छोटी-छोटी गलतियों से UPSC में रह जाते हैं कैंडिडेट; IAS अधिकारी आशीष कुमार ने शेयर किए तैयारी के टिप्स

आज हम आशीष कुमार की बात करेंगे जो ऐसा गलतियों को सुधारने की टिप्स देते हैं। इसके साथ आशीष कुमार ने UPSC 2019 के एग्जाम में 53 रैंक हासिल की थी।

Ashish Kumar
IAS अधिकारी आशीष कुमार (Photo- Ashish Kumar IAS/Twitter)

UPSC में अच्छी रैंक हासिल करना हर कैंडिडेट का सपना होता है, लेकिन कई बार कुछ छोटी-छोटी चीजों से असफलता मिलती है। आज हम आशीष कुमार की बात करेंगे जो ऐसा गलतियों को सुधारने की टिप्स देते हैं। इसके साथ आशीष कुमार ने UPSC 2019 के एग्जाम में 53 रैंक हासिल की थी। आशीष कुमार इसके साथ ही आईएएस बनने में कामयाब हो गए थे, लेकिन वह हमेंशा लोगों सही रणनीति और पुरानी गलतियों को सुधारकर एग्जाम देने की सलाह देते हैं।

आशीष कुमार से जब एक इंटरव्यू में इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा था, ‘आप यूपीएससी में सही दिशा में कड़ी मेहनत करें और अपनी गलतियों से सीख लेने की कोशिश करें। उनके मुताबिक यहां छोटी-छोटी गलतियों की वजह से आप असफल हो सकते हैं। इसलिए सावधानी के साथ अपनी तैयारी का एनालिसिस करें और लगातार बेहतर करने की कोशिश करते रहें।’

इंटरनेट से की थी पढ़ाई: अशीष कहते हैं, ‘प्रीलिम्स में कोशिश करें कि उन्हीं सवालों के उत्तर दें जिनके बारे में आपको पूरी तरह पता है। क्योंकि इससे कई बार निगेटिव भी चला जाता है जो फिर चयन होने में मुश्किल पैदा करता है। एनसीईआरटी से पढ़ाई करके आराम से मेन्स का एग्जाम दिया जा सकता है। कई चीजों के बारे में तो मैंने इंटरनेट से भी पढ़ाई की थी। क्योंकि सब चीज यहां मौजूद है कुछ भी ऐसा नहीं है जो यहां मौजूद न हो। रणनीति बनाना भी बहुत जरूरी है। मैं काफी पढ़ाई बुक से भी करता था, लेकिन मैंने नोट्स बनाने पर बहुत ज़ोर दिया था।’

आशीष कुमार बिल्कुल साधारण परिवार से आते हैं, लेकिन वह बचपन से ही आईएएस बनने का सपना देखते थे। आशीष कहते हैं कि कई बार कैंडिडेट्स को ऐसा भी लगता है कि ज्यादा पढ़ाई करेंगे तो आराम से पेपर क्लियर हो जाएगा। सिर्फ 7-8 घंटे पढ़ाई भी अगर ढंग से की जाए तो ये पेपर क्लियर हो सकता है। ज्यादा पढ़ाई से कई बार तनाव भी होने लगता है तो आपको मानसिक रूप से तैयार होना भी बहुत जरूरी होता है। इसलिए अपने दिमाग को भी फ्रेश रखें।

अपडेट