ताज़ा खबर
 

वेब सीरीज ‘आश्रम’: आसाराम, राम रहीम, नित्यानंद, किसी की आई सेक्स सीडी तो कोई रेप का दोषी; पढ़िए बाबाओं की क्राइम कुंडली

दक्षिण भारत के चर्चित धर्मगुरु का साल 2010 में जब एक सेक्स सीडी सामने आई तो लोगों की आंखें खुली की खुली रह गईं। इस सीडी में कथित तौर से नित्यानंद एक अभिनेत्री के साथ शारीरिक संबंध बनाते हुए देखे गए।

ashram, gurmeet ram rahim, asharamकई बाबाओं पर गंभीर केस दर्ज हैं।

मशूहर निर्देशक प्रकाश झा की वेब सीरीज ‘आश्रम’ ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। कहा जा रहा है कि ‘आश्रम’ की कहानी विवादित बाबा और गुरमीत राम रहीम की असली कहानी से काफी मिलती जुलती है। हालांकि मेकर्स ने पहले ही साफ कर दिया था कि उनकी कहानी आसाराम या राम रहीम की सच्ची कहानियों पर आधारित नहीं है। सीरीज में बाबा ‘निराला’ की भूमिका अभिनेता बॉबी देओल ने अदा की है। इस सीरीज में ‘आश्रम’ की बनाई काली दुनिया की सच्चाई को उजागर करने की कोशिश की गई है।

इस सीरीज के बहाने आज हम आपको देश के कुछ ऐसे ही बाबाओं की क्राइम कुंडली से परिचित कराते हैं जिनकी सच्ची कहानी इस वेब सीरिज की कहानी से काफी मिलती-जुलती मालूम पड़ती है। इन बाबाओं के आश्रम काफी बदनाम रहे। कुछ बाबाओं पर रेप के आरोप लगे तो किसी की सेक्स सीडी भी बाजार में आई।

आसाराम: राजस्थान के अपने आश्रम में नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म का दोषी आसाराम अभी जेल की हवा खा रहा है। उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर की एक किशोरी द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद साल 2013 में आसाराम को गिरफ्तार किया गया था। किशोरी ने उन पर जोधपुर के बाहरी इलाके के मनई गांव स्थित आश्रम में 15 अगस्त, 2013 को उसके साथ दुष्कर्म करने का आरोप लगाया था। पीड़िता12वीं कक्षा की छात्रा थी। आसाराम को इंदौर से गिरफ्तार कर एक सितंबर, 2013 को जोधपुर लाया गया था। कहा जाता है कि अपने आश्रम में आसाराम ने कुछ अन्य शिष्याओं के साथ भी गंदी हरकत की थी।

नारायाण साईं: नारायण साईं का सबसे पहला परिचय यह है कि वो आसाराम का बेटा है। कहा जाता है कि नारायण साई अपने पिता की तरह ही अव्वल दर्जे का अय्याश है। नारायण साईं को भी बलात्कार के मामले में ही दोषी ठहराया गया है। नारायण साई पर आरोप था कि उसने सूरत में रहने वाली दो बहनों के साथ बलात्कार किया। जिसके बाद पीड़िताओं के पिता ने अक्टूबर, 2013 को नारायण साई के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी थी।

जिस पर पुलिस ने दिसंबर, 2013 में नारायण साई को हरियाणा के कुरुक्षेत्र में पीपली इलाके से गिरफ्तार किया गया था। नारायण साई के बारे में कहा जाता है कि वह अपनी महिला अनुयायियों के साथ रासलीला करता था और डांडिया खेलता था। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान वह भगवान कृष्ण के वेश में होता था। इसके अलावा सत्संग के दौरान भी नारायण साई काफी सज-धजकर आता था।

