ताज़ा खबर
 

Kanpur Encounter News: बढ़ाई गई विकास दुबे पर इनाम की राशि..पढ़ें

Kanpur Encounter : यूपी का इस समय का मोस्ट वांटेड हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे हरियाणा के फरीदाबाद में नेशनल हाईवे के पास एक होटल में रुका हुआ था। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है।

Kanpur encounter, vikas dubeyयूपी पुलिस ने आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में आरोपी विकास दुबे को मुठभेड़ में ढेर कर दिया। (फोटो सोर्स – सोशल मीडिया)

Kanpur Encounter: विकास दुबे पर शिकंजा कसने के साथ ही साथ उसके करीबियों पर पुलिस का प्रहार जारी है। हमीरपुर में विकास का राइट हैंड कहा जाने वाला अमर दुबे पुलिस एनकाउंटर में मारा गया। इस एनकाउंटर में 2 पुलिसकर्मियों के भी जख्मी होने की खबर है। उत्तर प्रदेश के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने इस मुठभेड़ की जानकारी देते हुए बताया कि अमर दुबे को मोढाना पुलिस स्टेशन इलाके के अंतर्गत ढेर किया गया है।

यूपी का इस समय का मोस्ट वांटेड हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे हरियाणा के फरीदाबाद में नेशनल हाईवे के पास एक होटल में रुका हुआ था। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है। उसके साथ दो और साथी ठहरे थे। विकास फरीदाबाद में रहने वाले अपने एक परिचित की मदद से दिल्ली की कोर्ट में समर्पण करने की तैयारी में था। एसटीएफ और हरियाणा पुलिस को मंगलवार शाम इस बारे में भनक लगी लेकिन इन टीमों के पहुंचने से पहले एक बार फिर विकास दुबे का नेटवर्क भारी पड़ गया और वह वहां से फरार हो गया। दिल्ली, हरियाणा और यूपी सीमा पर नाकेबंदी कर दी गई थी।

इधर मुठभेड़ में आठ पुलिस कर्मियों की हत्या के बाद बिकरू गांव में पुलिस का सर्च ऑपरेशन जारी है। मोस्टवांटेड विकास दुबे के फरार होने से पहले घटना में प्रयुक्त असलहे कुएं में फेंके जाने के शक में बुधवार की सुबह से पुलिस ने सबमर्सिबल से पानी निकालने का काम शुरू कर दिया है। यह कुआं विकास दुबे के घर के पास ही है, मौके पर भारी पुलिस फोर्स तैनात है।

Live Blog

Highlights

    17:47 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: यूपी में घटा अपराध का आंकड़ा- एजीजी

    एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने कहा कि इस साल डकैती के केस में करीब 38 फीसदी की कमी आई है। लूट में 44.17 फीसदी की कमी आई है। हत्या के मामलों में करीब 8 फीसदी की कमी आई है। फिरौती-अपहरण में 41 फीसदी की कमी आई है। दहेज हत्या में 6.34 फीसदी की कमी आई है।

    17:21 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: पूर्व चौबेपुर एसओ पर लगे हैं मुखबिरी के संगीन आरोप

    कानपुर एनकाउंटर में यूपी एसटीएफ की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। इसी क्रम में बुधवार को मुखबिरी के आरोप में पूर्व चौबेपुर एसओ विनय तिवारी को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है। बता दें विनय तिवारी की भूमिका को संदिग्ध पाते हुए घटना के फौरन बाद आइजी रेंज मोहित अग्रवाल ने सस्पेंड कर दिया था। 

    16:57 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: विकास दुबे की तलाश में यूपी एसटीएफ ने शहडोल से साले के पुत्र को उठाया

    उत्तरप्रदेश के कानपुर में आठ पुलिस कर्मियों की हत्या के मामले के मोस्ट वांटेड विकास दुबे की तलाश में यूपी पुलिस शहडोल पहुंची। एसटीएफ टीम ने शहडोल जिले के बुढ़ार में रहने वाले विकास के साले राजू निगम के यहां सोमवार की रात दबिश दी। यहां वो तो नहीं मिला लेकिन टीम राजू निगम के पुत्र 20 वर्षीय आदर्श उर्फ महेंद्र निगम हो अपने साथ ले गई है। राजू ने बताया 15 साल पहले वह उसका साथ छोड़कर बुढ़ार आ गया था। विकास से उसका तब से किसी प्रकार का संपर्क नहीं है।

    16:01 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: विकास के गांव में एसटीएफ का सर्च ऑपरेशन, कुएं में असलहे छिपे होने की आशंका

    बुधवार सुबह विकास दुबे के गांव बिकरू पहुंची एसटीएफ की एक टीम ने सर्च ऑपरेशन शुरु किया है। इसके तहत विकास के घर के बाहर बने एक कुएं को पुलिस खाली करा रही है। बताया जा रहा है कि इस कुएं में असलहे छिपे होने की आशंका के चलते इसे खाली कराया जा रहा है।

    15:37 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: पूर्व चौबेपुर एसओ पर लगे हैं मुखबिरी के संगीन आरोप

    कानपुर एनकाउंटर में यूपी एसटीएफ की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। इसी क्रम में बुधवार को मुखबिरी के आरोप में पूर्व चौबेपुर एसओ विनय तिवारी को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है। बता दें विनय तिवारी की भूमिका को संदिग्ध पाते हुए घटना के फौरन बाद आइजी रेंज मोहित अग्रवाल ने सस्पेंड कर दिया था। 

    15:37 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: पूर्व चौबेपुर एसओ पर लगे हैं मुखबिरी के संगीन आरोप

    कानपुर एनकाउंटर में यूपी एसटीएफ की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। इसी क्रम में बुधवार को मुखबिरी के आरोप में पूर्व चौबेपुर एसओ विनय तिवारी को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है। बता दें विनय तिवारी की भूमिका को संदिग्ध पाते हुए घटना के फौरन बाद आइजी रेंज मोहित अग्रवाल ने सस्पेंड कर दिया था। 

    14:56 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: स्थानीय मददगार ने बुक कराया था होटल

    होटल के रजिस्टर से पता चला कि विकास और उसके दो साथियों के लिए एक कमरा फरीदाबाद की भारत कालोनी में रहने वाले एक परिचित ने बुक कराया था। उसने ही ऑन लाइन बुकिंग करा कर अपने क्रेडिट कार्ड से भुगतान किया था। कुछ रुपये उसने नगद भी दिये थे। पुलिस इस मददगार की तलाश कर रही है। वहीं रजिस्टर में दीपक दुबे का गलत नाम व पता नोट कराया गया था। परिचय पत्र भी फर्जी लगा हुआ था। फरीदाबाद कार्यालय के मुताबिक फरीदाबाद पुलिस ने रजिस्टर अपने कब्जे में ले लिया है।

    14:39 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: अमर ने सीओ की हत्या की थी? हो रही जांच

    अमर ने 10 बदमाशों के साथ बिल्हौर के सीओ देवेंद्र मिश्र की हत्या की थी। अमर और उसके साथी मिश्र को घसीटकर विकास दुबे के मामा प्रेम कुमार पांडे के घर में ले गए और गोलियों से भून दिया। धारदार हथियार से भी वार किए थे। प्रेम कुमार पांडे एनकाउंटर में पहले ही मारा जा चुका है।

    14:11 (IST)08 Jul 2020
    पुलिस ने 3 लोगों को पकड़ा...

    फरीदाबाद में मुठभेड़ के दौरान पुलिस ने 3 को गिरफ्तार किया है, इनके पास से 9MM की दो सरकारी पिस्टल, 2 अन्य पिस्टल और 44 जिंदा कारतूस बरामद हुए हैं। जो भी कार्रवाई होगी वो विधिक होगी और ऐसी होगी कि कानपुर की घटना में जो भी लोग शामिल हैं उन्हें हमेशा पछतावा होगा अमर दुबे के पास से एक अवैध पिस्टल और कारतूस बरामद हुआ है। इसकी विकास दुबे के साथ सोशल मीडिया पर बहुत सारी तस्वीरें हैं।

    13:50 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: बच निकला विकास दुबे

    मंगलवार को उत्तर प्रदेश का मोस्ट वांटेड अपराधी विकास दुबे पुलिस की गिरफ्त से बच निकला। दुबे फरीदाबाद के एक होटल में ठहरा था, लेकिन जब तक पुलिस दबिश देती, वह फरार हो गया। फरीदाबाद में विकास दुबे को शरण देने के आरोप में प्रभात मिश्रा और अंकुर को गिरफ्तार किया गया है। दोनों आरोपी विकास दुबे के नजदीकी हैं। हरियाणा पुलिस को भी अलर्ट कर दिया गया है।

    13:35 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News:...तो नेपाल भाग गई विकास दुबे की पत्नी?

    विकास की पत्नी रिचा भी मुठभेड़ के बाद रात करीब दो बजे लखनऊ स्थित आवास से निकली थी। उसकी आखिरी लोकेशन चंदौली में मिली। एसटीएफ को आशंका है, अपने बेटे समेत तीनों पूर्वांचल में हो सकते हैं या नेपाल भाग गए होंगे। 

    13:12 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: अमर दुबे का पुलिस ने ऐसे किया एनकाउंटर

    हमीरपुर के एसपी श्लोक कुमार का कहना है कि अमर दुबे की छिपे होने की सूचना पर पुलिस टीम ने घेराबंदी की थी। इस दौरान अमर ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी एनकाउंटर में वह मार गिराया गया। उसके पास से एक ऑटोमेटिक हथियार और बैग मिला है। इस एनकाउंटर में एसओ और एसटीएफ के एक कॉन्स्टेबल को गोली लगी है।

    12:46 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: फरीदाबाद से फरार हुआ विकास दुबे?

    मंगलवार को विकास फरीदाबाद के एक होटल में देखा गया, लेकिन पुलिस के पहुंचने से पहले ही फरार हो गया। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि विकास फरीदाबाद के सेक्टर-87 में अपने रिश्तेदार के घर रुका था। उसने अपने दो साथियों को होटल में रुकवाया था। उनसे मिलने विकास होटल गया था। इसी बीच किसी ने पुलिस को सूचना दे दी, लेकिन पुलिस के पहुंचने से पहले ही विकास फरार हो गया। दोनों साथियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। हालांकि कुछ अन्य मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि विकास दुबे भी इस होटल में ठहरा था। पुलिस अभी गहन पड़ताल कर रही है।

    12:31 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: बढ़ाई गई विकास दुबे पर इनाम की राशि..पढ़ें

    फरार कुख्यात विकास दुबे पर इनाम की राशि बढ़ा दी गई है। अब विकास दुबे पर 5 लाख रुपए का इनाम घोषित कर दिया गया है। विकास दुबे के हरियाणा के फरीदाबाद में होने की आशंका के बीच पुलिस ने दिल्ली और हरियाणा में उसकी तलाश तेज कर दी है। पुलिस लगाकर उसके गुर्गों पर भी कार्रवाई कर रही है।

    12:16 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: विकास दुबे के रिश्तेदार के घर से मिले सरकारी असलहे

    विकास दुबे के रिश्तेदार प्रभात समेत तीन लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। इनके पास से चार असलहे बरामद हुए हैं, जिनमें दो सरकारी असलहे हैं। बताया जा रहा है कि दोनों सरकारी असलहों को 2 जुलाई की रात पुलिस से छीना गया था। पुलिस को एक सीसीटीवी फुटेज भी मिला है, जिसमें नीली शर्ट में एक शख्स दिखाई दे रहा है। फरीदाबाद में पुलिस ने विकास दुबे के रिश्तेदार के घर से यह असलहे बरामद किये हैं।

    12:04 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: अमर की ऑटोमैटिक गन बरामद

    एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने बताया कि अमर के हमीरपुर में होने की सूचना पर एसटीएफ की टीम मौके पर पहुंची। अमर को सरेंडर करने के लिए कहा, लेकिन उसने फायरिंग कर दी। फायरिंग में एसआई मनोज शुक्ला और एसटीएफ का एक सिपाही घायल हो गया। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में अमर मारा गया। हमीरपुर के एसपी श्लोक कुमार ने बताया कि अमर की ऑटोमैटिक गन और एक बैग बरामद कर लिए हैं। फोरेंसिक टीम जांच कर रही है।

    11:47 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: विकास का एक और सहयोगी धराया

    यूपी पुलिस पूरी तरह से एक्शन में है। पहले विकास के खासमखास अमर दुबे को पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया और अब उसके एक और साथी श्यामू वाजपेयी को पुलिस ने पकड़ा है। श्यामू पर 25,000 रुपए का इनाम था और चौबेपुर पुलिस ने उसे एक एनकाउंटर में पक़ड़ा है।

    11:25 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: जिस हथियार से पुलिसवालों का हुआ कत्ल वो कुएं में हैं? तलाश जारी

    मुठभेड़ में आठ पुलिस कर्मियों की हत्या के बाद बिकरू गांव में पुलिस का सर्च ऑपरेशन जारी है। मोस्टवांटेड विकास दुबे के फरार होने से पहले घटना में प्रयुक्त असलहे कुएं में फेंके जाने के शक में बुधवार की सुबह से पुलिस ने सबमर्सिबल से पानी निकालने का काम शुरू कर दिया है। यह कुआं विकास दुबे के घर के पास ही है, मौके पर भारी पुलिस फोर्स तैनात है।

    11:10 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: हमीरपुर में ढेर हुआ विकास दुबे का खास अमर दुबे...

    विकास दुबे पर शिकंजा कसने के साथ ही साथ उसके करीबियों पर पुलिस का प्रहार जारी है। हमीरपुर में विकास का राइट हैंड कहा जाने वाला अमर दुबे पुलिस एनकाउंटर में मारा गया। इस एनकाउंटर में 2 पुलिसकर्मियों के भी जख्मी होने की खबर है। उत्तर प्रदेश के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने इस मुठभेड़ की जानकारी देते हुए बताया कि अमर दुबे को मोढाना पुलिस स्टेशन इलाके के अंतर्गत ढेर किया गया है।

    10:51 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: फरीदाबाद में ठहरा था विकास दुबे?

    यूपी का इस समय का मोस्ट वांटेड हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे हरियाणा के फरीदाबाद में नेशनल हाईवे के पास एक होटल में रुका हुआ था। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है। उसके साथ दो और साथी ठहरे थे। विकास फरीदाबाद में रहने वाले अपने एक परिचित की मदद से दिल्ली की कोर्ट में समर्पण करने की तैयारी में था। एसटीएफ और हरियाणा पुलिस को मंगलवार शाम इस बारे में भनक लगी लेकिन इन टीमों के पहुंचने से पहले एक बार फिर विकास दुबे का नेटवर्क भारी पड़ गया और वह वहां से फरार हो गया। दिल्ली, हरियाणा और यूपी सीमा पर नाकेबंदी कर दी गई थी।

    10:25 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: सीसीटीवी में दिखा विकास दुबे?

    बड़ी खबर आ रही है कि विकास दुबे को हरियाणा में फरीदाबाद के बड़खल चौक पर स्थित श्री सासाराम होटल में देखा गया। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि होटल के सीसीटीवी कैमरे में वो नजर आया है। होटल के मालिक के मुताबिक ये आदमी साढ़े बारह बजे श्री सासाराम गेस्ट हाउस में अपने एक साथी के साथ आया था। उसने अपना नाम अंकुर बताया था। अंकुर ने थोड़ी देर के लिए रूम लेने की बात की थी लेकिन पहचान पत्र मांगने पर उसने अपना पेन कार्ड दिया था जो साफ नहीं था। कोई और पहचान पत्र दिखाने को जब बोला गया तो वो अपने साथी के साथ वापस चला गया।

    10:03 (IST)08 Jul 2020
    Kanpur Encounter: मारा गया विकास दुबे का 'राइट हैंड', कानपुर शूटआउट में था शामिल

    कानपुर शूटआउट के मुख्य अभियुक्त विकास दुबे के एक प्रमुख गुर्गे को पुलिस ने पश्चिमी यूपी के हमीरपुर में मार गिराया है। विकास दुबे के खास कहे जाने वाले अमर दुबे से एसटीएफ की बुधवार सुबह एक मुठभेड़ हुई थी। इस ऑपरेशन में अमर को मार गिराया गया। पुलिस के मुताबिक, अमर दुबे विकास दुबे के साथ कानपुर के बिकरू गांव में हुए शूटआउट में शामिल था

    09:22 (IST)08 Jul 2020
    मध्य प्रदेश के शहडोल से विकास दुबे के साले के बेटे को पूछताछ के लिए ले गई यूपी एसटीएफ

    उत्तर प्रदेश एसटीएफ की टीम विकास दुबे को पकड़ने के लिए उसके हर साथी और रिश्तेदार पर नजर जमाए हुए है। मध्य प्रदेश में रहने वाले विकास दुबे के साले राजीव निगम को पकड़ने के लिए मंगलवार को ही यूपी एसटीएफ की एक टीम मध्य प्रदेश के शहडोल पहुंच गई। यहां से पुलिस राजीव के बेटे को पूछताछ के लिए साथ ले गई। बताया गया है कि इसके बाद राजीव और उनकी पत्नी ने खुद आगे आकर एमपी पुलिस से सहयोग की बात कही है।

    08:49 (IST)08 Jul 2020
    हरियाणाः पुलिस की गिरफ्त में आए विकास दुबे के दो साथी

    उत्तर प्रदेश में 8 पुलिसकर्मियों की हत्या की साजिश रचने वाले विकास दुबे की तलाश तेज कर दी गई है। पुलिस को उसके फरीदाबाद में छिपे होने की सूचना मिली थी, जिसके बाद एक होटल में छापेमारी की गई। बताया गया है कि विकास वहां से दो घंटे पहले ही फरार हो गया था। हालांकि, उसके दो साथियों को होटल से ही गिरफ्तार कर लिया गया।

    08:48 (IST)08 Jul 2020
    हरियाणाः पुलिस की गिरफ्त में आए विकास दुबे के दो साथी

    उत्तर प्रदेश में 8 पुलिसकर्मियों की हत्या की साजिश रचने वाले विकास दुबे की तलाश तेज कर दी गई है।

    08:18 (IST)08 Jul 2020
    पुलिस ने एनकाउंटर में विकास दुबे के करीबी को मार गिराया

    गैंगस्टर विकास दुबे की खोज में जुटी एसटीएफ को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। टास्क फोर्स ने विकास के करीबी साथी अमर दुबे का कानपुर से 150 किमी दूर हमीरपुर में एनकाउंटर कर दिया। बताया गया है कि एसटीएफ ने उसे घेर कर गिरफ्तार करने की चेतावनी दी थी। यह सुनते ही उसने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में अमर दुबे की मौत हो गई। पढ़ें पूरी खबर...

    07:46 (IST)08 Jul 2020
    दिल्लीः विकास दुबे को पकड़ने के लिए पुलिस राजधानी में मार रही छापे

    दिल्ली के बदरपुर के एक होटल में विकास और उसके साथियों के छुपे होने की सूचना के बाद पुलिस ने छापा मारा। होटल के रिसेप्शन और बाहर लगे सीसीटीवी फुटेज भी चेक किए गए। इनमें विकास दुबे जैसा दिखने वाले एक व्यक्ति की फोटो भी सामने आई है। यहां से तीन लोगों को पकड़ा गया है, जिन्होंने यह कबूला है कि विकास उनके साथ था, लेकिन पुलिस ने अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया है।

    06:30 (IST)08 Jul 2020
    चौबेपुर थाने में तैनात सभी 68 पुलिसकर्मी लाइन हाजिर 

    कानपुर के बिकरु गांव में आठ पुलिसर्किमयों की हत्या के बाद सवालों के घेरे में आए चौबेपुर थाने में तैनात सभी 68 पुलिसर्किमयों को मंगलवार रात लाइन हाजिर कर दिया गया। इसके अलावा कुछ समय पहले कानपुर के एसएसपी रहे एक पुलिस उपमहानिरीक्षक को भी स्थानांतरित कर दिया गया है।  पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि चौबेपुर थाने में तैनात उपनिरीक्षक, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल समेत 68 पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर करने का यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि बिकरू कांड के बाद उनकी कर्तव्यनिष्ठा संदेह के घेरे में आ गई थी।

    06:05 (IST)08 Jul 2020
    चौबेपुर थाने के निरीक्षक और अन्य पुलिसकर्मयों की आरोपी विकास दुबे के साथ मिलीभगत की हो रही जांच

    गैंगस्टर विकास दुबे को बचाने में चौबेपुर थाने के निरीक्षक विनय तिवारी तथा अन्य पुलिसर्किमयों की संलिप्तता के आरोप लगने के बाद इसकी जांच के आदेश दिए गए थे। शुरुआती जांच में यह पाया गया कि थाने में तैनात कई पुलिस उपनिरीक्षक, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे की हिमायत कर रहे थे। पुलिस ने आठ पुलिसर्किमयों की हत्या के मामले में तीन और लोगों को गिरफ्तार किया है। दुबे की रिश्तेदार क्षमा, पड़ोसी सुरेश वर्मा और घरेलू सहायिका रेखा को गिरफ्तार किया गया। रेखा का पति दयाशंकर अग्निहोत्री पहले ही सलाखों के पीछे है। 

    05:49 (IST)08 Jul 2020
    एसटीएफ के डीआईजी अनंत देव ने सीओ देवेंद्र मिश्रा के कथित पत्र से इंकार किया था

    एसटीएफ के डीआईजी अनंत देव ने कहा था कि बिकरु कांड में मारे गए बिल्हौर के पुलिस क्षेत्राधिकारी देवेंद्र मिश्रा द्वारा कथित रूप से 14 मार्च को लिखे गए पत्र में किए गए हस्ताक्षर उनके दस्तखत से मेल नहीं खाते। साथ ही उसमें ना कोई तारीख है और ना ही कोई सीरियल नंबर। गौरतलब है कि दो-तीन जुलाई की दरमियानी रात को गैंगस्टर विकास दुबे को पकड़ने गई पुलिस टीम पर बिकरू गांव में दुबे के गुर्गों ने घात लगाकर हमला किया था जिसमें बिल्हौर के पुलिस क्षेत्राधिकारी देवेंद्र मिश्र समेत आठ पुलिसकर्मी मारे गए थे। 

    04:50 (IST)08 Jul 2020
    एसटीएफ के डीआईजी अनंत देव का तबादला, पीएसी मुरादाबाद भेजे गए

    राज्य सरकार ने गैंगस्टर विकास दुबे से संबंधों के आरोपों का सामना कर रहे एसटीएफ के उपमहानिरीक्षक एवं कानपुर के पूर्व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनंत देव को मंगलवार रात स्थानांतरित कर दिया। राज्य सरकार द्वारा जारी बयान के मुताबिक उनको पीएसी मुरादाबाद स्थानांतरित कर दिया गया है। वह उस वक्त कानपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक थे, जब बिल्हौर के पुलिस क्षेत्राधिकारी देवेंद्र मिश्रा ने उन्हें चौबेपुर के थानाध्यक्ष विनय तिवारी और गैंगस्टर विकास दुबे के करीबी संबंध का आरोप लगाते हुए एक कथित पत्र लिखा था।हालांकि पुलिस ने कहा था कि इस पत्र का कहीं कोई रिकॉर्ड नहीं है।

    04:15 (IST)08 Jul 2020
    शुरुआती जांच में पता चला था कि चौबेपुर थाने के कई पुलिसकर्मी गैंगस्टर विकास दुबे की हिमायत कर रहे हैं

    गैंगस्टर विकास दुबे को बचाने में चौबेपुर थाने के निरीक्षक विनय तिवारी तथा अन्य पुलिसर्किमयों की संलिप्तता के आरोप लगने के बाद इसकी जांच के आदेश दिए गए थे। शुरुआती जांच में यह पाया गया कि थाने में तैनात कई पुलिस उपनिरीक्षक, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे की हिमायत कर रहे थे।

