ताज़ा खबर
 

KYC के नाम पर ट्रेनी IAS से ठग लिए 6 लाख रुपए, लिंक खोलते ही खाते से उड़ गए पैसे

जयपुर में साइबर ठगों द्वारा आईएएस ट्रेनी के 6.10 लाख रुपए ठग लेने का मामला सामने आया है। पीड़ित ने मामले की शिकायत साइबर सेल से की है।

Author जयपुर | Published on: October 23, 2019 6:29 PM
प्रतीकात्मक फोटो (सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

राजस्थान के जयपुर में साइबर ठगों द्वारा एक ट्रेनी आईएएस अधिकारी को 6.10 लाख रुपए का चूना लगाने का मामला सामने आया है। ठगों ने अधिकारी के मोबाइल फोन पर फर्जी केवाईसी लिंक भेजा और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में उनके बैंक खाते से 6.10 लाख रुपए निकाल लिया। मामले की जांच पुलिस कर रही है। पीड़ित ने मामले को पुलिस के साथ  साइबर सेल में भी दर्ज कराई है। पुलिस पीड़ित द्वारा दिए गए सुराग से आरोपी को पकड़ने में जुटी है।

केवाईसी के लिए लिंक भेजकर किया ठगीः यह ठगी राजस्थान के उदयपुर जिले के झाड़ोल में उपखंड अधिकारी के पद पर तैनात डॉ. टी. शुभमंगला से हुई है। अधिकारी को 21 अक्टूबर को अपने मोबाइल फोन पर केवाईसी जानकारी अपडेट करने के लिए एक लिंक मिला। उन्होंने सोचा कि यह लिंक बैंक ने भेजा है। लिंक को खोलते ही उनके साथ धोखा हो गया और वह ठगों का शिकार हो गए।

Hindi News Today, 23 October 2019 LIVE Updates

3 अलग अलग लेनदेन से निकाला 6.10 लाख रुपएः शुभमंगला ने बताया , ‘घटना सोमवार (21 अक्टूबर) को हुई है। मैंने केवाईसी लिंक पर व्यक्तिगत जानकारी भरी जो एसबीआई बैंक की थी और अचानक तीन अलग-अलग लेनदेन से मेरे बैंक खाते से 6.10 लाख रुपए निकाल लिए गए।’ उन्होंने कहा, ‘मैंने मामले की शिकायत झाड़ोल पुलिस और उदयपुर साइबर सेल में की थी। लेकिन मेरा बैंक खाता बेंगलुरु में था इसलिए बेंगलुरु साइबर सेल के पास शिकायत दर्ज करनी थी।’

साइबर सिक्योरिटी की जानकारी आवश्यकः मामले में ट्रेनी आईएएस अधिकारी ने कहा, ‘यह किसी के साथ भी हो सकता है। साइबर धोखाधड़ी करने के लिए व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग किया जा रहा है। कुछ नियम बनाए जाने चाहिए और ऐसे मामलों से निपटने के लिए पुलिस को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए।’ बता दे कि साइबर ठगी के कई शिकार हुए हैं। इस मामले में कई रिपोर्ट भी दर्ज किए गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 स्कूल के लंचरूम से ज्यादा दूध ले लिया तो छात्रा को जमीन पर पटक दिया, पुलिस वाले को देना पड़ा इस्तीफा
2 सत्ताधारी दल की इस महिला सांसद ने परीक्षा पास करने के लिए 8 हमशक्लों को बैठाया, रंगेहाथ धराई डुप्लीकेट
3 LIC के क्लर्क से भगवान विष्णु के अवतार तक, जानिए करोड़ों की संपत्ति वाले कौन हैं धर्मगुरु कल्कि महाराज
जस्‍ट नाउ
X