ताज़ा खबर
 

तमिलनाडु के एनएलसी इंडिया में बॉयलर विस्फोट में छह लोगों की मौत, परिजन को कितने की मिलेगी आर्थिक मदद? जानिए

इस प्लांट में हुए ब्लास्ट में 17 लोग घायल हुए हैं। घायलों को एनएलसी लिग्नाइट अस्पताल ले जाया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। साथ ही कुड्डालोर जिला प्रशासन का बचाव दल भी मौके पर पहुंच गया है।

crime, crime newsइस ब्लास्ट में कई लोगों के मरने की आशंका जताई जा रही है। फोटो सोर्स – सोशल मीडिया

तमिलनाडु के नेवेली में बॉयलर ब्लास्ट हुआ है। इस ब्लास्ट में 6 लोगों की मौत हो गई है जबकि 17 लोग घायल बताए जा रहे हैं। नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन के बॉयलर में उस वक्त ब्लास्ट हुआ जब यहां कर्मचारी अपने काम में व्यस्त थे। न्यूज एजेंसी ‘पीटीआई’ ने खबर दी है कि कई लोग अभी थर्मल प्लांट में फंसे हो सकते हैं। फिलहाल राहत-बचाव कार्य जारी है। इस प्लांट में हुए ब्लास्ट में 17 लोग घायल हुए हैं। घायलों को एनएलसी लिग्नाइट अस्पताल ले जाया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। साथ ही कुड्डालोर जिला प्रशासन का बचाव दल भी मौके पर पहुंच गया है।

कुड्डालोर, राजधानी चेन्नई से 180 किलोमीटर दूर स्थित है। प्लांट के अधिकारियों ने बताया कि जिस बॉयलर में विस्फोट हुआ है, वह ऑपरेशन में नहीं था। उन्होंने कहा है कि मामले की जांच की जारी है, ताकि विस्फोट के कारणों का पता लगाया जा सके। बता दें कि, इस कंपनी में 27,000 कर्मचारी कार्य करते हैं। आपको याद दिला दें कि बीते 7 मई को नेवेली में ही पॉवर प्लांट में ब्लास्ट हुआ था। इस ब्लास्ट में 5 लोगों की मौत हुई थी। कंपनी ने इस मामले में 6 सदस्यीय समेटी का गठन कर जांच करने की बात भी उस वक्त कही थी।

बता दें कि एनएलसी इंडिया के थर्मल संयंत्र में बुधवार को एक बॉयलर में विस्फोट होने से छह लोगों की मौत हो गई और 17 अन्य घायल हो गए । संयंत्र को सुरक्षा जांच के लिए बंद कर दिया गया है। ‘नवरत्न’ सार्वजनिक उपक्रम कंपनी ने कहा कि एक अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है और इस संबंध में उच्च स्तरीय और एक आंतरिक जांच के आदेश दिए गए हैं।

गृहमंत्री अमित शाह ने इस घटना पर शोक जताया है। उन्होंने मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी से बातचीत की है और उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की और घायलों के तेजी से स्वस्थ होने की कामना की है। एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि प्रारंभिक आकलन के अनुसार मरने वाले छह लोग 25-42 आयु वर्ग के हैं और घायलों में कम से कम सात ऐसे हैं जो 50 फीसदी तक झुलस गए हैं।

Live Blog

Highlights

    22:38 (IST)01 Jul 2020
    बिजली संयंत्र में विस्फोट के बाद शाह ने तमिलनाडु सरकार को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु में एक विद्युत संयंत्र के बॉयलर में विस्फोट होने के बाद बुधवार को राज्य सरकार को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। नेवेली बिजली संयंत्र में विस्फोट के चलते हुई जनहानि पर दुख प्रकट करते हुए शाह ने कहा कि सीआईएसएफ कर्मी राहत कार्य में सहायता करने के लिये मौके पर मौजूद हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मुख्यमंत्री कार्यालय, तमिलनाडु से बात की और हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। राहत कार्य में सहायता के लिये सीआईएसएफ कर्मी मौके पर मौजूद हैं। ’’ उन्होंने घटना में घायल हुए लोगों शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की। एनएलसी इंडिया के थर्मल संयंत्र में बुधवार को एक बॉयलर में विस्फोट हो जाने से छह लोगों की मौत हो गई, जबकि 16 घायल हो गए।

    22:13 (IST)01 Jul 2020
    घायल रखरखाव टीम में कौन-कौन था शामिल?

    एनएलसी इंडिया ने एक बयान में बताया कि विस्फोट के बाद बॉयलर क्षेत्र में आग लग गई जिसमें रखरखाव टीम घायल हो गई। इस टीम में एक कार्यकारी, दो निरीक्षक, तीन-गैर कार्यकारी कर्मी और 17 अनुबंध श्रमिक थे। कंपनी ने बताया कि मौके पर मौजूद 23 लोगों में से ठेके पर बहाल छह श्रमिकों की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। वहीं 16 को बेहतर इलाज के लिए चेन्नई ले जाया गया जबकि आंशिक रूप से झुलसे व्यक्ति का इलाज एनएलसी अस्पताल में हो रहा है।

    21:10 (IST)01 Jul 2020
    CM ने किया मुआवजे का ऐलान, जानिए कितना

    एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि प्रारंभिक आकलन के अनुसार मरने वाले छह लोग 25-42 आयु वर्ग के हैं और घायलों में कम से कम सात ऐसे हैं जो 50 फीसदी तक झुलस गए हैं। पलानीस्वामी ने मृतकों के परिवारों को तीन-तीन लाख रुपये की सहायता राशि जबकि गंभीर और हल्के रूप से झुलसे लोगों के लिए क्रमश: एक लाख रुपये और 50,000 रुपये सहायता राशि देने की घोषणा की है अधिकारी ने बताया कि यह हादसा थर्मल बिजली स्टेशन-II (210 मेगावाटx7) की पांचवीं इकाई में आज सुबह उस समय हुआ जब श्रमिक काम शुरू करने की प्रक्रिया में थे।

    18:37 (IST)01 Jul 2020
    हादसे को लेकर उच्चस्तरीय जांच के आदेश

    18:16 (IST)01 Jul 2020
    बिजली संयंत्र में विस्फोट के बाद शाह ने तमिलनाडु सरकार को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु में एक विद्युत संयंत्र के बॉयलर में विस्फोट होने के बाद बुधवार को राज्य सरकार को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। नेवेली बिजली संयंत्र में विस्फोट के चलते हुई जनहानि पर दुख प्रकट करते हुए शाह ने कहा कि सीआईएसएफ कर्मी राहत कार्य में सहायता करने के लिये मौके पर मौजूद हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मुख्यमंत्री कार्यालय, तमिलनाडु से बात की और हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। राहत कार्य में सहायता के लिये सीआईएसएफ कर्मी मौके पर मौजूद हैं। ’’ उन्होंने घटना में घायल हुए लोगों शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की।

    17:41 (IST)01 Jul 2020
    Tamil Nadu NLC Neyveli Boiler Blast Live: अमित शाह ने की CM से बातचीत

    इस मामले में गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य के सीएम एडाप्पडी के पलानीस्वामी से बात की है। उन्होंने केंद्र सरकार की ओर से हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है। उन्होंने इस मामले में ट्वीट किया है और घटना को लेकर दुख जताया है। गृहमंत्री ने ट्वीट में कहा, 'तमिलनाडु में नेवेली बिजली संयंत्र के बॉयलर में विस्फोट के कारण जानमाल के नुकसान के बारे में जानकर दुखी हूं। इस मामले में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडाप्पडी के पलानीस्वामी से बात की और उन्हें हर संभव का आश्वासन दिया है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) राहत कार्य के लिए घटनास्थल पर मौजूद है। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।'

    17:33 (IST)01 Jul 2020
    Tamil Nadu NLC Neyveli Boiler Blast Live: बॉयलर ब्लास्ट में अब तक 6 मरे, मुआवजे का हुआ ऐलान

    तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में नेवेली पावर प्लांट के स्टेज-2 में बुधवार सुबह एक बॉयलर में विस्फोट के बाद मरने वाले लोगों के आश्रितों को मुआवजा दिया जाएगा। राज्य सरकार ने इस बाबत ऐलान किया है। तमिलनाडु सीएमओ ने बताया कि सीएम पलानीस्वामी ने मरने वालों के परिवारों को 3-3 लाख रुपये मदद देने की बात कही है। वहीं, गंभीर और मामूली चोटों वाले लोगों के लिए 1 लाख और 50,000 रुपये की घोषणा की गई है।

    17:25 (IST)01 Jul 2020
    Tamil Nadu NLC Neyveli Boiler Blast Live: पावर स्टेशन की किस इकाई में हुए धमाका? जानें

    तमिलनाडु के कुड्डालोर में नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन के एक बॉयलर में हुए धमाके के बाद वहां की तस्वीरें काफी भयानक हैं। 6 लोगों की अब तक मौत और 17 लोग इस धमाके में घायल हो चुके हैं। यह हादसा उस वक्त हुआ जब नेवेली में थर्मल पावर स्टेशन- II (210 MW x 7) की पांचवीं इकाई में मजदूर सुबह परिचालन शुरू करने की कोशिश कर रहे थे।

    17:08 (IST)01 Jul 2020
    Tamil Nadu NLC Neyveli Boiler Blast Live: इस प्लांट से कितनी मेगावाट बिजली का होता है उत्पादन? पढ़ें

    इस प्लांट में कुल 3940 मेगावाट बिजली बनाई जाती है। जिस बॉयलर में यह धमाका हुआ, वहां 1470 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है। एनएलसी में 27 हजार कर्मचारी काम करते हैं। इनमें से 15 हजार अनुबंध पर हैं। मई में भी प्लांट के बॉयलर में धमाका हुआ था। बॉयलर की ऊंचाई 84 मीटर थी। तब चार लोगों की मौत हो गई थी और 8 जख्मी हो गए थे।

    16:43 (IST)01 Jul 2020
    Tamil Nadu NLC Neyveli Boiler Blast Live: 2 महीने में दूसरी घटना, मौत का जिम्मेदार कौन?

    आपको बता दें कि दो महीने में जिले में यह दूसरी ऐसी घटना है। इससे पहले एलजी पॉलिमर रासायनिक संयंत्र में 7 मई को एक बड़ा गैस रिसाव हुआ, जिससे कई लोगों और मवेशियों की मौत हो गई हो गई थी। इसी तरह का गैस रिसाव (रायगढ़, छत्तीसगढ़ में एक पेपर मिल में) और एक बॉयलर ब्लास्ट (नेयवेली, तमिलनाडु) के बाद हुआ। जब इन घटनाओं की जांच की जा रही थी, 22 मई को पुणे में एक केमिकल फैक्ट्री में आग लग गई थी।

    16:20 (IST)01 Jul 2020
    Tamil Nadu NLC Neyveli Boiler Blast Live: क्या कहा प्लांट के अधिकारियों ने? पढ़ें

    प्लांट के अधिकारियों ने बताया कि जिस बॉयलर में विस्फोट हुआ है, वह ऑपरेशन में नहीं था। उन्होंने कहा है कि मामले की जांच की जारी है, ताकि विस्फोट के कारणों का पता लगाया जा सके। यह विस्फोट तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से लगभग 180 किलोमीटर दूर कुड्डालोर में एनएलसी इंडिया लिमिटेड के एक पावर प्‍लांट में हुआ। पावर प्लांट के एक अधिकारी ने कहा कि बॉयलर चालू नहीं था वे घटना की जांच कर रहे हैं।

    15:55 (IST)01 Jul 2020
    मई में भी हो चुका हादसा

    आपको बता दें कि इससे पहले भी मई में प्लांट के बॉयलर में विस्फोट हुआ था। जहां हादसा हुआ उससे महज 32 मीटर की दूरी पर ही मजदूर काम कर रहे थे। ये हादसा 84 मीटर ऊंचाई वाले बॉलयर के फटने से हुआ है। इस हादसे में आठ मजदूर घायल हुए थे जबकि पांच लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। इस हादसे के बाद कंपनी ने कहा था कि एनएलसी ने मामले की जांच के लिए छह सदस्यीय समिति का गठन किया है, जिसकी अगुवाई महाप्रबंधक करेंगे।

    15:32 (IST)01 Jul 2020
    बदहवास होकर प्लांट से बाहर निकले लोग

    इस हादसे की जो तस्वीरें सामने आई हैं, उनमें नजर आ रहा है कि कई लोग बदहवास होकर प्लांट से बाहर निकल रहे हैं। घायल कर्मचारी और मजदूरों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा है। ब्लास्ट इतना जबरदस्त था कि कई लोगों के कपड़ों के चिथड़े उड़ गए।

    14:27 (IST)01 Jul 2020
    अभी धमाके की वजहों का पता नहीं

    हालांकि अभी तक इस धमाके की वजहों का पता नहीं चल सका है। फिलहाल मौका-ए-वारदात पर तमाम अधिकारी पहुंच गए हैं। जांच-पड़ताल की जा रही है। ये भी संभावना जताई जा रही है कि इस हादसे में हताहतों की संख्या बढ़ सकती है।

    13:54 (IST)01 Jul 2020
    Tamil Nadu NLC Neyveli Boiler Blast Live: मौके पर बचाव कार्य जारी

    बता दें कंपनी के पास अपनी खुद की फायर ब्रिगेड टीम है। इसके अलावा प्रशासन की तरह से भी मौके पर एक टीम भेजी गई है। फिलहाल हालात को काबू पाने की पूरी कोशिश की जा रही है। बताया जा रहा है कि अभी घायलों की संख्या और बढ़ सकती है। बता दें इससे पहले 5 मई को भी इस तरह का ब्लास्ट हुआ था। जिसमें भी 5 लोगों की मौत हुई थी।

    13:29 (IST)01 Jul 2020
    Tamil Nadu NLC Neyveli Boiler Blast: प्लांट में कुल 3940 मेगावाट बिजली बनाई जाती है

    इस प्लांट में कुल 3940 मेगावाट बिजली बनाई जाती है। जिस बॉयलर में यह धमाका हुआ, वहां 1470 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है। एनएलसी में 27 हजार कर्मचारी काम करते हैं। इनमें से 15 हजार अनुबंध पर हैं।

    13:19 (IST)01 Jul 2020
    Tamil Nadu NLC Neyveli Boiler Blast Live: मृतकों की संख्या हुई 6, 17 घायल

    नेवेली लिग्नाइट प्लांट में हुए ब्लास्ट में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां के पुलिस अधीक्षक M. Sree Abhinav ने इस बात की जानकारी दी है। इस ब्लास्ट में 17 लोग जख्मी हुए हैं।

    13:14 (IST)01 Jul 2020
    Tamil Nadu NLC Neyveli Boiler Blast Live: नेवेली में बॉयलर ब्लास्ट, तस्वीरें बेहद खौफनाक

    आपको बता दें कि नेवेली के सात इकाइयों में से इस इकाई में 1,470 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है। एक बॉयलर में विस्फोट हो गया, जिससे बड़े पैमाने पर आग लग गई। फिलहाल आग पर काबू करने की कोशिश जारी है। जो तस्वीरें सामने आई हैं वो बेहद ही डराने वाली हैं। कई लोग प्लांट से झुलसी हालत में बाहर निकलते नजर आए हैं।

    12:59 (IST)01 Jul 2020
    Tamil Nadu NLC Neyveli Boiler Blast Live: ब्लास्ट में 5 की मौत 17 घायल, कंपनी में हैं 27,000 कर्मचारी

    इस प्लांट में हुए ब्लास्ट में 17 लोग घायल हुए हैं। घायलों को एनएलसी लिग्नाइट अस्पताल ले जाया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। साथ ही कुड्डालोर जिला प्रशासन का बचाव दल भी मौके पर पहुंच गया है। बता दें कुड्डालोर, राजधानी चेन्नई से 180 किलोमीटर दूर स्थित है। प्लांट के अधिकारियों ने बताया कि जिस बॉयलर में विस्फोट हुआ है, वह ऑपरेशन में नहीं था। उन्होंने कहा है कि मामले की जांच की जारी है, ताकि विस्फोट के कारणों का पता लगाया जा सके। बता दें कि, इस कंपनी में 27,000 कर्मचारी कार्य करते हैं।

    12:53 (IST)01 Jul 2020
    Tamil Nadu NLC Neyveli Boiler Blast Live: प्लांट में कई लोग फंसे

    नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन के बॉयलर में उस वक्त ब्लास्ट हुआ जब यहां कर्मचारी अपने काम में व्यस्त थे। न्यूज एजेंसी 'पीटीआई' ने खबर दी है कि कई लोग अभी थर्मल प्लांट में फंसे हो सकते हैं। फिलहाल राहत-बचाव कार्य जारी है।

    12:47 (IST)01 Jul 2020
    Tamil Nadu NLC Neyveli Boiler Blast Live: पहले पावर प्लांट में हुआ था धमाका

    आपको याद दिला दें कि बीते 7 मई को नेवेली पॉवर प्लांट में बॉयलर ब्लास्ट हुआ था। हादसा 84 मीटर ऊंचाई वाले बॉयलर में हुआ था। उस समय कर्मचारी और टेक्नीशियन 32 मीटर पर मौजूद थे। ब्लास्ट के बाद सीआईएसएफ की फायर विंग ने आग पर काबू पाया था। इस हादसे में कई लोग घायल हो गए थे, जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई थी।

    12:44 (IST)01 Jul 2020
    Tamil Nadu NLC Neyveli Boiler Blast Live: वीडियो में दिख रहा काले धुएं का गुब्बार

    इस ब्लास्ट की कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर भी शेयर किये गये हैं। तस्वीरों में नजर आ रहा है कि कई लोग बदहवास हैं। जख्मी लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

    12:39 (IST)01 Jul 2020
    Tamil Nadu NLC Neyveli Boiler Blast: कई लोगों के मरने की आशंका

    बताया जा रहा है कि नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन के पास अपनी फायर बिग्रेड की टीम है। यह टीम फिलहाल आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही है। इस हादसे में कई लोगों के मरने की आशंका जताई जा रही है।

    Next Stories
    1 बीच सड़क पुलिसवाले ने बुजुर्ग को जड़ दिया थप्पड़, वीडियो वायरल होने पर हुई कार्रवाई
    2 सोनम कपूर की बहन रिया को मिली जान से मारने की धमकी, शिकायत पर Instagram ने कहा – हमारे गाइडलाइन के बाहर नहीं यह सब
    3 थाने में शिकायत लेकर आई महिला को देख मास्टरबेट करने लगा पुलिसवाला, Video वायरल होने पर FIR दर्ज