नौकरी और शादी के बाद बुशरा बानो ने शुरू की थी UPSC की तैयारी, दूसरे प्रयास में हासिल की सफलता, आज हैं IAS अधिकारी

IAS अधिकारी बुशरा बानो की कहानी UPSC की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को प्रेरणा दे सकती है। उन्होंने शादी के बाद तैयारी शुरू की थी और दूसरे प्रयास में सफलता हासिल की।

Bushra Bano, IAS Officer
IAS बुशरा बानो (Photo- IAS Inspiration/Twitter)

UPSC जैसी कठिन परीक्षा को क्लियर करने के लिए कैंडिडेट्स कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन कई बार असफलता उन्हें निराश कर देती है। बुशरा बानो की कहानी ऐसे सभी कैंडिडेट्स को प्रेरणा दे सकती है। बुशरा बानो आज भले ही IAS अधिकारी हैं, लेकिन उनके लिए ये सफर बिल्कुल भी आसान नहीं था। बुशरा बाने ने साल 2018 के सिविल सर्विस एग्जाम में सफलता हासिल की थी।

बुशरा बानो को 277 रैंक प्राप्त हुई थी। वह एक मध्यवर्गीय परिवार से आती हैं। वह अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की रेजिडेंशियल कोचिंग अकेडमी की भी स्टूडेंट रही हैं। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) से पीएचडी मैनेजमेंट की पढ़ाई के दौरान ही उनकी शादी कर दी गई थी। उनका सपना बचपन से ही आईएएस अधिकारी बनने का था। शादी के बाद बुशरा अपने पति के साथ सऊदी अरब चली गई थीं। क्योंकि उनके पति यहां प्रोफेसर थे।

ऑप्शनल सब्जेक्ट ध्यान से चुनें: बुशरा बानो को यहां काफी परेशानी होती थी और वह खुद से ही सवाल करती थीं कि अपने देश के लिए वह क्या कर रही हैं? वह वापस अपने देश आ गईं और एक बार फिर तैयारी शुरू कर दी। यहां उन्होंने यूपीएससी के लिए तैयारी शुरू की तो उनके सामने दोगुनी चुनौतियां थीं। उन्हें अपने पति, बच्चों का भी ध्यान रखना होता था। यहां वह एक नौकरी भी कर रही थीं। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और आखिरकार दूसरे प्रयास में कामयाब होकर ही आराम से बैठीं। बुशरा ने अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट में मैनेजमेंट को चुना था।

बुशरा का मानना है कि ऑप्शनल सब्जेक्ट काफी समझ सोचकर चुनना चाहिए क्योंकि इसी सब्जेक्ट के सहारे कई बार कामयाबी आसानी से मिल जाती है। हमेशा उस सब्जेक्ट को चुनना चाहिए जिसपर आपकी पकड़ बहुत अच्छी हो। अगर आप कोई ऐसा सब्जेक्ट चुन लेंगे जिसमें आपकी पकड़ अच्छी नहीं है तो सीधी-सी बात है कि आपको परेशानी होगी ही। इसलिए कोशिश करिए सब्जेक्ट का चयन बहुत सोच समझकर करें।

पढें जुर्म समाचार (Crimehindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X