    22:24 (IST)07 Jul 2020
    मुठभेड़ से पहले विकास दुबे ने दी थी थानेदार को धमकी

    जांच में जुटी स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) की पूछताछ में मंगलवार को बड़ा खुलासा हुआ। सूत्रों की मानें तो विकास दुबे ने मुठभेड़ वाली रात यानी दो जलाई को बिकरु गांव के बीट दरोगा केके शर्मा को शाम 4 बजे के आसपास फोन किया था। उसने धमकी दी थी कि थानेदार विनय तिवारी को समझा लो, अगर बात बढ़ी तो बिकरु से कई लाशें उठेंगी। मुठभेड़ से कुछ घंटे पहले विकास की सिपाही राजीव चौधरी की भी बातचीत हुई थी। इसके भी रिकॉर्ड मिले हैं। विनय तिवारी, केके शर्मा और राजीव सिंह तीनों सस्पेंड हैं। 

    21:31 (IST)07 Jul 2020
    विकास दुबे तीसरे नंबर का मोस्टवांटेड अपराधी

    विकास दुबे 8 पुलिसवालों की हत्या के बाद उत्तर प्रदेश का तीसरा मोस्टवांटेड अपराधी बन गया है। वह अब तक लूट, हत्या, रासुका जैसी संगीन धाराओं में 60 मुकदमे दर्ज होने के बाद भी टॉप-10 अपराधियों में शामिल नहीं था। अब उस पर 2.5 लाख रुपए का इनाम है। उत्तर प्रदेश में उसके अलावा सिर्फ दो ऐसे अपराधी हैं जिन पर ढाई-ढाई लाख के इनाम हैं। एक मेरठ का मोस्टवांटेड बदन सिंह बद्दो और दूसरा पश्चिमी यूपी का कुख्यात अपराधी आशुतोष है।

    21:19 (IST)07 Jul 2020
    मुख्तार अंसारी गैंग पर भी ताबड़तोड़ कार्रवाई

    मुख्तार अंसारी गैंग पर पुलिस की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। पुलिस ने उत्तर प्रदेश के मऊ सदर से बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के शॉर्प शूटर बृजेश सोनकर के घर की कुर्की की है। बृजेश सोनकर की यह संपत्ति करीब 60 लाख रुपए की है। पुलिस ने बृजेश सोनकर के सिर पर 50000 का इनाम घोषित कर रखा है।

    20:55 (IST)07 Jul 2020
    यूपी में 88 अपराधियों पर रासुका तामील

    वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपराधियों पर सख्ती के निर्देश के बाद सूबे के कई जिलों में पुलिस का ‘ऑपरेशन क्लीन’ शुरू हो गया है। पुलिस ने पिछले कुछ दिनों में 88 अपराधियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत कार्रवाई की है। उसने गैंगस्टर कानून से जुड़े विवादों में 26 करोड़ रुपए की संपत्ति भी जब्त की है। सीएम योगी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में पुलिस अधिकारियों को खुली छूट दी है।

    19:32 (IST)07 Jul 2020
    विकास दुबे की बहू, पड़ोसी और नौकरानी गिरफ्तार

    कानपुर पुलिस ने गैंगस्टर विकास दुबे की बहू, पड़ोसी और नौकरानी को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि एनकाउंटर वाली रात इन लोगों ने भी विकास दुबे का साथ दिया था। तीनों की पहचान क्रमशः शमा, सुरेश वर्मा और रेखा के रूप में की गई है। पुलिस ने बताया कि मुठभेड़ के दौरान ये तीनों विकास दुबे को पुलिसकर्मियों की लोकेशन के बारे में सारी जानकारी दे रहे थे। पुलिस ने बताया कि यहां तक कि गोलीबारी के दौरान विकास दुबे की बहू शमा ने अपने घर का दरवाजा तक नहीं खोला जब एक पुलिसवाला जान बचाने के लिए ठिकाना मांग रहा था।

    19:03 (IST)07 Jul 2020
    डर और आशंका का माहौल

    बिकरु गांव में हत्याकांड के बाद से हालात सामान्य नहीं हुए हैं। गांव की गलियां सूनी हैं। कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है। गांव के चप्पे-चप्पे पर 150 पुलिसकर्मी मुस्तैद हैं। हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के घर के रास्ते में बड़ी संख्या में पुलिस तैनात है। इस सड़क पर आने-जाने वाले हर व्यक्ति से पूछताछ हो रही है। गांव की एक बुजुर्ग महिला ने सिर्फ इतना बताया कि करीब 20 घरों के मर्द डर के मारे फरार हैं। घर में केवल औरतें हैं।

