शादी के बाद IPS अधिकारी बनने वाली अनुकृति की कहानी, बिना कोचिंग के UPSC में हासिल की थी 138 रैंक

अनुकृति का हौसला अटल था और उन्होंने शादी के बाद UPSC की परीक्षा देने का फैसला किया। अनुकृति ने न सिर्फ फैसला किया बल्कि उसमें सफलता भी हासिल की। अनुकृति ने इस परीक्षा के लिए कोई कोचिंग नहीं ली और न ही कभी टेस्ट सीरीज जॉइन की।

Anukriti Sharma
IPS अधिकारी अनुकृति शर्मा

UPSC एग्जाम के लिए कैंडिडेट जी-तोड़ मेहनत करते हैं। कई साल तक मेहनत करने के बाद कैंडिडेट्स इस कठिन परीक्षा में सफलता हासिल करते हैं। अनुकृति शर्मा की कहानी ऐसे लोगों को प्रेरणा दे सकती है जो तैयारी के लिए लंबे समय से अपना धैर्य खोने लगते हैं। अनुकृति बचपन से ही IPS अधिकारी बनना चाहती थीं, लेकिन कम उम्र में ही उनकी शादी कर दी गई थी।

अनुकृति का हौसला अटल था और उन्होंने शादी के बाद UPSC की परीक्षा देने का फैसला किया। अनुकृति ने न सिर्फ फैसला किया बल्कि उसमें सफलता भी हासिल की। अनुकृति ने इस परीक्षा के लिए कोई कोचिंग नहीं ली और न ही कभी टेस्ट सीरीज जॉइन की। अनुकृति ने यूपीएससी के लिए एक रणनीति बनाई थी जिसके तहत उन्होंने अपनी तैयारी शुरू की और इसमें सफलता प्राप्त की।

अनुकृति अपने तीसरे प्रयास में कामयाब हो गई थीं, लेकिन उन्हें मनपसंद रैंक नहीं मिली थी, जिससे उन्हें IPS नहीं मिल पा रहा था। उन्होंने चौथी बार भी प्रयास करने का फैसला किया। UPSC 2019 में अनुकृति को 138 रैंक मिली थी और इससे उनके IPS बनने का रास्ता भी साफ हो गया था।

एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था, ‘प्रश्न में जो पूछा गया है केवल वही जवाब दें। जिस चीज की जरूरत ना हो वह उत्तर में ना लिखें। केवल जरूरी चीजें ही लिखें। डायग्राम्स, फ्लोचार्ट्स, एग्जाम्पल्स का जहां भी आपको लगे इस्तेमाल करें। यह अच्छे अंक दिलाने में मदद करते हैं। किसी उत्तर को लिखने के बाद उसे टॉपर के आंसर से मैच करना ना भूलें। इससे आपकी गलतियों में सुधार होता चला जाएगा।’

अनुकृति ने पूरी तैयारी ऑनलाइन माध्यम से की। उन्हें किसी भी विषय पर कुछ भी पढ़ना होता था तो वह इंटरनेट की मदद लेती थीं। वह मानती हैं कि इंटरनेट पर सब चीजें मौजूद हैं, जिसकी मदद से आप तैयारी कर सकते हैं। आप बिना कोचिंग के भी सेल्फ स्टडी के दम पर परीक्षा में सफलता हासिल कर सकते हैं।

पढें जुर्म समाचार (Crimehindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट