ताज़ा खबर
 

चिमनी में मिली थीं इस महिला की बारीक हड्डियां! हत्यारे तक यूं पहुंची पुलिस

पुलिस ने बेडरुम के कार्पेट पर लगे खून के धब्बों को भी जांच के लिए अपने पास रख लिया था। इसके अलावा पुलिस को वहां कई कंटेनरों में रखे राख भी मिले। इस राख को पुलिस ने फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा। जांच में खुलासा हुआ कि इस राख में मानव शरीर की बारीक हड्डियां हैं।

इस तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फोटो सोर्स: एक्सप्रेस आर्काइव)

साल 2012 में यह महिला अचानक गायब हो गई। महिला के पति ने कभी भी अपनी पत्नी के गायब होने की रिपोर्ट थाने में दर्ज नहीं कराई। लेकिन आखिरकार इस महिला की बेटी ने पुलिसवालों से संपर्क कर उन्हें अपनी मां के गायब होने के बारे में बताया। इसके बाद से शुरू हुई पुलिसिया तफ्तीश जैसे-जैसे आगे बढ़ी इस मामले में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए। यह मामला पेन्सेलवेनिया का है। शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने हैप नाम के शख्स से उसकी पत्नी राबिहन सिडर्स के बारे में पूछा तो उसने पुलिस को बताया कि उसने अपनी पत्नी को अंतिम बार 28 मार्च, 2012 को देखा था। उसने जांचकर्ताओं को बताया कि उसने अपनी पत्नी को अटलांटा सिटी के ट्रंप प्लाजा के पास ड्रॉप किया था। इसके बाद पुलिस ने इस मामले की जांच की और अब करीब 7 साल बाद पुलिस ने इस मामले में बड़ी सफलता हासिल की है। इन 7 सालों में पुलिस की जांच कई दिलचस्प मोड़ से गुजरी और कई अहम बातों का खुलासा भी हुआ है। यकीनन एक महिला के रहस्यमयी तरीके से गायब होने और फिर उसकी हड्डियों के चिमनी में मिलने की कहानी आपको दंग कर देगी।

राबिहान और हैप की शादी अक्टूबर 2009 में हुई थी। राबिहान पेशे से शिक्षक थी और उसका जन्म उस वक्त के सोवियत यूनियन में हुआ था। हैप एक Coin Collector था। हैप पर धोखाधड़ी के कई केस पहले से ही चल रहे थे। सन् 1981 में जब वो 28 साल का था तो एक फर्जी इनवेस्टमेंट स्कीम चलाने के आरोप में उसे सजा हुई थी। हैप को सिक्के इकट्ठा करने का शौक था और इस चक्कर में कई बार वो फर्जी सिक्के बेचने के आरोप में पकड़ा भी गया था। शादी के कुछ सालों बाद ही राबिहान और हैप के बीच रिश्ते खराब हो गए थे। हैप ने साल 2006 में बिना राबिहान से तलाक लिए लास वेगास में एक महिला से शादी भी रचाई थी। उस वक्त भी हैप पर कानूनी कार्रवाई हुई थी। 53 साल की राबिहान मार्च 2012 में अचानक गायब हो गई थी और WGAL ने उस वक्त सबसे पहले इससे संबंधित खबरें दी थीं।

जुलाई 2012 में Harrisburg Patriot-News ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि ‘पैसों को लेकर हैप ने अपनी पत्नी की पिटाई की थी। उसने अपनी पत्नी पर आरोप लगाया था सोने के सिक्के लेने का। उस वक्त राबिहाना काफी घबरा गई थी और उसने अपनी बेटी वलेरिया कुलबोवा से कहा था कि उसे डर है कि उसका पति उसे एक दिन इतनी जोर से मारेगा कि वो कभी उठ नहीं पाएंगी।’ राबिहान ने अपनी बेटी से यह भी कहा था कि अगर उन्हें कुछ हो जाता है तो वो पुलिस को बताए कि इसके लिए हैप ही जिम्मेदार है।

इससे पहले साल 2011 में राबिहान ने अपने पति से अपनी सुरक्षा के लिए एक अर्जी भी दायर की थी। अगस्त 2011 में राबिहान ने कहा था कि उसके पति ने उसके सिर पर जोर से मारा है। इतना ही नहीं PennLive की एक रिपोर्ट के मुताबिक राबिहान ने अदालत में कहा था कि हैप ने उसे धमकी दी थी कि वो उसके टुकड़े-टुकड़े कर उसके शव को नदी में बहा देगा। दिसंबर 2011 में हैप को घरेलू हिंसा के आरोप में सजा भी मिली थी। इसी के तीन महीने बाद राबिहान अचानक लापता हो गई। ABC 27 News के मुताबिक राबिहान की बेटी ने अपनी मां से कई बार संपर्क करने की कोशिश की। लेकिन जब मां से संपर्क नहीं हुआ तब उसने अप्रैल 2012 में उनके गायब होने की रिपोर्ट दर्ज कराई।

पुलिस के लिए इस केस को सुलझाना एक बड़ी चुनौती थी। पुलिस ने इस मामले में सबूतों की तलाश में उस वक्त राबिहन सिडर्स के घर की तरफ रुख किया था। पुलिस को वहां घरेलू हिंसा के कुछ सबूत मिले थे। पुलिस ने बेडरुम के कार्पेट पर लगे खून के धब्बों को भी जांच के लिए अपने पास रख लिया था। इसके अलावा पुलिस को वहां कई कंटेनरों में रखे राख भी मिले। इस राख को पुलिस ने फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा। जांच में खुलासा हुआ कि इस राख में मानव शरीर की बारीक हड्डियां हैं। लेकिन बारीक हड्डियों से डीएनए टेस्ट कर पाना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती थी। हालांकि कई एक्सपर्ट ने अपनी जांच में यह अंदेशा जताया था कि यह हड्डियां किसी महिला की हो सकती हैं। पुलिस के पास राबिहाना के कत्ल का कोई सीधा-सीधा सबूत नहीं था। हालांकि कार्पेट पर मिले खून राबिहाना के खून से जरुर मिल गए थे।

पुलिस को इस मामले को सुलझाने में 7 साल लगे। पुलिस ने कारपेट पर लगे खून के धब्बों और चिमनी में मानव हड्डी की राख से इस केस को सुलझाया। इस मामले में हैप को बीते गुरुवार (12 मार्च, 2019) को गिरफ्तार किया गया। हैप की गिरफ्तारी के बाद अगले दिन Cumberland County District Attorne स्किप एबर्ट ने संवाददाताओं को बताया कि हैप ने अपनी पत्नी की हत्या की। इस हत्या के कारणों के बारे में जिक्र करते हुए एबर्ट ने बताया कि रैबिहान ने 3 मीलियन डॉलर के सोने के सिक्कों को फिलेडेल्फिया के एक सेफ डिपोजिट बॉक्स में जमा कराया था। हैप यह सोने के सिक्के किसी भी कीमत पर हासिल करना चाहता था। हैप का पहले से ही आपराधिक इतिहास भी रहा है। The Sentinel की एक रिपोर्ट के मुताबिक एबर्ट ने पिछले हफ्ते कबूल किया कि ‘इस मामले में हैप के खिलाफ कोई सीधा सबूत नहीं मिला लेकिन मैंने यह फैसला लिया कि Circumstantial Evidence के आधार पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।’ (और…CRIME NEWS)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App