दुनिया की सबसे बड़ी लूट, कोई कंटेनर में भर कर ले गया पैसा तो किसी का नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में हुआ दर्ज

दुनिया में एक से बढ़कर एक बड़ी डकैती हुई है। कई बार ट्रकों और कंटेनरों में भरकर लूट का पैसा भेजा गया तो किसी चोरी को गिनीज बुक में दर्ज किया गया। इन डकैतियों में करोड़ों का माल लूट लिया गया।

biggest bank robbery, world biggest loot
दुनिया की सबसे बड़ी चोरी (प्रतीकात्मक फोटो-@pixabay)

दुनियाभर में रोज चोरी और लूट की वारदात होते रहती है, लेकिन कुछ चोरियां ऐसी होती है जो रिकॉर्ड बना जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसी चोरियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें लूट का माल कभी कंटेनर में तो कभी ट्रक में भरकर ले जाया गया। किसी ने तो सबके सामने से ही सारा माल लूट लिया तो किसी का कारनामा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है।

द ग्रेट ट्रेन रॉबरी- यह लूट 1963 में इंग्लैंड के एक ट्रेन में हुई थी। ब्रूश रेनॉल्ड्स और उसकी गैंग ने रॉयल मेल ट्रेन से 2.6 मिलियन पाउंड की चोरी कर ली थी। बाद में सभी आरोपी पकड़े गए थे। लेकिन ये तब की सबसे बड़ी चोर थी, और इस पर फिल्म भी बन चुकी है।

नॉर्दर्न बैंक लूट- यह लूट उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट में हुई थी। इसमें नॉर्दर्न बैंक के मुख्यालय से 26.5 मिलियन पाउंड की नकदी लूट ली गई थी। इसमें लुटेरों के गिरोह ने दो बैंक अधिकारियों के परिवारों के सदस्यों को बंधक बना लिया था, ताकि वो लूट में सहयोग कर सकें।

डैंबर लूट- यह लूट अमेरिका के एक बैंक में हुई थी। अमेरिका के इतिहास में ये सबसे बड़ी लूट थी। इसमें एक बैंक कर्मचारी ने ही कैश वैन से 18 मिलियन डॉलर लूट लिए थे।

इराकी बैंक में लूट- अमेरिका के इराक पर हमले से पहले, सद्दाम हुसैन का बेटा एक पर्चा लेकर इराक का सेंट्रल बैंक पहुंचा। बैंक प्रबंधक को पर्चा दिया और ट्रकों में भरकर सारा पैसा लेकर चला गया। आजतक इस पैसे का कोई पता नहीं चल पाया।

सेंट्रल लॉकर डकैती ब्राजील– इस लूट की कहानी भी अजीब है, बीच शहर से लुटेरे कंटेनरों में भरकर सारा पैसा ले उड़े और किसी को भनक तक नहीं लगी। इस लूट में 95 मिलियन डॉलर की डकैती हुई थी, और चोर पांच कंटेनरों में इसे भरकर शहर से बाहर ले गए थे।

कार्लटन होटल लूट- यह लूट दुनिया की सबसे बड़ी ज्वैलरी लूट थी। इसमें 30 मिलियन डॉलर के गहने लूट लिए गए थे। लूट का माल इतना बड़ा था कि इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में दर्ज कर लिया गया था।

यूके बॉन्ड लूट- मई 1990 को लंदन शहर में एक व्यक्ति से चाकू की नोक पर एक ब्रीफकेस लूट लिया गया। पहले तो ये एक आसान स्नैचिंग जैसा केस लगा, लेकिन बाद में पता चला कि ब्रीफकेस में 292 मिलियन पाउंड का बॉन्ड था। बाद में संदिग्ध चोर की भी लाश मिली। लूट का पता नहीं चल पाया।

बेरुत बैंक डकैती: फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन के डकैतों ने बेरूत में ब्रिटिश बैंक की शाखा से करीब 25 मिलियन यूरो की लूट की वारदात को अंजाम दिया था। लुटेरे हथियार के बल पर इस लूट को अंजाम दिए थे। इस लूट में भी ट्रकों में भरकर पैसे और सोना ले जाया गया था।

द ग्रैंड डॉयमंड रॉबरी- लंदन के न्यू बांड डॉयमंड स्टोर में ये चोरी हुई थी। इसमें डकैत मेकअप मैन बनकर शो रूम में घुसे और 40 मिलियन यूरो की कीमत के गहने लूट लिए। इस लूट को सिर्फ दो लोगों ने अंजाम दिया था।

पढें जुर्म समाचार (Crimehindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट