ताज़ा खबर
 

उत्तर प्रदेश: दलितों की दाढ़ी बनाने से इनकार करने का आरोप, तीन मुस्लिम नाई पर FIR

45 वर्षीय महेश चंद्र ने दर्ज शिकायत में बताया कि वह जाति पर आधारित भेदभाव रोकना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि यह कई साल से हो रहा है, लेकिन अब उन्होंने आवाज उठाने का फैसला किया।

प्रतीकात्मक फोटो (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के पीपलसाना गांव में 3 मुस्लिम नाइयों के खिलाफ रविवार (14 जुलाई) को एफआईआर दर्ज की गई है। आरोप है कि उन्होंने दलितों की दाढ़ी बनाने व बाल काटने से इनकार कर दिया था। पुलिस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ आईपीसी और एससी/एसटी एक्ट की धाराओं में केस दर्ज किया है। इस मामले में 45 वर्षीय महेश चंद्र ने शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने बताया कि मैं जाति पर आधारित भेदभाव रोकना चाहते हूं। यह कई साल से हो रहा है, लेकिन अब मैंने आवाज उठाने का फैसला किया।

यह है मामला: मुरादाबाद जिले के पीपलसाना गांव में मुस्लिम नाई दलित समुदाय से ताल्लुक रखने वाले लोगों की दाढ़ी बनाने व बाल काटने से इनकार करते हैं। दलित समुदाय के लोग इससे काफी परेशान हैं। ऐसे में एक शख्स ने इस मामले की शिकायत पुलिस से कर दी, जिसके बाद 3 मुस्लिम नाइयों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया।

National Hindi News, 15 July 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

पुलिस के समझाने के बाद भी नहीं माने नाई: शिकायतकर्ता महेश के मुताबिक, जब उन्होंने मामले की जानकारी पुलिस को दी तो गांव में एक बैठक आयोजित की गई। इस मीटिंग में नाइयों ने दलितों की दाढ़ी बनाने व बाल काटने के लिए सहमति जताई। हालांकि, पुलिस की मध्यस्थता के बाद उन्होंने अपनी दुकानें 3 दिन के लिए बंद कर दीं।

Bihar News Today, 15 July 2019: बिहार की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

गांव में नाइयों की हैं 20 दुकानें: जानकारी के मुताबिक, पीपलसाना गांव में करीब 20 सैलून हैं, जो मुस्लिमों द्वारा ही संचालित किए जाते हैं। ठाकुरद्वारा (मुरादाबाद) के सीओ विशाल यादव के मुताबिक, नाइयों ने दावा किया है कि उन्होंने अपने अगले फैसले पर विचार करने के लिए दुकानें बंद की हैं। वहीं, एफआईआर में आरोपी बनाए गए जाहिद ने दलितों के आरोपों को खारिज किया है। उसने बताया, ‘‘मैंने कभी किसी भी ग्राहक को दाढ़ी बनाने व बाल काटने से इनकार नहीं किया। मेरे खिलाफ लगाए गए आरोप बेबुनियाद हैं।’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Noida: महिला टीवी एंकर और पति के खिलाफ लिखीं आपत्तिजनक बातें, 7 लोगों पर दर्ज हुआ मुकदमा
2 Jammu-Kashmir: कथित गो-तस्करी में लिप्त 6 लोग गिरफ्तार, पुलिस ने छुड़ाए 67 मवेशी
3 New Delhi: खराब मशीनों और बिना नकदी वाले ATM पर था निशाना, मदद के बहाने यूं लगा देता था चूना