कभी पुलिसवाले ने मांगी थी रिश्वत, गरिमा सिंह कड़ी मेहनत कर IPS बनीं फिर बन गईं IAS

गरिमा सिंह बचपन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर चिकित्सक बनना चाहती थीं। लेकिन उनके पिता ओंकार नाथ सिंह चाहते थे कि उनकी सिविल सर्विस में जाए।

IAS गरिमा सिंह, फोटो सोर्स- सोशल मीडिया

गरिमा सिंह जब दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से ग्रेजुएशन कर रही थीं तब उनके साथ कुछ ऐसा हुआ जिसके बारे में वो सोच भी नहीं सकती थीं। एक साक्षात्कार में गरिमा सिंह ने बताया था कि एक बार वो देर रात मॉल से अपने हॉस्टल रिक्शे से लौट रही थीं। रास्ते में चेकिंग के लिए तैनात पुलिसवाले ने उनका रिक्शा रोक लिया। पुलिसवालों ने उनसे पूछा- रात में कहां से आ रही हो, कहां जाना है जैसे सवाल पूछने के बाद 100 रुपए की घूस भी मांगी। जब उन्होंने देने से मना किया तो वह परिवार को फोन कर रात में घूमने की शिकायत करने की धमकी देने लगा। थोड़ी बहस के बाद पुलिस वाले ने उन्हें जाने तो दिया लेकिन पुलिसवाले के रवैये से वो खासी नाराज हो गई थीं और पुलिस के प्रति उनके मन में कड़वाहट भी भर गया था।

यहां हम जिक्र जिस महिला अफसर गरिमा सिंह की कर रहे हैं उनका जन्म 14 फरवरी, 1987 को उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में हुआ था। अब गरिमा सिंह का परिवार दिल्ली में रहता है। गरिमा सिंह बचपन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर चिकित्सक बनना चाहती थीं। लेकिन उनके पिता ओंकार नाथ सिंह चाहते थे कि उनकी सिविल सर्विस में जाए। गरिमा के पिता पेशे से इंजीनियर थे। गरिमा सिंह ने हिस्ट्री विषय से बीए और एमए किया। साल 2012 में गरिमा सिंह ने सिविल सर्विसेज की परीक्षा दी थी और अपने पहले ही प्रयास में वो आईपीएस बन गईं। लखनऊ में वो 2 सालों तक प्रशिक्षु एएसपी रहीं। इसके अलावा झांसी में एसपी सिटी के पद पर भी वो तैनात रहीं।

एसपी रहते हुए उन्होंने वर्ष 2016 में सिविल सर्विसेज परीक्षा में 55 वां रैंक हासिल किया और आईएएस बनी । गरिमा ने IPS बनने के 2 साल बाद शादी की। गरिमा के पति इंजीनियर हैं और नोएडा में जॉब करते हैं। गरिमा सिंह झारखंड में भी तैनात रहीं। आईएएस के पद पर रहते हुए उनके काम को लोगों ने काफी सराहा।

बचपन से ही पढ़ाई-लिखाई में बेहद कुशल गरिमा सिंह ने अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए आईएएस की परीक्षा दी थी। कभी पुलिस के प्रति मन में कड़वाहट रखने वाली गरिमा सिंह पहले आईपीएस बनीं और फिर आईएएस उनकी कहानी युवाओं के लिए निश्चित तौर से प्रेरणादायक है।

Next Stories
1 कंगना रनौत के साथ किया था काम, ड्रग्स डील में अभिनेत्री की हत्या से मची थी सनसनी
2 ‘रिक्शा चलाओगे’, रिक्शेवाले के बेटे को सब देते थे ताना; IAS बन दिया था जवाब…
3 डॉन नंबर वन के नाम से था मशहूर, 50 से ज्यादा मामलों के आरोपी का हुआ था यह अंजाम
ये पढ़ा क्या?
X