    18:36 (IST)07 Jul 2020
    मलबे से मिले फर्जी आईडी और बम

    पुलिस टीम ने मंगलवार को उसके घर के मलबे की जांच की। इसके बाद उसके हाथ कुछ सबूत लगे। मलबे से कई फर्जी आईडी और बम मिले हैं। विकास दुबे फर्जी आईडी का इस्तेमाल जमीनों की खरीद-फरोख्त में करता था। उसने घर में ही वायरलेस कंट्रोल रूम बना रखा था, जिसके जरिए वह अपने गुर्गों से संपर्क करता था। विकास ने अपने गुर्गों, नौकरों और रिश्तेदारों के नाम से कई चल और अचल संपत्तियां खरीद रखी हैं। पुलिस की जांच के दायरे में अब बैंक और फाइनेंस कंपनियां भी आ रही हैं।

    17:52 (IST)07 Jul 2020
    शहीद के परिजनों को दिया मुआवजा

    उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री राम नरेश अग्निहोत्री ने मंगलवार को झांसी में कानपुर मुठभेड़ में शहीद होने वाले कांस्टेबल सुल्तान सिंह के परिजनों से मुलाकात की और उन्हें 1 करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की। मृतक कांस्टेबल की पत्नी ने कहा, हम जल्द से जल्द न्याय दिलाया जाए।

    17:31 (IST)07 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: विकास दुबे के पुश्तैनी घऱ से मिले बम

    पुलिस की एक टीम ने मंगलवार को कानपुर के ही बिकरू गांव में स्थिति उसके पुश्तैनी घर पर छापेमारी की। इस दौरान पुलिस को उसके घर से कई बम मिले हैं। छापेमारी में पुलिस को विकास दुबे तो नहीं मिला, लेकिन उसके हथियारों का अड्डा जरूर पुलिस के हाथ लगा। पुलिस को इस छापे में घर से कई सारे देसी बम हैं. पुलिस की टीम ने पानी में डालकर इन बमों को निष्क्रिय कर दिया है. पुलिस ने इससे पहले बिकरू में ही विकास दुबे के घर को भी जमींदोज कर दिया था। विकास के घर से पुलिस को हथियार भी मिले थे।

    17:18 (IST)07 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: विकास दुबे अब भी फरार

    8 पुलिसकर्मियों के हत्याकांड का आरोपी विकास दुबे अभी फरार चल रहा है। यूपी पुलिस उसकी तलाश में चप्पे-चप्पे पर निगरानी में लगी है। पुलिस ने विकास दुबे के सिर पर ढाई लाख का इनाम घोषित किया है। प्रदेश के डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने कानपुर शूटआउट के मुख्य आरोपी विकास दुबे पर ढाई लाख रुपये का इनाम घोषित किया है। सबसे पहले विकास दुबे पर 50 हजार रुपये का इनाम घोषित था, जिसे एक लाख किया गया था। अब इसे बढ़ाकर ढाई लाख रुपये कर दिया गया है।

    16:48 (IST)07 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: दर्जन भर गांव खाकी के राडार पर

    भाऊपुर के घने जंगल समेत कटरी के आधा दर्जन गांव पुलिस के रडार में है। गंगा कटरी के बोधीखेड़ा, करनपुर, बेनीखेड़ा, पुरानी कटरी और उन्नाव जिले के सेडवा, लाल खेड़ा, बसंत खेडा, जमारियापुरवा, भवनाखेड़ा, दुलीखेड़ा आदि गांवों पर खाकी की नजर है। कटरी की ओर आने जाने वाले लोगों पर भी निगाह रखी जा रही है। पुलिस की चहलकदमी से इलाके के लोग सहमे हुए हैं।

    16:34 (IST)07 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: शहीद पुलिसकर्मियों के आश्रितों को लेकर बड़ा ऐलान

    उत्तर प्रदेश के ADG(law & order), प्रशांत कुमार ने बताया कि कानपुर एनकाउंटर में घायल पुलिसवालों की हालत अब स्थिर है तथा वो खतरे से बाहर हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौका-ए-वारदात पर गए थे और उन्होंने इस घटना में मारे गए पुलिसकर्मियों के परिवार वालों से भी मुलाकात की है। मृतकों के आश्रितों को 1 करोड़ रुपए दिए जाए जाएंगे तथा उनके लिए पेंशन का ऐलान भी किया गया है। मारे गए पुलिसकर्मी के परिवार के किसी एक सदस्य को नौकरी भी दी जाएगी।

    16:22 (IST)07 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: एनकाउंटर से पहले सीओ की चिट्ठी और SSP से बातचीत पर एडीजी ने क्या कहा? पढ़ें