गुरमीत राम रहीम: सीबीआई की एक विशेष अदालत ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को अपनी दो शिष्याओं के साथ दुष्कर्म करने और आपराधिक धमकी देने के अपराध में 20 साल कैद की सजा सुनाई है। गुरमीत राम रहीम 1999 में अपनी दो शिष्याओं के साथ दुष्कर्म करने और आपराधिक धमकी देने के दोषी करार दिए गए थे। मामले में शिकायत 2002 में दर्ज हुई थी। साल 2017 में जब इस बलात्कारी बाबा को पुलिस ने गिरफ्तार करने की कोशिश की थी तब हरियाणा में इसके समर्थकों ने जमकर बवाल भी काटा था। अपने भक्तों के बीच रामरहीम ‘लव चार्जर’ के नाम से भी मशहूर है।

दाती महाराज: भक्तों की राशि देख उनका भविष्य बताने वाले दाती महाराज टीवी पर काफी मशहूर हैं। ‘शनि, शत्रु नहीं मित्र है’…इस कार्यक्रम के जरिए दाती महाराज काफी मशहूर हुए लेकिन खुद दाती महाराज के दिन तब खराब हो गए जब उनपर उनकी शिष्या ने रेप का आरोप लगाया। दाती महाराज के विरुद्ध भारतीय दंड विधान की धारा 376, 377, 354 और 34 के तहत मामला दर्ज किया गया था। महिला ने अपनी शिकायत में उस वक्त कहा था कि दाती महाराज ने मंदिर के अंदर ही उसके साथ बलात्कार किया और किसी को इस बारे में नहीं बताने की धमकी भी दी थी।

स्वामी ओम: स्वामी ओमजी महाराज का असली नाम विनोदानंद झा है। टीवी शो बिग बॉस-10 के दौरान कई मौकों पर उन्होंने सीमाएं पार कीं। उन्हें लोपमुद्रा राउत, मोनालिसा, आकांक्षा शर्मा, गौरव चोपड़ा को गलत तरीके से छूते भी देखा गया। एक जगह शो में वह कहते दिखे कि ‘आपको नहाते देखने के लिए मैं कई दिन से इंतजार कर रहा हूं।’ स्वामी ओम पर पहले चोरी का आरोप भी लग चुका है।

स्वामी नित्यानंद: दक्षिण भारत के चर्चित धर्मगुरु का साल 2010 में जब एक सेक्स सीडी सामने आई तो लोगों की आंखें खुली की खुली रह गईं। इस सीडी में कथित तौर से नित्यानंद एक अभिनेत्री के साथ शारीरिक संबंध बनाते हुए देखे गए। इसके बाद जमकर हंगामा हुआ और नित्यानंद को गिरफ्तार कर लिया गया, हालांकि कुछ दिनों बाद उन्हें जमानत मिल गई थी। वह बेंगलुरु-मैसुरु हाईवे पर नित्यानंद ध्यानदीपम नाम का आश्रम चलाते हैं।

साल 2014 में अखाड़ा परिषद ने 14 बाबाओं की लिस्ट जारी कर उन्हें फर्जी करार दिया था। अखाड़ा परिषद की लिस्ट में बलात्कारी बाबा गुरमीत राम रहीम, आसाराम उर्फ आशुमल शिरमानी, आसाराम का बेटा नारायण साईं, सुखविंदर कौर उर्फ राधे मां, निर्मल बाबा उर्फ निर्मलजीत सिंह, सचिदानंद गिरी उर्फ सचिन दत्ता, ओम बाबा उर्फ विवेकानंद झा, इच्छाधारी भीमानंद उर्फ शिवमूर्ति द्विवेदी, स्वामी असीमानंद, ऊं नम: शिवाय बाबा, कुश मुनि, बृहस्पति गिरि, वृहस्पति गिरी और मलकान गिरि शामिल हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 संसद में जया बच्चन की स्पीच के बाद बढ़ी फैमिली की सिक्योरिटी, मुंबई पुलिस ने बनाया सुरक्षा कवच
2 मध्य प्रदेश: सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में स्ट्रेचर पर 11 दिनों तक पड़ी रही लाश, कंकाल बनी तब जांच शुरू
3 मुख्तार अंसारी के बेटों पर इनाम घोषित, उमर और अब्बास पर जालसाजी, जमीन कब्जा करने समेत कई आरोप
ये पढ़ा क्या?
X