scorecardresearch

पश्चिम बंगाल: हावड़ा में कूड़े में फेंके गए 17 भ्रूण, जांच के आदेश; 30 नर्सिंग होम रडार पर

Hawrah: पश्चिम बंगाल के हावड़ा के उलुबेरिया में मंगलवार को एक कूड़ेदान से कम से कम 17 मानव भ्रूण बरामद किए गए हैं। अब इस मामले में इलाके के 30 नर्सिंग होम रडार पर हैं।

पश्चिम बंगाल: हावड़ा में कूड़े में फेंके गए 17 भ्रूण, जांच के आदेश; 30 नर्सिंग होम रडार पर
तस्वीर का इस्तेमाल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (Photo Credit – Pixabay)

West Bengal- 17 fetuses found Dumped in Howrah: टीएमसी शासित पश्चिम बंगाल के हावड़ा के उलुबेरिया में मंगलवार को एक डंपिंग ग्राउंड से कम से कम 17 मानव भ्रूण बरामद किए गए हैं। बताया जा रहा है कि यह सभी भ्रूण मेडिकल वेस्ट के रूप में पाए गए थे। हालांकि अभी पुलिस मामले की जांच कर रही है लेकिन नगरपालिका उलुबेरिया में लोगों के बीच सनसनी फैल गई है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, हावड़ा की उबेरिया नगर पालिका के वार्ड नंबर 31 के तहत उलुबेरिया के बनिबला खरा में ये मानव भ्रूण पाए गए। बरामद किए गए 17 भ्रूणों में से दस लड़कियों के और छह लड़को के हैं। उलुबेरिया नगर पालिका के अनुसार, उलुबेरिया शहर क्षेत्र के डेढ़ किलोमीटर के भीतर करीब 30 निजी नर्सिंग होम हैं।

इस मामले में पुलिस की रडार में वे सभी 30 नर्सिंग होम हैं, क्योंकि आशंका है कि इन मानव भ्रूणों को नर्सिंग होम से मेडिकल वेस्ट के रूप में यहां फेंका गया हो। मानव भ्रूणों को बरामद करने के बाद उन्हें पोस्टमार्टम के लिए उलुबेरिया अस्पताल भेज दिया गया। साथ ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

उलुबेरिया नगरपालिका इलाके के स्थानीयों के अनुसार, इससे पहले भी शिकायत की गई थी कि आवारा कुत्ते कई बार इन मानव भ्रूणों को लेकर आसपास के इलाकों में घूमा करते थे। कई बार इस बात को नगर पालिका के सामने भी रखा गया कि इलाके में मौजूद डंपिंग ग्राउंड में लंबे समय से भ्रूण फेंके जा रहे थे लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। कई लोगों का यह भी कहना है कि कानूनन प्रतिबंध होने के बावजूद इन इलाकों में भ्रूण जांच और अनैतिक रूप से गर्भपात करवाया जाता है।

हावड़ा जिला मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी निताईचंद्र मंडल ने बताया कि हम इस मामले में काफी गंभीरता से कदम उठा रहे हैं। इस बात की जांच की जा रही है कि किन निजी नर्सिंग होम में ऐसा अनैतिक काम किया जा रहा है। जांच में सभी स्थानीय नर्सिंग होम और इलाके के सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जाएगा और डंपिंग ग्राउंड में इन भ्रूण को फेंकने वालों का पता लगाया जाएगा।

पढें जुर्म (Crimehindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.