scorecardresearch

जब मरे हुए मच्छरों की मदद से पुलिस ने धर दबोचा चोर, चोरी के 19 दिन बाद हुआ अरेस्ट

China: चोर ने चोरी को अंजाम देते हुए मच्‍छरों को मार दिया था लेकिन चोर को यह आभास भी नहीं था कि वह मच्‍छरों का मारकर अपने लिए सबूत छोड़ जाएगा।

जब मरे हुए मच्छरों की मदद से पुलिस ने धर दबोचा चोर, चोरी के 19 दिन बाद हुआ अरेस्ट
प्रतीकात्मक तस्वीर। (Photo Credit – Pixabay)

अक्सर हम मच्छर की आवाज और इस कीट के व्यवहार से परेशान होते हैं। इसे रोग फैलाने वाला भी माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि चोरी के एक मामले में पुलिस ने चोर को पकड़ने के लिए दो मरे हुए मच्‍छरों की मदद ली है। इन मच्‍छरों की मदद से चोर को 19 दिनों में पकड़ लिया गया। सुनने में यह मामला आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन पुलिस मच्‍छरों के डीएनए टेस्‍ट की मदद से चोर तक पहुंच पाई।

चीन का है मामला

दरअसल, यह मामला चीन के फ़ुजियान प्रांत के फूजौ स्थित एक घर का है। जहां पर 11 जून को चोर ने चोरी को अंजाम देते हुए मच्‍छरों को मार दिया था लेकिन चोर को यह आभास भी नहीं होगा कि मच्‍छरों का मारकर चोरी की जगह पर निशान छोड़ जाएगा। फिर क्या पुलिस ने दीवार पर लगे मच्‍छरों के खून का डीएनए टेस्‍ट कराया तो चोर का डीएनए, मच्‍छर के खून के डीएनए से मैच हो गया। इसके बाद चोर को गिरफ्तार कर लिया गया।

चोर को पकड़ने में लग गए 19 दिन

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, जिस घर में चोर ने चोरी की थी, वहां उसे मच्‍छरों ने काट लिया था। चोर ने जब मच्‍छरों को मारा तो खून दीवार पर चिपक गया। ड्राइंग रूम की दीवार पर जब जांच अधिकारी ने खून के इन धब्‍बों को देखा तो बेहद सावधानी से खून के नमूने को इकट्ठा किया और डीएनए जांच के लिए सैंपल भेज दिया।

DNA सैंपल ने खोला राज

पुलिस के अनुसार, जांच में खुलासा हुआ है कि डीएनए सैंपल चाई सरनेम के एक संदिग्ध व्यक्ति के थे, जो पहले भी अपराधों में लिप्‍त रह चुका था। पुलिस ने डीएनए जांच के बाद 19 दिन बाद चोर की गिरफ़्तारी की। पुलिस की पूछताछ के बाद चाई ने 4 अन्य चोरी की वारदात को अंजाम देने के बारे में जानकारी दी।

चोरी के बाद चोर ने बिताई थी रात

पुलिस ने बताया कि जब वे जांच के लिए पहुंचे तो दरवाजा अंदर से बंद किया गया था। ऐसे में पुलिस का मानना है कि चोर बालकनी के रास्‍ते घर में घुसा होगा, जिसके बाद उसने कई कीमती चीजें चोरी की। जांच में अधिकारियों को घर के किचन में कुछ नूडल्स और अंडे के छिलके भी बरामद हुए थे। पुलिस का कहना है कि मालिक की गैर-मौजूदगी में चोर ने घर में ही रात गुजारी थी।

पढें जुर्म (Crimehindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट