बिहार की ‘सुपर कॉप’ नवजोत सिमी की कहानी, जिन्होंने IPS बनने के लिए छोड़ दी थी डॉक्टरी

नवजोत सिमी का जन्म पंजाब के गुरदासपुर में 21 दिसंबर 1987 को हुआ था। नवजोत ने की शुरुआती पढ़ाई पंजाब से ही हुई थी। आईपीएस अधिकारी बनने से पहले नवजोत ने डॉक्टरी की पढ़ाई की और इसमें कामयाबी हासिल की।

Navjot Simi
IPS अधिकारी नवजोत सिमी (Photo- Twitter/Navjot Simi)

UPSC को लेकर अक्सर युवाओं में एक अलग जोश देखने को मिलता है। हर साल कई कैंडिडेट्स इस परीक्षा में बैठते हैं, लेकिन चुनिंदा को ही इसमें सफलता मिल पाती है। लेकिन नवजोत सिमी के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं था। नवजोत सिमी मूल रूप से पंजाब के गुरदासपुर की रहने वाली हैं और उन्होंने आईपीएस अधिकारी बनने के लिए डॉक्टरी तक छोड़ दी थी। नवजोत सिमी बचपन से ही आईपीएस बनना चाहती थीं।

नवजोत सिमी का जन्म पंजाब के गुरदासपुर में 21 दिसंबर 1987 को हुआ था। नवजोत ने की शुरुआती पढ़ाई पंजाब से ही हुई थी। आईपीएस अधिकारी बनने से पहले नवजोत ने डॉक्टरी की पढ़ाई की और इसमें कामयाबी हासिल की। जुलाई 2010 में सिमी ने लुधियाना के बाबा जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज, अस्पताल और अनुसंधान संस्थान से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) की डिग्री प्राप्त की और डॉक्टर बन गईं।

सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं नवजोत सिमी: नवजोत सिमी ने साल 2017 में यूपीएससी में 735 रैंक हासिल की थी। इसके साथ ही वह आईपीएस अधिकारी बनने में कामयाब हो गई थीं। नवजोत कई अहम पदों पर अपनी सेवा दे चुकी हैं। अपनी ट्रेनिंग के दौरान वह पटना भी रह चुकी हैं। सिमी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और लगातार अपनी फोटोज शेयर करती रहती है. इंस्टाग्राम पर सिमी के 7.5 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हैं।

परिवार के मौजूदगी में हुई शादी: नवजोत सिमी ने पश्चिम बंगाल कैडर के आईएएस अधिकारी तुषार सिंगला से शादी की थी। दोनों की शादी पश्चिम बंगाल में 14 फरवरी 2020 के खास मौके पर हुई थी। इस शादी में कई करीबी लोग शामिल हुए थे। तुषार की गिनती देश के गिने-चुने आईएएस अधिकारियों में होती है। वह साल 2015 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। सिमी और तुषार अक्सर साथ में क्वालिटी टाइम स्पेंड करते हैं। फिलहाल सिमी भी अपनी काम में ज्यादा बिजी रहती हैं तो अक्सर साथ में ही समय बिताती हैं।

पढें जुर्म समाचार (Crimehindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट