scorecardresearch

उत्तर प्रदेश कैडर के IPS आकाश कुलहरि की कहानी, नंबर काम आने पर जिन्हें निकाल दिया गया था स्कूल से

साल 1996 में आकाश कुलहरि ने सिर्फ 57 प्रतिशत नंबरों के साथ 10वीं पास की, लेकिन इतना कम नंबर आने के बाद स्कूल ने निकाल दिया और 11वीं में एडमिशन नहीं दिया।

Akash Kulhari
IPS अधिकारी आकाश कुलहरि (Photo- Policewala/Facebook)
राजस्थान के रहने वाले आकाश कुलहरि अभी कानपुर के एडिशनल पुलिस कमिश्नर हैं। आकाश अपने बेहतरीन काम के चलते काफी सुर्खियों में रहते हैं। साल 2019 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में होस्टल खाली करने को लेकर हुए प्रदर्शन के दौरान आकाश एसएसपी थे। इस प्रदर्शन के दौरान हजारों छात्र सड़कों पर थे और प्रदर्शन को देखते हुए यूनिवर्सिटी बंद करनी पड़ गई थी। इस दौरान अलीगढ़ एसएसपी के रूप में आकाश कुलहरि के काम की काफी तारीफ हुई थी।

आकाश कुलहरि का एक वीडियो सामने आया था। इस वीडियो में आकाश छात्रों से शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने की मांग कर रहे थे। छात्रों पर बल का प्रयोग न करके उन्होंने पहले छात्रों को आराम से समझाया था। आकाश ने छात्रों से कहा था, ‘आप शांतिपूर्ण रूप से प्रदर्शन करें मैं आपके साथ हूं।’ आकाश की अपील का ही असर था कि सभी छात्रों ने उनकी बात मानी। खैर, यहां तक तो ठीक है, लेकिन आकाश का शुरुआती संघर्ष भी कोई छोटा नहीं रहा।

2006 में बने IPS अधिकारी: आकाश कुलहरि (Akash Kulhari) ने एक इंटरव्यू में बताया था कि बचपन में वह पढ़ाई में काफी कमजोर थे और कई बार उनके माता-पिता को परेशानियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने बताया था, ’10वीं का रिजल्ट आने के बाद मुझे स्कूल से निकाल दिया गया था, लेकिन मैंने हार नहीं मानी।’ आकाश कुलहरि की शुरुआती पढ़ाई राजस्थान के बीकानेर के एक स्कूल से शुरू हुई थी। साल 1996 में उन्होंने सिर्फ 57 प्रतिशत नंबरों के साथ 10वीं पास की, लेकिन इतना कम नंबर आने के बाद स्कूल ने निकाल दिया और 11वीं में एडमिशन नहीं दिया।

10वीं में कम नंबर आने के बाद आकाश कुलहरि (Akash Kulhari) के पिता ने काफी मशक्कत के बाद केंद्रीय विद्यालय बीकानेर में एडमिशन करवाया. इसके बाद आकाश ने भी कड़ी मेहनत की और 12वीं में 85 प्रतिशत नंबर हासिल किए। उनके पिता वैटनरी चिकित्सक थे. आकाश ने आगे की पढ़ाई साल 2001 में दुग्गल कालेज बीकानेर से की. यहां से उन्होंने बीकॉम किया. इसके बाद आकाश ने जेएनयू दिल्ली से स्कूल ऑफ सोशल साइंस विषय से एमकॉम किया. आखिरकार 2006 में UPSC परीक्षा पास कर आकाश कुलहरि IPS बने।

पढें जुर्म (Crimehindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.