ताज़ा खबर
 

मुजफ्फरनगर दंगा: BJP विधायक विक्रम सैनी की गिरफ्तारी के आदेश जारी, धार्मिक स्थल को नुकसान पहुंचाने का आरोप

यहां आपको बता दें कि 2013 में हुए मुजफ्फरनगर दंगों के बाद पुलिस ने भाजपा विधायक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153 A औऱ 295 के तहत केस दर्ज किया था। यह केस 21 फरवरी, 2013 को दर्ज किया गया था।

bjp, mla, vikram sainiविक्रम सैनी के खिलाफ साल 2013 में केस दर्ज किया गया था। फोटो सोर्स – Indian Express

उत्तर प्रदेश की एक स्पेशल कोर्ट ने मुजफ्फरनगर में हुए दंगों के मामले में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक विक्रम सैनी की गिरफ्तारी के आदेश दिये हैं। खतौली से बीजेपी के विधायक विक्रम सैनी पर मुजफ्फरनगर दंगों के दौरान धार्मिक स्थल को नुकसान पहुंचाने और सांप्रदायिकता फैलाने का आरोप है। स्पेशल जज रामशुद्ध सिंह ने भाजपा विधायक के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है। इसके साथ ही साथ यह भी आदेश दिया है कि उन्हें 11 जनवरी तक अदालत के समक्ष पेश किया जाए। यहां आपको बता दें कि 2013 में हुए मुजफ्फरनगर दंगों के बाद पुलिस ने भाजपा विधायक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153 A औऱ 295 के तहत केस दर्ज किया था। यह केस 21 फरवरी, 2013 को दर्ज किया गया था।

विक्रम सैनी कवल गांव के पंचायत प्रधान भी रह चुके हैं। साल 2017 में विक्रम सैनी विधायक बने। मुजफ्फरनगर दंगों के वक्त उनपर हत्या के आरोप भी लगे थे। इस संबंध में विक्रम सैनी समेत 27 लोगों पर केस भी दर्ज किया गया था। साल 2020 में इस मामले में वो अदालत में उपस्थित भी हुए थे। दंगों में उनकी भूमिका को लेकर उन्हें इससे पहले गिरफ्तार भी किया गया था और साल 2014 में वो जमानत पर छूट गए थे।

आपको बता दें कि इधर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कई बीजेपी नेताओं के खिलाफ मुजफ्फरनगर दंगे के केस वापस लेने के लिए याचिका दी है। इसमें बीजेपी के तीन विधायक भी शामिल हैं। सितंबर 2013 में नगला मंदोर गांव में आयोजित महापंचायत में भड़काऊ भाषण देने का मामला इनके खिलाफ दर्ज है।

शिखेड़ा थाने में दर्ज केस में सरधना (मेरठ) से विधायक संगीत सोम, शामली से विधायक सुरेश राणा और मुजफ्फरनगर सदर से विधायक कपिल देव का नाम है। इसमें हिंदूवादी नेता साध्वा प्राची का भी नाम है। सरकार प्रशासन से भिड़ने और ऐहतियाती निर्देशों का पालन न करने का आऱोप भी इन नेताओं पर है।

Next Stories
1 कार डिजाइनर दिलीप छाबरिया ने कॉमेडियन कपिल शर्मा को भी लगाया चूना! मुंबई पुलिस ने बुलाया
2 मां-बाप ने नहीं दिया स्मार्टफोन तो छोटे भाई को कुएं में धकेला, खुद को पत्थर बांध कूद गया
3 श्मशान घाट हादसे में तीन निकाय अधिकारी गिरफ्तार
ये पढ़ा क्या?
X