scorecardresearch

Karnataka Crime News: ऑनलाइन मुलाकात, गैरकानूनी घुसपैठ… UP के लड़के से शादी करने आई पाकिस्तानी लड़की, बेंगलुरु में दोनों गिरफ्तार

State intelligence bureau को जानकारी मिली थी कि Pakistan से बिना कानूनी दस्तावेजों के भारत आई लड़की बेंगलुरु (Bengaluru) में छिपकर रह रही है।

Karnataka Crime News: ऑनलाइन मुलाकात, गैरकानूनी घुसपैठ… UP के लड़के से शादी करने आई पाकिस्तानी लड़की, बेंगलुरु में दोनों गिरफ्तार
गुप्त सूचना के आधार पर बेंगलुरु में पाकिस्तानी लड़की Iqra Jeewani और Mulayam Singh Yadav गिरफ्तार। (Photo- Indian Express)

Pakistani Girl Arrested: बेंगलुरु पुलिस (Bengaluru Police) ने सोमवार को 19 वर्षीय एक पाकिस्तानी लड़की को गिरफ्तार किया है। पाकिस्तानी लड़की (Pakistani Girl) कथित रूप से अपने प्रेमी से शादी करने के बाद अवैध रूप से भारत में घुस आई थी। बाद में उसने बेंगलुरु में रहने के लिए गलत तरीके से फर्जी दस्तावेजों के सहारे अपनी नई पहचान बना ली। पुलिस ने कहा कि महिला की पहचान पाकिस्तान के हैदराबाद शहर की रहने वाली इकरा जीवानी (Iqra Jeewani) के रूप में हुई है। उसने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के एक युवक से शादी की है। बेंगलुरु पुलिस ने इकरा जीवानी के साथ ही उसको पनाह देने के आरोप में 26 साल के मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) को भी गिरफ्तार किया है।

Pakistan से Nepal के रास्ते भारत में दाखिल हुई लड़की

कर्नाटक के राज्य खुफिया ब्यूरो (state intelligence bureau) को एक गुप्त सूचना (Tip-off) मिली कि एक पाकिस्तानी नागरिक (Pakistani national) वैध दस्तावेजों के बिना भारत में प्रवेश कर गया है और बेंगलुरु में रह रहा है। इस इनपुट पर बेंगलुरु पुलिस (Bengaluru Police) ने कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान से आई लड़की इकरा जीवानी और उसके कथित पति और पनाह देने वाले युवक मुलायम सिंह यादव को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने दोनों के पूछताछ के हवाले से बताया कि पाकिस्तानी लड़की नेपाल के रास्ते (Via Nepal) से भारत आई थी। इसके बाद वह प्रेमी से मिलने बेंगलुरु (Bengaluru) पहुंच गई।

मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन पर Ludo खेलते हुए प्यार

मामले की जांच कर रहे एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इकरा जीवानी कुछ महीने पहले एक ऑनलाइन गेमिंग एप (Online Gaming App) पर मुलायम सिंह यादव से मिली थी। करीब सात साल से बेंगलुरु में सुरक्षा गार्ड (Security Gaurd) की नौकरी कर रहे मुलायम ने भी बताया कि उसे ऑनलाइन लूडो (Online Ludo) खेलने का शौक है। इसी दौरान एक मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन (Mobile Gaming Application) पर उसकी मुलाकात इकरा से हुई थी। दोनों को एक-दूसरे से प्यार (Love) हो गया था।

Kathmandu में की शादी, Patna के रास्ते आए Bengaluru

मुलायम सिंह यादव ने कहा कि उसे लड़की के पाकिस्तानी होने के बारे में पता नहीं था। उसे बाद में पता चला कि इकरा जीवानी पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के हैदराबाद (Hyderabad, Pakistan) शहर की रहने वाली है। प्यार और लंबी बातचीत के बाद दोनों ने शादी का फैसला किया। मुलायम ने पाकिस्तानी लड़की को नेपाल बुलाया। वहां काठमांडू में दोनों ने आपस में शादी कर ली। फिर दोनों बिहार के बीरगंज में जाने के लिए भारतीय सीमा के अंदर घुसे। वहां पटना के बाद दोनों 28 सितंबर, 2022 को बेंगलुरु आए और जुनासंड्रा में एक किराये के घर में रहने लगे। बेंगलुरु के सरजापुर रोड में गोविंदा रेड्डी नामक एक व्यक्ति ने उन्हें किराए पर घर दिया था। मुलायम ने सिक्योरिटी गार्ड वाली नौकरी दोबारा शुरू कर दी थी।

फर्जी दस्तावेजों से बनवाया आधार कार्ड, Passport के लिए भी आवेदन

मुलायम सिंह यादव ने पाकिस्तानी लड़की इकरा जीवानी का नाम बदलकर रवा यादव करवा दिया और उसके लिए फर्जी दस्तावेजों (Fake Documents) के सहारे आधार कार्ड (Adhar Card) भी बनवा दिया। इसके बाद उसके लिए भारतीय पासपोर्ट (Passport) के लिए भी आवेदन कर दिया था। इकरा जीवानी जब पाकिस्तान से संपर्क करने की कोशिश कर रही थी तो खुफिया एजेंसियों को इसकी भनक लगी। कर्नाटक की खुफिया एजेंसी के अलर्ट पर पुलिस ने छापा मारकर दोनों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस और खुफिया एजेंसी यह जानने की कोशिश कर रही है कि लड़की पाकिस्तानी जासूस तो नहीं है।

Bengaluru Police ने इन धाराओं में दर्ज किया केस

बेंगलुरु पुलिस (Bengaluru Police) ने कहा कि विदेशी अधिनियम की धारा 7 (2) और भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 420, 465, 468 और 471 के तहत मामला दर्ज किया गया है। दोनों के मकान मालिक गोविंदा रेड्डी पर किराएदार का विवरण एकत्र नहीं करने के लिए भी मामला दर्ज किया गया है। इकरा जीवानी को बेंगलुरु में विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय (FRRO) के समक्ष भी पेश किया गया था।

पढें जुर्म (Crimehindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 23-01-2023 at 19:25 IST
अपडेट