ताज़ा खबर
 

गुजरात: मंदिर में छप रहे थे नकली नोट! पुजारी समेत 5 गिरफ्तार, 1.26 करोड़ की फर्जी करेंसी भी बरामद

बताया जा रहा है कि राधारमन मंदिर के उसी कमरे में रहता था जिस कमरे में नकली नोट छापने की मशीन को छिपाया गया था।

crime, crime news, fake currencyनकली नोट के इस मामले में पुलिस को अभी एक और शख्स की तलाश है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

गुजरात में अलग-अलग जगहों से 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 1 करोड़ रूपए से ज्यादा के नकली नोट मिले हैं। दरअसल सूरत में अपराध शाखा (Crime Branch) ने बीते शनिवार की देर रात एक ऑपरेशन की शुरुआत की थी। मुखबिरों से सूचना मिलने पर पुलिस ने सबसे पहले यहां के रहने वाले 19 साल के एक शख्स प्रतीक डी चौडवाडिया को गिरफ्तार किया।

क्राइम ब्रांच ने जिस वक्त चौडवाडया को पकड़ा उस वक्त वो अपनी कार में नकली नोटों को लेकर सड़क पर घूम रहा था। पुलिस ने इसके पास से 2000 रुपए के कुल 203 नकली नोट पकड़े । इसके पास से 35,000 रुपए का एक सेलफोन भी मिला। पुलिस ने उसकी कार को भी सीज कर लिया जिसकी कीमत 5 लाख रुपए बताई जा रही है।

इस शख्स ने पूछताछ के दौरान पुलिस को बताया कि यह रैकेट खेड़ा जिले के अम्बाव गांव में स्थित स्वामीनारायण मंदिर परिसर में बने एक कमरे से चलाया जा रहा है। जानकारी मिलते ही पुलिस ने बीते रविवार (24-11-2019) को सभी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीमों का गठन किया। दलबल के साथ जब पुलिस मंदिर के कमरे में पहुंची तो वो भी दंग रह गई।

पुलिस ने यहां से भारी संख्या में नकली नोट के अलावा अवैध नोट छापने की मशीन बरामद किये। पुलिस ने  5 आरोपियों के पास से 2,000 रुपए के 5,013 नकली नोट बरामद किये। पुलिस ने इस मामले में जिन 5 लोगों को पकड़ा है उनमें से एक शख्स स्वामीनारायण मंदिर का पुजारी राधारमन स्वामी बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि राधारमन मंदिर के उसी कमरे में रहता था जिस कमरे में नकली नोट छापने की मशीन को छिपाया गया था। पुलिस ने 2,000 रुपए के 2,500 जाली नोट इस कमरे से बरामद किये।

राधारमन और प्रतीक के अलावा जिन लोगों को इस मामले में पकड़ा गया है उनमें प्रवीण जे चोपड़ा उसका बेटा कालू प्रवीण चोपड़ा शामिल है। पुलिस को प्रवीण के एक और बेटे की इस मामले में तलाश है। पुलिस को शक है कि उसके पास भी कई सारे नकली नोट हो सकते हैं।

इस मामले में पुलिस ने एक और शख्स मोहन माधव को अंकलेश्वर स्थित उसके घर से पकड़ा है। मोहन माधव के पास से 12 लाख रुपए के नकली नोट मिले हैं। इन सभी आरोपियों को पकड़ने और नकली नोटों की गिनती के बाद क्राइम ब्रांच ने बताया कि इनके पास से 1 करोड़ रुपए से ज्यादा के नकली नोट मिले हैं। पुलिस का कहना है कि इस मामले में एक और आरोपी की तलाश जारी है साथ ही साथ इस बात का भी पता लगाया जा रहा है कि उन्होंने नकली नोट के इस कारोबार के जरिए अब तक कितना कमाया है।

यह भी खुलासा हुआ है कि आरोपी प्रवीण चोपड़ा के खिलाफ 10 केस दर्ज हैं इनमें एक नकली नोट का मामला भी है। इस मामले में सभी आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 489, 120 (b) और धारा 34 के तहत केस दर्ज किया गया है और पुलिस अब इस मामले में आगे की तफ्तीश में जुटी हुई है। (और…CRIME NEWS)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 SBI ने 2 नाम पर खोला एक ही खाता, पहला जमा करता रहा, दूसरे ने निकाल ली सारी रकम, बोला- लगा मोदीजी भेज रहे पैसा
2 ‘संबंध बनाने से जबरन दूर रखना संविधान का उल्लंघन’, अदालत ने पीड़ित को 63 लाख रुपए मुआवजे देने का दिया आदेश
3 यूपी: स्कूल के ट्वॉयलेट में शिक्षक ने 6 साल की छात्रा से किया रेप, धरा गया आरोपी