ताज़ा खबर
 

बाबा अनेक कथा अनंता: आसाराम…रामरहीम…चिन्मयानंद, कईयों के आश्रम रहे हैं दागदार

आर्म्स एक्ट, टाडा जैसे सख्त कानूनों के शिकंजे में फंसे स्वामी के खिलाफ अपने भाई की दुकान में हुई साइकिल चोरी का केस भी दर्ज है।

Author Updated: September 20, 2019 2:51 PM
अब तक देश के कई बाबा जेल की हवा खा चुके हैं।

अब एक और बाबा और उनकी भी वैसी ही कथा। आखिरकार करीब एक महीने तक ऊहापोह की स्थिति बने रहने के बाद यूपी की एसआईटी ने स्वामी चिन्मयानंद को गिरफ्तार कर लिया है। स्वामी चिन्मयानंद पर कॉलेज की छात्रा के साथ रेप के संगीन आरोप लगे हैं और अब अदालत इस मामले के न्यायिक पहलुओं को अपने फैसलों से उजागर करेगी।

लेकिन आज बात उन बाबाओं की जिनकी अनंत कथा खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही। चिन्मयानंद कोई पहले बाबा या संत नहीं है जिनपर किसी लड़की ने दुष्कर्म के गंभीर आरोप लगाए हैं उनसे पहले भी देश में कई ऐसे बाबा हुए हैं जो ऐसे मामलों में जेल की हवा खा रहे हैं।

आसाराम बापू: अपने आश्रम में नाच-नाच कर अपने भक्तों के बीच कृपा बरसाने वाले आसाराम बापू पर 16 साल की एक लड़की ने दुष्कर्म करने का आरोप लगाया था। इस मामले में आसाराम जेल में बंद है और रिहाई के लिए खूब तिकड़मबाजी भी समय-समय पर अपनाते रहते हैं। इस पीड़िता ने बताया था कि 15 अगस्त 2013 को आसाराम ने आश्रम के गुप्त कमरे में उसके साथ बलात्कार किया था।

गुरमीत रामरहीम: अपने भक्तों के बीच रामरहीम ‘लव चार्जर’ के नाम से भी मशहूर है। फिलहाल जेल की रोटी तोड़ रहे रामरहीम पर उसकी एक साध्वी ने उसके साथ रेप का आरोप लगाया था। यह आरोप साल 2002 में एक गुमनाम खत के जरिए लगाया गया था। खुद को समाजसेवी बताने वाले रामरहीम फिल्मों में सुपर स्टंट भी दिया करता था। लेकिन फिलहाल न्याय के कोड़े ने उसे हवालात पहुंचा दिया है।

दाती महाराज: भक्तों की राशि देख उनका भविष्य बताने वाले दाती महाराज टीवी पर काफी मशहूर हैं। ‘शनि, शत्रु नहीं मित्र है’…इस कार्यक्रम के जरिए दाती महाराज काफी मशहूर हुए लेकिन पिछले ही साल इस संत के दिन तब खराब हो गए जब उनपर उनकी शिष्या ने रेप का आरोप लगाया।

दाती महाराज के विरुद्ध भारतीय दंड विधान की धारा 376, 377, 354 और 34 के तहत मामला दर्ज किया गया था। महिला ने अपनी शिकायत में उस वक्त कहा था कि दो वर्ष पहले दाती महाराज ने मंदिर के अंदर ही उसके साथ बलात्कार किया और किसी को इस बारे में नहीं बताने की धमकी भी दी थी।

नारायण साईं:  यह कोई और नहीं बल्कि बलात्कार के ही आरोपी आसाराम बापू के बेटे हैं। सूरत की दो बहनों ने नारायण साईं और उसके पिता आसाराम के खिलाफ रेप के आरोप लगाए थे। इसके बाद 6 अक्‍टूबर को नारायण साईं के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। नारायण साईं को दिल्ली और सूरत पुलिस ने जॉइंट ऑपरेशन में कुरुक्षेत्र के पास पीपली से दिसंबर 2013 में गिरफ्तार किया था। जब से नारायण जेल में ही हैं।

स्वामी नित्यानंद: दक्षिण भारत के चर्चित धर्मगुरु का साल 2010 में जब एक सेक्स सीडी सामने आया तो लोगों की आंखें खुली की खुली रह गईं। इस सीडी में नित्यानंद एक अभिनेत्री के साथ शारीरिक संबंध बनाते हुए देखे गए। इसके बाद जमकर हंगामा हुआ और नित्यानंद को गिरफ्तार कर लिया गया, हालांकि कुछ दिनों बाद उन्हें जमानत मिल गई थी। वह बेंगलुरु-मैसुरु हाईवे पर नित्यानंद ध्यानदीपम नाम का आश्रम चलाते हैं।

स्वामी ओम: स्वामी ओमजी महाराज का असली नाम विनोदानंद झा है। टीवी शो बिग बॉस-10 शो के दौरान कई मौकों पर उन्होंने सीमाएं पार कीं। उन्हें लोपमुद्रा राउत, मोनालिसा, आकांक्षा शर्मा, गौरव चोपड़ा को गलत तरीके से छूते भी देखा गया। एक जगह शो में वह कहते दिखे कि ‘आपको नहाते देखने के लिए मैं कई दिन से इंतजार कर रहा हूं।’

इसके अलावा सार्वजनिक जीवन में भी अलग-अलग मौकों पर महिलाओं से बदसलूकी और हाथ उठाने के मामले भी सामने आए हैं। विवादित हरकतों की वजह से कई मौकों पर भीड़ और महिलाओं ने उनकी पिटाई भी की। आर्म्स एक्ट, टाडा जैसे सख्त कानूनों के शिकंजे में फंसे स्वामी के खिलाफ अपने भाई की दुकान में हुई साइकिल चोरी का केस भी दर्ज है। इन सभी के अलावा स्वामी परमानंद, भीमानंद और ऐसे कई सारे नाम हैं जिनकी अनंत कथाएं हैं। (और…CRIME NEWS)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 घरेलू कलह के चलते बुजुर्ग ने बेटे और पोते को मारा चाकू, बाद में खुद का गला काटकर की आत्महत्या
2 बीमार बेटे का इलाज कराने जा रहे थे माता-पिता, भीड़ ने बच्चा चोर समझ पीट डाला, पुलिस को भी नहीं बख्शा
3 रेप के बाद 7 साल की बेटी को मारने से पहले कई बार नोंचा, अदालत ने बाप को सुनाई मौत की सजा