ताज़ा खबर
 

सोनभद्र हत्याकांड: मुख्य आरोपी ग्राम प्रधान यज्ञदत्त समेत 26 लोग गिरफ्तार, 61 के खिलाफ मुकदमा दर्ज

ग्राम प्रधान यज्ञदत्त की अगुवाई में करीब 30 ट्रैक्टर में भरकर 150 लोग असलहों से लैस होकर आए थे। जमीन पर कब्जा करने के लिए गांव के ही कुछ लोगों ने विरोध किया तो हमलावरों उन पर गोलियों की बौछार कर दी।

Author सोनभद्र | July 18, 2019 11:12 PM
सोनभद्र हत्याकांड में पुलिस की जांच जारी फोटो सोर्स- फाईनेंसियल एक्सप्रेस

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में बुधवार को जमीन के विवाद में हुए संघर्ष में तीन महिलाओं सहित नौ लोगों की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। जबकि 19 लोग बुरी तरह घायल हुए थे। अब इस घटना का मुख्य आरोपी ग्राम प्रधान यज्ञदत्त को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधान के साथ उसके भाई को भी गिरफ्तार किया गया है। यह गिरफ्तारी एडीजी वाराणसी की टीम द्वारा की गई है। बता दें कि इस घटना को लेकर प्रियंका गांधी, अखिलेश यादव समेत तमाम राजनेता यूपी की योगी सरकार पर हमलावर हैं।

क्या था मामला: बता दें कि सोनभद्र के घोरावल तहसील के उभ्भा गांव में 17 जुलाई को एक जमीन पाए कब्जा करने के लिए ग्राम प्रधान यज्ञदत्त की अगुवाई में करीब 30 ट्रैक्टर में भरकर 150 लोग असलहों से लैस होकर आए थे। जमीन पर कब्जा करने के लिए गांव के ही कुछ लोगों ने विरोध किया तो हमलावरों उन पर गोलियों की बौछार कर दी। इस वारदात में 9 लोगों की जान चली गई जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए। बताया जा रहा है कि इस जमीन पर गोंड आदिवासियों का दशकों से कब्ज़ा था। डीजीपी के मुताबिक, ग्राम प्रधान पिछले कई दिनों से विवादित जमीन पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा था। उन्होंने बताया कि स्थानीय पुलिस ने दो महीने पहले ही 107/16 सीआरपीसी के तहत कार्रवाई करते हुए 116/3 में कई लोगों को पाबंद किया गया। लेकिन फिर भी यह घटना हो गई। फिलहाल मुख्य आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिए है। बाकी की तलाश में ताबड़तोड़ छापेमारी चल रही है।

विपक्ष ने योगी सरकार पर बोला हमला: सोनभद्र में हुए सामुहिक नरसंहार पर कांग्रेस ने सीएम योगी के इस्तीफे की मांग की है। पार्टी ने मृतकों के आदिवासी गोंड समुदाय से होने का मामला उठाते कहा है कि इस हत्याकांड ने फिर साबित कर दिया है कि दबंगों और बाहुबलियों को संरक्षण देने वाली सरकार को आदिवासियों की चिंता नहीं है। प्रियंका गांधी ने भी इस मुद्दे पर ट्वीट किया है। वहीं पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने प्रदेश में कानून व्यवस्था ध्वस्त होने का आरोप लगाया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मकान मालिक की बेटी के साथ युवती को हुआ प्यार, लड़की को ‘लड़का’ बना हुई फरार
2 दाउद से अभी भी कांपता है मुंबई? अपने भतीजों से करवा रहा वसूली
3 नाबालिग से 2 साल पहले हुआ था रेप, आरोपी को सऊदी से पकड़कर भारत लाई पुलिस