    एडीजी ने बताया कि मीडिया में यह बात सामने आई है कि शहीद सर्किल ऑफिसर देवेंद्र मिश्र ने एनकाउंटर से पहले अपने वरिष्ठ अधिकारी को चिट्ठी लिखी थी। इस मामले को डीजीपी ने आईजी लेवल के अधिकारी को जांच के लिए सौंपा है। जांच में मामले की सच्चाई सामने आ जाएगी। एक ऑडियो क्लिप भी वायरल हुआ है। लेकिन इसमें कुछ भी ऐसा नहीं है जिसपर ऑब्जेक्शन किया जा सके। इसमें तत्कालीन SSP से बातचीत की रिकॉर्डिंग है। अगर जरुरत पड़ी तो हम सर्किल ऑफिसर के कम्प्यूटर की फॉरेंसिक टेस्ट भी कराएंगे।

    16:05 (IST)07 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: 'विकास दुबे को पकड़ने तक हम शांति से नहीं बैठेंगे'

    यूपी के ADG(law & order), प्रशांत कुमार ने कहा कि जब तक विकास दुबे को दबोच नहीं लेते हम शांति से नहीं बैठेंगे। उन्होंने बताया कि विकास दुबे को घुटने पर लाने के लिए एसटीएफ की 40 टीमें काम कर रही हैं। उसके सहयोगियों और परिवार के सदस्यों से सूचनाएं इकट्ठा की जा रही हैं। हम यह भी पता लगा रहे हैं कि उसने यह हथियार कहां से लाए और इनका इस्तेमाल वो किस सिलसिले में करता था?

    15:35 (IST)07 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: धरा गया विकास दुबे का गनर, गैंगस्टर के और करीब पहुंची पुलिस...

    विकास दुबे की खोज में लगी यूपी पुलिस को मंगलवार को एक बड़ी सफलता हाथ ली। मोस्ट वांडेट विकास दुबे के गनर बब्बन शुक्ला को लाइसेंसी बंदूक समेत भागने में मदद करने वाला पुलिस के हत्थे चढ़ गया है। सोमवार आधी रात पुलिस ने भाऊपुर गांव में छापेमारी कर बब्बन के एक रिश्तेदार को हिरासत में लेते हुए कानपुर ले आई। एसटीएफ कानपुर को मिली अन्य सूचनाओं के बाद इलाके में खाकी की गतिविधियां तेज बढ़ गई है।

    15:16 (IST)07 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: लखनऊ आईजी को सौंपी गई जांच

    वहीं इस मामले में पुलिसवालों और विकास दुबे के बीच सांठगांठ की जांच का जिम्मा अब लखनऊ रेंज की लक्ष्मी सिंह आईजी को सौंप दिया गया है। इससे पहले ये जांच स्पेशल टास्क फोर्स को दी गई थी, लेकिन मुठभेड़ में शहीद हुई सीओ देवेंद्र मिश्रा के परिवार ने इस पर सवाल उठाया था। परिवार ने मांग की थी कि जब एसटीएफ के डीआईजी अनंत देव खुद इस मामले में संदेह के घेरे में हैं, तो वो खुद इस मामले की जांच कैसे कर सकते हैं।

    15:11 (IST)07 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: मजिस्ट्रेट की जांच भी शुरू

    कानपुर एनकाउंटर कांड की मजिस्ट्रेट जांच भी शुरू कर दी गई है। एडीएम ने दस्तावेज, एफआईआर कॉपी, पोस्टमार्टम रिपोर्ट आदि मांगे हैं। मामले में बयान दर्ज किए गए हैं। मौके के परीक्षण के साथ ही जेसीबी चालक और बिजली काटे जाने के बिंदुओं की जांच होगी। जांच मजिस्ट्रेट एडीएम भू/राजश्व प्रमोद शंकर शुक्ला को बनाया गया है। विकास और उसके क़रीबियों पर और कड़ी कार्रवाई होगी। विकास और उसके भाई पर कुछ और मुक़द्दमे दर्ज हो सकते हैं।

    14:51 (IST)07 Jul 2020
    Kanpur Encounter News: एनकाउंटर से पहले विकास दुबे ने कही थी यह बात...

    कानपुर के बिकरू कांड में निलंबित बीट दारोगा के. के. शर्मा ने पूछताछ में बताया है कि 2 जुलाई को शाम 4 बजे विकास ने फोन पर धमकी दी थी कि थानेदार को समझा लो। अगर बात बढ़ी तो बिकरू गांव से लाश उठेंगी। बीट दारोगा ने थानेदार को सूचना देकर और बिकरू गांव की बीट हटाकर दूसरी बीट देने को कहा था।

    Next Stories
    1 Tiktok स्टार ने की खुदकुशी, 18 साल की लड़की के थे कई फॉलोअर्स; डिप्रेशन से थी परेशान
    2 कानपुर एनकाउंटर: सामने आई शहीद CO की चिट्ठी, SP से कहा था- विनय तिवारी की भूमिका है संदिग्ध हो सकती है बड़ी घटना
    3 पिता ने 5 महीने तक बेटी का किया यौन शोषण, गर्भवती होने पर हुआ खुलासा; केस दर्ज
    ये पढ़ा क्या?
    X