ताज़ा खबर
 

यूपी पुलिस के ‘पैडमैन’, IPS राजेश पांडे कई गैंगस्टर और आतंकियों के एनकाउंटर के लिए भी रहे हैं मशहूर

मशहूर आईपीएस अधिकारी को 'पैडमैन' कहे जाने के पीछे एक खास कहानी है।

IPS राजेश पांडे, फोटो सोर्स – सोशल मीडिया

इस आईपीएस अधिकारी के बारे में आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के सबसे कुख्यात डॉन रहे श्रीप्रकाश शुक्ला के एनकाउंटर के लिए इन्हें जाना जाता है। इतना ही नहीं इन्होंने आतंकियों से भी खुलकर लोहा लिया था। आज बात कर रहे आईपीएस अधिकारी राजेश पांडे की। जिन्हें उत्तर प्रदेश पुलिस का ‘पैडमैन’ भी कहा जाता है। मशहूर आईपीएस अधिकारी को ‘पैडमैन’ कहे जाने के पीछे एक खास कहानी है।

आपको याद होगा होगा कि चर्चित अभिनेता अक्षय कुमार की एक फिल्म आई थी पैडमैन। इस फिल्म में अक्षय कुमार ने महिलाओं को सुरक्षित सैनिटरी पैड मुहैया कराने के लिए काफी जद्दोजहद की थी। लेकिन आईपीएस अधिकारी राजेश पांडे रियल लाइफ के पैडमैन कहे जाते हैं। जी हां, इस मशहूर आईपीएस अधिकारी की पहल से यूपी के चार जिलों की ना सिर्फ आम महिलाओं को सस्ते दर पर सैनेटरी पैड (Sanitary Pad) मिलने लगा है। बल्कि पुलिस में कार्यरत महिलाएं भी बड़े पैमाने पर लाभांवित हो रहीं हैं।

महिलाओं की माहवारी समस्याओं को समझते हुए आईपीएस राजेश पांडे ने उत्तर प्रदेश के बरेली पुलिस लाइन में ही सेनेटरी पैड मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट की स्थापना कराई है। उत्तर प्रदेश पुलिस की ओर से पैड बनाने की यह पहली मैन्युफैक्चरिंग यूनिट है। पुलिस विभाग में कार्यरत महिलाओं से लेकर आम महिलाओं को भी ये पैड मिल रहे हैं। पैड बनाने से लेकर पैकेटिंग का सारा काम महिला पुलिसकर्मी संभाल रहीं हैं।

सैनेटरी पैड बनानेवाली इस मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से बरेली मंडल के शाहजहांपुर, बदायूं, पीलीभीत सहित चारों जिलों में छह हजार से अधिक महिला पुलिस कर्मियों, परिवार की महिलाओं और बेटियों को अच्छी क्वालिटी के सैनेटिरी नैपिकन मिल रहे हैं, वो भी बेहद सस्ते दामों पर।

महत्वपूर्ण सामाजिक कार्य करने के अलावा राजेश पांडे एक जानेमाने एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के तौर पर भी विख्यात हैं। कहा जाता है कि उन्होंने अब तक 80 से ज्यादा एनकाउंटर किये हैं। इसके अलावा राजेश पांडे साल 2005 में हुए अयोध्या अटैक, वाराणसी के दश्वामेघ मंदिर में साल 2006 में हुए आतंकी हमले और फैजाबाद तथा लखनऊ के जिला अदालत में हुई ब्लास्ट की घटना की जांच में शामिल रहे हैं।

Next Stories
1 अस्पताल के निरीक्षण के दौरान मरीज का किया था इलाज, प्रशासन औऱ चिकित्सा दोनों का मर्ज है इस IAS के पास
2 …जब जॉन अब्राहम से हो गई थी बड़ी गलती, 15 दिन जेल और जुर्माना भी लगा था
3 …जब ‘वेलकम टू सेंट्रल जेल’ के अभिनेता पहुंच गए थे सेंट्रल जेल, अभिनेत्री ने लगाए थे संगीन इल्जाम
यह पढ़ा क्या?
X