scorecardresearch

पुतिन के ‘राइट हैंड’ की बेटी को कार ब्लास्ट में उड़ाया, क्या निशाने पर थे अलेक्जेंडर दुगिन?

Darya Dugina Death: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russia President Vladimir Putin) के करीबी सहयोगी अलेक्जेंडर दुगिन की बेटी की संदिग्ध कार बम विस्फोट की हत्या कर दी गई।

पुतिन के ‘राइट हैंड’ की बेटी को कार ब्लास्ट में उड़ाया, क्या निशाने पर थे अलेक्जेंडर दुगिन?
अलेक्जेंडर दुगिन की बेटी दरिया दुगिना की संदिग्ध कार बम विस्फोट की हत्या कर दी गई। (Photo Credit – AP/Twitter)

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russia President Vladimir Putin) के करीबी सहयोगी अलेक्जेंडर दुगिन की बेटी की संदिग्ध कार बम विस्फोट की हत्या कर दी गई है। घटना के बारे में रूस की जांच समिति ने कहा है कि मास्को के बाहर एक सड़क पर विस्फोट के बाद दरिया दुगीना की मौत हो गई। माना जा रहा है कि इस हमले में टारगेट अलेक्जेंडर दुगिन थे लेकिन आखिरी समय उन्होंने कार बदल दी थी।

अलेक्जेंडर दुगिन के साथ इवेंट में पहुंची थी दरिया दुगीना

बता दें कि, कार ब्लास्ट में मारी गई दरिया दुगीना (Darya Dugina) के पिता, रूसी दार्शनिक अलेक्जेंडर दुगिन को “पुतिन का ब्रेन” कहा जाता है। दुगिन को रूसी राष्ट्रपति पुतिन के करीबी लोगों में से एक हैं। अलेक्जेंडर दुगिन (Alexander Dugin) और उनकी बेटी मास्को के पास एक एस्टेट में आयोजित एक कार्यक्रम में गए थे। दुगिन की बेटी दरिया दुगिना, खुद एक पत्रकार थीं जिन्होंने यूक्रेन पर आक्रमण का मुखर समर्थन किया था। इस साल जुलाई में दरिया दुगीना को ब्रिटेन की प्रतिबंध सूची में शामिल किया गया था। यह प्रतिबंध यूक्रेन युद्ध में रूस का समर्थन करने के लिए लगाया गया था।

मास्को के ओडिंट्सोव्स्की इलाके में हुआ कार ब्लास्ट

रूसी समाचार वेबसाइट का कहना है कि अलेक्जेंडर दुगिन ने कार्यक्रम के बाद आखिरी मिनट में अपनी कार बदल दी। हालांकि, बाद में उनकी बेटी दरिया दुगीना (Darya Dugina) अपने पिता की कार से घर लौट रही थी। करीब 10 मिनट बाद मास्को (Moscow) के ओडिंट्सोव्स्की इलाके में उसकी कार में जोरदार धमाका हुआ, जिसमें उसकी मौत हो गई। टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए असत्यापित फुटेज में दिखता है कि अलेक्जेंडर दुगिन जलती हुई कार को देख रहे हैं। हालांकि, रूसी जांच समिति के फॉरेंसिक और विस्फोटक विशेषज्ञ जांच कर रहे हैं।

युक्रेन ने कहा- हमारी कोई भूमिका नहीं

यूक्रेन के एक अधिकारी ने घटना में यूक्रेन के शामिल होने के आरोपों को खारिज कर दिया है। राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) के सलाहकार, मायखाइलो पोडोलीक ने कहा, “मैं इस बात पर जोर देता हूं कि यूक्रेन का इससे कोई लेना-देना नहीं है। इस अपराध में हमारी कोई भूमिका नहीं है।”

कौन हैं अलेक्जेंडर दुगिन?

अलेक्जेंडर दुगिन का सरकार में आधिकारिक पद नहीं है तब भी उन्हें रूसी राष्ट्रपति (Vladimir Putin) का करीबी सहयोगी माना जाता है और यहां तक ​​​​कि उन्हें “पुतिन का रासपुतिन” भी कहा जाता है। दुगिन पेशे से एक रणनीतिकार और विश्लेषक हैं, लेकिन उनकी विचारधारा फासीवादी रही है। माना जाता है कि पुतिन किसी मसले पर जो भी अहम कदम उठाते हैं उनमें अलेक्जेंडर दुगिन (Alexander Dugin) की राय ली जाती है। अलेक्जेंडर दुगिन ही वह शख्स थे जिन्हें पश्चिमी देशों ने यूक्रेन पर हमले के पीछे का मास्टरमाइंड बताया था।

पढें जुर्म (Crimehindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 21-08-2022 at 06:04:23 pm