ताज़ा खबर
 

चिन्मयानंद की तरह यौन उत्पीड़न में फंस चुके हैं यूपी के कई सियासतदां, कुछ की गुत्थी अब तक अनसुलझी

उत्तर प्रदेश में ऐसे सिसायतदानों की फेहरिस्त लंबी है जिन पर रेप और यौन शोषण के आरोप लगे हैं। इनमें से कुछ की गुत्थी सुलझी है तो कुछ आज भी सवालों के घेरे में हैं।

Author लखनऊ | Updated: September 21, 2019 2:11 PM
अमरमणि त्रिपाठी, स्वामी चिन्मयानंद और पुरुषोत्तम द्विवेदी फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

स्वामी चिन्मयानंद पर लगे छात्रा के रेप और यौन शोषण के आरोप के साथ यूपी के सिसायतदां अपने रंगीनियत को लेकर एक बार फिर चर्चा का मुद्दा बने हुए हैं। अमर त्रिपाठी से लेकर चिन्मयानंद तक ऐसे सिसायतदानों की फेहरिस्त लंबी है जिन पर रेप और यौन शोषण के आरोप लगे हैं। इनमें से कुछ की गुत्थी सुलझी तो कुछ आज भी सवालों के घेरे में हैं। ऐसे ही कुछ नेताओं के नाम इस प्रकार हैः

अमरमणि त्रिपाठीः अमरमणि त्रिपाठी और उनकी पत्नी मधुमणि कवियित्री मधुमिता शुक्ला हत्याकांड को लेकर सुर्खियों में आए थे। जिस समय मधुमिता की हत्या की गई उस समय अमरमणि त्रिपाठी बसपा सरकार में मंत्री थे। एनबीटी में छपी खबर के मुताबिक मंत्री पद पर रहते हुए त्रिपाठी  ने इस हत्याकांड के मामले को दबाने की काफी कोशिश की पर आखिर में उन्हें जेल जाना पड़ा।
National Hindi News, 21 September 2019 LIVE Updates: देश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

कुलदीप सिंह सेंगरः उन्नाव में दबंग और बाहुबली के नाम से मशहूर भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर भी रेप के आरोप लगे हैं। उन पर उनके गांव की एक लड़की ने रेप का आरोप लगाया है। सेंगर और उनका भाई इस समय जेल में हैं।

पुरुषोत्तम द्विवेदीः तत्कालीन बसपा विधायक पुरूषोत्तम द्विवेदी पर उनकी नौकरानी ने रेप का आरोप लगाया था। नौकरानी ने बताया कि द्विवेदी और उनके साथियों के साथ मिलकर साल 2010 में उसके साथ रेप किया। इसके बाद विधायक ने पकड़े जाने के डर से नौकरानी पर चोरी का आरोप लगा दिया था। इसके बाद पीड़िता ने कोर्ट में पेशी के दौरान रेप की बात बताई। उन पर मुकदमा दर्ज किया गया। इसके बाद द्विवेदी के खिलाफ सीबीआई की जांच में वह दोषी साबित हुए और उन्हें 10 साल की सजा सुनाई गई।

महेंद्र कुमार उर्फ झीन बाबूः सीतापुर के सेवता से विधायक रहे महेंद्र कुमार उर्फ झीन बाबू के कारण साल 2013 में सपा सरकार की काफी किरकिरी हुई थी। दरअसल झीन को गोवा के एक डांस बार में कॉलगर्ल्स के साथ पकड़ा गया था। इसके अलावा उन पर लगे रेप के आरोपों के चलते उन्हें जेल भी भेजा गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Delhi: जनपथ से कनॉट प्लेस तक पीछा कर दंपती को लूटा, चेन सड़क पर फेंकी, फिर भी बैग छीना
2 Video में बहू को खींचते-घसीटते दिखे हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज, बेटे ने बहू को पीटा तो उन्होंने घसीटा
3 इंजीनियर बनना चाहते थे स्वामी चिन्मयानंद, प्रवचन सुन संन्यासी बनने का लिया फैसला, यूं बने राजनीति का हिस्सा