ताज़ा खबर
 

तिहाड़ में जल्लाद ने फांसी पर लटकाया, पर 2 घंटे तक जिंदा रहा दोषी; हैरान कर देने वाली कहानी

इस घटना के बाद से ही फांसी से पहले कई बार डमी फांसी देने की प्रक्रिया की शुरुआत की गई।

फांसी पर लटकाए जाने के बाद भी उसका नब्ज चल रहा था। प्रतीकात्मक तस्वीर।

तिहाड़ जेल में जल्लाद ने 2 दोषियों को फांसी पर लटका दिया। लेकिन इनमें से एक दोषी फांसी पर लटकाए जाने के 2 घंटे बाद भी जिंदा ही रहा। यह खबर सामने आने के बाद हड़कंप मच गया। बरसों पुराना यह मामला हमेशा ही लोगों के बीच कौतूहल का विषय बना रहता है। दरअसल साल 1978 के एक चर्चित दुष्कर्म और मर्डर के केस में रंगा और बिल्ला नाम के 2 दोषियों को फांसी की सजा सुनाई गई थी।

31 जनवरी 1982 को रंगा उर्फ कुलजीत सिंह और बिल्ला उर्फ जसबीर सिंह को फांसी दी गई। फांसी के तुरंत बाद इनमें से एक दोषी की मौत हो गई लेकिन इनमें से एक अगले 2 घंटे तक जिंदा था। उसकी नब्ज चल रही थी। कहा जाता है कि जब चिकित्सकों ने देखा कि रंगा की नब्ज चल रही थी तब उन्होंने जेल प्रशासन से कहा कि रंगा की नब्ज चल रही हैं और उसके पैर को फिर से खींचा जाए। रंगा के पांव के फिर से खींचा गया जिसके बाद उसकी मौत हुई थी।

इस घटना के बाद से ही फांसी से पहले कई बार डमी फांसी देने की प्रक्रिया की शुरुआत की गई। इस प्रक्रिया के तहत फांसी दिये जाने वाले शख्स के वजन के बराबर के बोरे को रस्सी से लटकाया जाता है ताकि यह जांच किया जा सके कि रस्सी उस वजन को ठीक से संभाल सके। दिल्ली स्थित तिहाड़ जेल में बरसों तक काम करने वाले सुनील गुप्ता ने अपनी किताब ‘Black Warrant’ में रंगा-बिल्ला की फांसी से जुड़े किस्से का जिक्र किया है।

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में 7, अप्रैल, 1979 को दोनों को फांसी की सजा सुनाई गई थी। इसके बाद कानूनी विकल्पों के खत्म होने के बाद दोनों को तिहाड़ जेल में फांसी दी गई थी। अब साल 2012 के दिल्ली गैंगरेप के सभी 4 दोषियों को भी अदालत ने फांसी की सजा सुनाई है। इन सभी दोषियों के भी सभी कानूनी विकल्प लगभग खत्म हो गए हैं। अदालत ने इन सभी के खिलाफ डेथ वारंट जारी किया है।

वारंट के तहत इन सभी को 20 मार्च, 2020 के सुबह 5.30 बजे फांसी पर लटकाया जाएगा। इन सभी को फांसी देने के लिए जल्लाद पवन भी दिल्ली पहुंच चुके हैं। पवन ने जेल के अंदर फांसी का रिहर्सल भी किया है।

Next Stories
1 बेटी से 7 साल तक किया रेप, HIV पॉजीटिव बाप को मिली उम्रकैद
2 यूपी: प्रेमी पर प्रेमिका की गला रेतने का आरोप, परिजनों ने कहा- ऑनर किलिंग; पुलिस की कार्यशैली पर उठे सवाल
3 बिहार: थानेदार के घर डकैती! 7 नकाबपोशों ने घर में घुस लूटपाट मचाया; मचा हड़कंप
ये पढ़ा क्या?
X