है तो निश्चय ही विकास के मार्ग पर अग्रसर होता है। समय को व्यर्थ बर्बाद करना एक तरह से आत्महत्या करने जैसा है, क्योंकि यह ऐसा योग है जो घंटों, मिनटों और दिनों के साथ से तैयार हुआ है। सच तो यह है कि हमारे जीवन में ‘रिहर्सल’ यानी आने वाले वक्त में जीने के पूर्वाभ्यास का कोई स्थान नहीं। लगभग सभी काम पहले ही घटनाक्रम में पूरे होने हैं। आमतौर पर हर समय हमारा भविष्य दांव पर लगा होता है।

जिंदा रहने के लिए जरूरी है कि सफलता हमारे जीवन में भी कहीं हो। लेकिन इसके लिए समय की उपयोगिता समय के प्रति सचेत रहना बेहद जरूरी है। इसलिए इसका महत्त्व समझना बेहद जरूरी हो जाता है। हमारे बीच के बहुत कम लोगों के भीतर यह स्वीकार करने का साहस होता है कि उनका काफी समय व्यर्थ की बातों में व्यतीत होता है और वे केवल कुछ ही समय का उपयोग वास्तव में कर पाते हैं। अगर अपने जीवन में कोई खास जगह बनानी है, ऊंचाइयों का सफर करना है तो समय को पहचानना पहली शर्त होगी। समय के मामले में कोई भी अमीर-गरीब नहीं होता। कुदरत ने सबको एक दिन के बराबर चौबीस घंटे दिए हैं। यह हम मनुष्यों के हाथ में है कि हम इन चौबीस घंटों का दुरुपयोग करते हैं या सदुपयोग।

वक्तपर नहीं काटी गई फसल नष्ट हो जाती है। असमय बोया बीज बेकार चला जाता है। जीवन का हर एक क्षण एक उज्ज्वल भविष्य की संभावना लेकर आता है। क्या पता कि जिस क्षण को हम व्यर्थ समझ कर बर्बाद कर रहे होते हैं, वही पल हमारे लिए एक बेहतरीन अवसर बन कर आया हो। आने वाला पल तो आकाश कुसुम की तरह है। इसकी खुशबू से खुद को सराबोर कर लेना चाहिए। यह एक साधारण समझ वाला व्यक्ति भी ठीक से जानता है कि वक्त कभी ठहरता नहीं है या फिर रोके से रुकता नहीं है। लेकिन ऐसे तमाम लोग मिल जाएंगे, जो वक्त को अपने सामने से गुजरते देखते रह जाते हैं और वक्त आगे निकल जाता है। कभी सागर के किनारे खड़े होकर देखिए।

आप जितनी कोशिश करेंगे लहरों को रोकने की, आप समंदर के किनारों के रेत में धंसते जाएंगे। लेकिन लहरें आपको पीछे छोड़ कर अपनी जगह चली जाएंगी। उनको अपने नियत समय पर अपनी मंजिल तक पहुंचना होता है और वे पहुंचती हैं। फिर हम क्यों पीछे रहें? क्यों न इन लहरों से ही सीखें। समय के पाबंद लोग अचानक आई परिस्थिति से नहीं घबराते हैं। वे इसे चुनौती मान, छोटे-छोटे कामों में बांट कर किसी एक काम से तुरंत शुरुआत कर देते हैं। धीरे-धीरे सभी के लिए समय तय करते जाते हैं। इस तरह काम करने से चुनौतीपूर्ण काम भी पूरे हो जाते हैं। फिर भले उन्हें करने की इच्छा कम ही हो।

यह अटल सत्य है कि प्रकृति और समय कभी किसी के साथ भेदभाव नहीं करते। हवा, पानी, मौसम, दिन-रात- यह सब हम सबके लिए हमेशा एक जैसे रहते हैं। भेदभाव और फर्क या खाई तो हम मनुष्यों ने तय कर दिया है। जो समर्थ है, वह अपने लिए सब रख लेता है और कमजोर लोगों को वंचित कर दिया जाता है। इसके बावजूद अमीर व्यक्ति के लिए सूरज पूरब की जगह पश्चिम से नहीं उगता या बरसात किसी की उम्र या हैसियत देख कर उस पर कम या ज्यादा नहीं बरसती।

अमीर, गरीब, बच्चे, बूढ़े सभी के लिए समय एक जैसा रहता है। लेकिन हम प्रकृति से भी कहां कुछ सीखते हैं! समय का सही उपयोग नहीं करके या समय को व्यर्थ गंवा कर हम अपना भविष्य जरूर खराब कर देते हैं। अगर हम आज समय की कद्र करेंगे, तभी समय कल हमारी कद्र करेगा। हमारी आज की मेहनत हमारा भविष्य तय करती है। समय की कीमत समझ कर उसका सही उपयोग करना बहुत जरूरी है। समय का सही इस्तेमाल करके देखिए, यह आपको हमेशा स्वस्थ और समृद्ध बनाए रखेगा।

मोनिका अग्रवाल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 दुनिया मेरे आगे: संघर्ष का परिसर
2 दुनिया मेरे आगे: सुनहरे पिंजरे में कैद
3 दुनिया मेरे आगे: नशे के उत्सव
जस्‍ट नाउ
X