कैमरामैन को बचाने के लिए पहाड़ से कूद पड़े रूसी मंत्री, पानी में मिली लाश

कैमरामैन को बचाने के चक्कर में एक रूसी मंत्री की मौत हो गई है। मंत्री येवगेनी जिनिचेव एक अभ्यास सत्र में भाग ले रहे थे, इसी दौरान एक कैमरामैन पहाड़ के गिर पड़ा। जिनिचेव उसी को बचाने के लिए पहाड़ से कूद गए जिसमें उनकी मृत्यु हो गई।

Russian Emergencies Minister Yevgeny Zinichev
रूसी आपात स्थिति मंत्री येवगेनी ज़िनिचेव (फोटो- @RussianEmbassy)

कभी-कभी मौत कैसे आ जाती है पता ही नहीं चलता है। ऐसे लगता है जैसे व्यक्ति ने खुद मौत के मुंह में छलांग लगा दी हो। रूस के एक मंत्री के साथ भी ऐसी ही घटना हुई है।

रूस के आपात मंत्री येवगेनी जिनिचेव की मौत पहाड़ से कूदने के कारण हो गई है। मंत्री एक प्रशिक्षण अभ्यास में शामिल हुए थे। तभी उनका कैमरामैन पहाड़ से नीचे गिरने लगा, जिन्हें बचाने के लिए मंत्री भी पहाड़ से कूद पड़े। इस घटना में कैमरामैन के साथ-साथ मंत्री येवगेनी जिनिचेव की भी मौत हो गई।

मंत्रालय ने रूसी समाचार एजेंसियों द्वारा दिए गए एक बयान में कहा है कि आपातकालीन मंत्रालय के प्रमुख, येवगेनी जिनिचेव की एक व्यक्ति की जान बचाने के दौरान मृत्यु हो गई।

आउटलेट आरटी की प्रधान संपादक मार्गरीटा सिमोनियन ने कहा कि 55 वर्षीय मंत्री की मृत्यु हो गई, क्योंकि उन्होंने एक कैमरामैन को बचाने की कोशिश की थी जो एक चट्टान से गिर गया था। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- “वह और कैमरामैन एक चट्टान के किनारे पर खड़े थे। कैमरामैन फिसल गया और गिर गया … इससे पहले कि किसी को भी पता चलता कि क्या हुआ, जिनिचेव गिरे हुए व्यक्ति के बाद पानी में कूद गए और एक चट्टान से टकरा गए।”

मौत कब हुई यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने संवाददाताओं को बताया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को मंत्री के निधन की सूचना दी गई है।

नोरिल्स्क सहित आर्कटिक के कई शहरों में वह दो दिवसीय अभ्यास में भाग ले रहे थे, जिसकी शुरुआत मंगलवार को हुई और इसमें 6,000 से अधिक लोग शामिल हुए थे।

जिनिचेव यूएसएसआर के अंतिम वर्षों में केजीबी सुरक्षा सेवा के सदस्य थे। 2006 और 2015 के बीच पुतिन के सुरक्षा में सेवा करने के बाद उनके करियर की शुरुआत हुई थी। उन्होंने कई हाई-प्रोफाइल नौकरियां कीं, कुछ समय के लिए रूस के एक्सक्लेव क्षेत्र के कार्यवाहक गवर्नर और फिर संघीय सुरक्षा सेवा (FSB) के उप प्रमुख के रूप में भी कार्य किया। उन्हें मई, 2018 में आपात स्थिति मंत्रालय का प्रमुख नियुक्त किया गया था। वह रूस की सुरक्षा परिषद के सदस्य भी थे।

पढें जुर्म समाचार (Crimehindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट