ताज़ा खबर
 

महिला IPS गगनदीप गंभीर करेंगी सुशांत केस की जांच, विजय माल्या, अगस्टा वेस्टलैंड समेत इन अहम मामलों की कर चुकी हैं तफ्तीश

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गगनदीप गंभीर पहले उत्तर प्रदेश के चर्चित अवैध माइनिंग स्कैम में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की भूमिका की जांच भी कर चुकी हैं।

SUSHANT SINGH RAJPUT, CRIMEमहिला IPS अधिकारी ने अवैध माइनिंग मामले में यूपी के पूर्व सीएम की भूमिका की जांच भी की थी।

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच अब CBI के जिम्मे है। जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो ने एक स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम बनाई है। आईपीएस ऑफिसर और सीबीआई के संयुक्त निदेशक मनोज शशिधर और आईपीएस अधिकारी गगनदीप गंभीर की देखरेख में यह जांच की जाएगी। इस केस का सुपरविजन कर रही गगनदीप गंभीर के बारे में बताया जाता है कि उनकी जन्म बिहार के मुजफ्फरपुर में हुआ है। इस शहर में वो पली-बढ़ीं और मैट्रिक की परीक्षा भी उन्होंने पास किया।

इसके बाद वो पंजाब यूनिवर्सिटी गईं और यहां से ग्रेजुएशन पूरा किया। गगनदीप गंभीर पंजाब विश्वविद्यालय की टॉपर भी रह चुकी हैं। उच्च शिक्षा हासिल करने के बाद गगनदीप यूपीएसी की परीक्षा में शामिल हुईं और यहां भी टॉप रैंक हासिल कर इंडियन पुलिस सर्विस में आईं। गगनदीप गंभीर साल 2004 की आईपीएस ऑफिसर हैं और 15 साल से अपनी सेवा दे रही हैं।

गगनदीप गंभीर करीब डेढ़ साल से सीबीआई में डीआईजी के तौर पर पदस्थापित हैं। इससे पहले वो कई राज्यों की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक भी रह चुकी हैं। एसआईटी का हिस्सा रहते हुए गगनदीप गंभीर ने कई बड़े मामलों की छानबीन की है। सीबीआई ने जून 2016 में एसआईटी का गठन किया था। फिलहाल SIT को Anti-Corruption-6(SIT) के नाम से जाना जाता है। इसने विजय माल्या बैंक फ्रॉड और AgustaWestland scam जैसे कई बड़े केसों की जांच की है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गगनदीप गंभीर पहले उत्तर प्रदेश के चर्चित अवैध माइनिंग स्कैम में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की भूमिका की जांच भी कर चुकी हैं। आपको बता दें कि सीबीआई ने इस केस की जांच के लिए जिस विशेष जांच टीम का गठन किया है उस जांच टीम में बिहार के गया जिले के टिकारी की रहने वाली तेज तर्रार सीबीआई आईपीएस अधिकारी नुपुर प्रसाद भी शामिल हैं।

आईपीएस नुपुर प्रसाद टिकारी सलेमपुर गांव के रहने वाले इंदूभूषण प्रसाद की इकलौती बेटी हैं। फिलहाल नुपुर सीबीआई में बतौर एसपी के पद पर कार्यरत हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सुसाइड बॉम्बर से की शादी खुद लाशें बिछाने में माहिर, खूंखार आतंकवादी की सच्ची कहानी है नेटफ्लिक्स की सीरिज ‘The White Widow’
2 मस्जिद में डांस करती ‘हिंदी मीडियम’ की अभिनेत्री सबा कमर का वीडियो वायरल, मैनेजर सस्पेंड; एक्ट्रेस के खिलाफ FIR की अर्जी
3 सुशांत की पूर्व मैनेजर दिशा की मौत को लेकर पुलिस ने कहा- मौके पर पहुंचे तो माता-पिता थे मौजूद
ये पढ़ा क्या?
X