ताज़ा खबर
 

‘UPSC की तैयारी में जल्दबाजी बिल्कुल भी न करें’; वर्जीत वालिया ने सही ऑप्शनल सब्जेक्ट को बताया अपना सक्सेस मंत्र

वर्जीत का कहना है कि इस परीक्षा के लिए आपको बिल्कुल भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि जल्दबाजी से सिर्फ आपका अंटेप्ट खराब ही होता है और स्कोर भी कम ही होगा। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे और गहराई के साथ अपने विषय को पढ़ें, ताकि एग्जाम के समय उसे भूल न जाएं।

IAS अधिकारी वर्जीत वालिया (Photo- Varjeet Walia/Instagram)

IAS अधिकारी वर्जीत वालिया की कहानी उन सभी लोगों के लिए प्रेरणा जो यूपीएससी में मिल रही असफलता से हार मान जाते हैं। वर्जीत वालिया को तीन प्रयासों में असफलता प्राप्त हुई थी और चौथे प्रयास में उन्हें आखिरकार सफलता प्राप्त हुई थी। वर्जीत वालिया ने ऑप्शनल को भी सही तरीके से चुनने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि अपना स्कोर अच्छा बनाने के लिए जरूरी है कि आप लगन से इसके लिए तैयारी करें।

वर्जीत वालिया ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘यूपीएससी के लिए आपको तीन बातें याद रखना बहुत जरूरी है। पहला कड़ी मेहनत, दूसरा धैर्य और तीसरा निरंतरता। वे कहते हैं कि अगर आप इन तीन बातों को अपने दिमाग में बैठा लेंगे, तो आप आसानी से सफलता हासिल कर सकते हैं। वे कहते हैं कि यहां सफलता मिलने में सालों का वक्त लग जाता है, ऐसे में धैर्य नहीं खोना चाहिए और सकारात्मक रहना चाहिए।’

कम सिलेबस से आसानी से होगी तैयारी: वर्जीत का कहना है कि इस परीक्षा के लिए आपको बिल्कुल भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि जल्दबाजी से सिर्फ आपका अंटेप्ट खराब ही होता है और स्कोर भी कम ही होगा। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे और गहराई के साथ अपने विषय को पढ़ें, ताकि एग्जाम के समय उसे भूल न जाएं। हमेशा अपने सिलेबस पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए क्योंकि सिलेबस जितना कम होगा उतना ही आसानी से आप तैयारी कर पाएंगे।

वर्जीत वालिया को शुरुआती दो प्रयासों में असफलता का सामना करना पड़ा। पहले प्रयास के बाद उन्होंने ऑप्शनल बदला, लेकिन कुछ गलतियों के कारण दूसरे प्रयास में वे सफलता के बेहद करीब जाकर चूक गए। ऐसे में उन्होंने तीसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली, लेकिन रैंक 577 आई। वह बचपन से ही आईएएस अधिकारी बनना चाहते थे। इसलिए उन्होंने ऐसा ही किया। वर्जीत ने एक बार फिर परीक्षा देने का फैसला किया। UPSC 2017 में उन्हें AIR 21 रैंक प्राप्त हुई।

Next Stories
1 जानिए कितनी होती है दिल्ली पुलिस के सब-इंस्पेक्टर की सैलरी, ये होता है सबसे ज्यादा जिम्मेदारी का काम
2 चार बार मिली असफलता से भी नहीं हारे विलास वाही, केमिस्ट्री के सहारे क्लियर की UPSC, बोले- ‘पुराने पेपर्स से करें तैयारी’
3 सुशील कुमार के साथ दिल्ली पुलिस के जवानों को फोटो खिंचवाना पड़ा भारी, शुरू हुई जांच, हो सकती है बड़ी कार्रवाई
ये पढ़ा क्या?
X