scorecardresearch

पश्चिम बंगाल में अचानक बाजार से गायब होने लगे कंडोम, युवकों में लगी नशे की नई लत, सामने आई चौंकाने वाली वजह

Durgapur: पश्चिम बंगाल (West Bengal) के दुर्गापुर (Durgapur) में कंडोम (Condom) दुकानों से गायब होते जा रहे हैं।

पश्चिम बंगाल में अचानक बाजार से गायब होने लगे कंडोम, युवकों में लगी नशे की नई लत, सामने आई चौंकाने वाली वजह
प्रतीकात्मक तस्वीर। (Photo Credit – Express Archive)

पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में युवकों में एक नये किस्म के नशे ने जन्म लिया है। इसी के कारण दुर्गापुर के बाजारों से अचानक कंडोम गायब होने लगे हैं। सुनने में बड़ा अजीब लगेगा लेकिन सच तो यह है कि युवक कंडोम को गर्म पानी में उबालकर उसकी भाप ले रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस भाप से उन्हें 10-12 घंटें तक का नशा मिल जाता है।

न्यूज 18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिम बंगाल की दुर्गापुर सिटी सेंटर, बिधाननगर, बेनाचिटी, मुचिपारा, सी जोन, ए जोन समेत दुर्गापुर के विभिन्न हिस्सों में फ्लेवर्ड कंडोम की बिक्री काफी बढ़ गई है। दुर्गापुर में एक मेडिकल दुकान के दुकानदारों ने न्यूज 18 को बताया कि, “पहले कंडोम के तीन से चार पैकेट प्रति दुकान एक दिन में बेचे जाते थे लेकिन अब बमुश्किल ही किसी दुकान पर कंडोम के पैकेट बच पा रहे हैं।”

दुकानदार के मुताबिक, युवक इसका उपयोग नशे के लिए कर रहे हैं। इस संबंध में दुर्गापुर आरई कॉलेज मॉडल स्कूल के रसायन शास्त्र (केमिस्ट्री) के शिक्षक नूरुल हक ने बताया कि, यह खतरनाक है और युवाओं को नशे के नये तरीके की ओर धकेल रहा है। नूरुल हक के मुताबिक, कंडोम को गर्म पानी में लंबे समय तक डालकर रखने के कारण उसमें मौजूद ऐरोमैटिक कंपाउंड (सुगंधित यौगिक) टूट जाते हैं और एल्कोहल का रूप ले लेते हैं।

दुर्गापुर उप-जिला अस्पताल के अधीक्षक धीमान मंडल ने ‘बंगलाहंट’ को बताया, “कंडोम में ऐरोमैटिक कंपाउंड मौजूद होता है। जो गर्म पानी से क्रिया करने के बाद एल्कोहल का रूप लेता है। यह ऐरोमैटिक कंपाउंड डेंड्राइट्स में भी पाया जाता है।

डेंड्राइट नशीला माना जाता है और अन्य पदार्थों जैसे कफ सिरप, हैंड सैनिटाइज़र, आफ़्टरशेव, गोंद, पेंट, नेल पॉलिश, व्हाइटनर और आयोडेक्स में पाया जाता है। दुर्गापुर की बाजारों से कंडोम गायब होने के बाद प्रशासन की चिंताएं बढ़ गई हैं।

हालांकि, पश्चिम बंगाल पुलिस ने अभी तक इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये आशंका जताई जा रही है कि जल्द ही युवाओं का एक बहुत बड़ा समूह इस नशे की लत की चपेट में आ सकता है।

पढें जुर्म (Crimehindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.