नॉर्थ कोरिया में भयंकर भुखमरी जैसे हालात, अमीरों के बच्चों का हो रहा है अपहरण; किम जोंग का नया अवतार लोगों को कर रहा है परेशान

नार्थ कोरिया में खाद्य संकट की कमी से उपजे भुखमरी की वजह से ऐसी घटनाओं में वृद्धि हो रही है। पिछले दिनों नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने खाद्य संकट को लेकर चेतावनी भी जारी की थी।

नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की एक तस्वीर सामने आई है जिसमें वो काफी पतले दिख रहे हैं। उनके इस नए लुक को देख कर कई तरह की अटकलें लगाईं जा रही है। (फोटो – रायटर्स)

अपने देश के अधिकतर मामलों को गुप्त रखने वाला नार्थ कोरिया इन दिनों भारी भुखमरी का सामना कर रहा है। भुखमरी की वजह से नार्थ कोरिया में अमीर परिवारों के बच्चों का अपहरण किया जा रहा है और उनके माता पिता से पैसे की मांग की जा रही है। पिछले कुछ दिनों में कम से कम चार ऐसे मामले सामने आए हैं जहां अपहरणकर्ताओं ने बच्चों के परिजनों से फिरौती मांगी ताकि वो अपना घर चला सके।

रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट के अनुसार पिछले महीने नार्थ कोरिया की राजधानी और सबसे बड़े शहर प्योंगयांग से एक बच्ची का अपहरण हो गया था। अपहरणकर्ता ने जानबूझ कर इस घटना को अंजाम दिया था और वह इस बात को जानता था कि बच्ची के माता पिता काफी समृद्ध हैं। अपहरणकर्ता ने बच्ची के माता पिता को फोन कर करीब 500,000 वॉन की मांग की थी। बाद में पुलिस ने अपहरणकर्ता को उसके लोकेशन का पता लगाकर गिरफ्तार कर लिया था। ऐसा ही एक और मामला दूसरे शहर से सामने आया था जहां एक 10 वर्षीय लड़के का अपहरण कर लिया गया था।

नार्थ कोरिया में खाद्य संकट की कमी से उपजे भुखमरी की वजह से ऐसी घटनाओं में वृद्धि हो रही है। पिछले दिनों नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने खाद्य संकट को लेकर चेतावनी भी जारी की थी। इसके बाद कई रिपोर्ट भी सामने आई थी जिसमें कहा गया था कि नार्थ कोरिया के अधिकांश नागरिकों को ठीक ढंग से दो वक्त का खाना भी नहीं मिल पा रहा है। इतना ही नहीं कई रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि भुखमरी की वजह नार्थ कोरिया में लाखों लोगों की मौत भी हो सकती है।

दरअसल नार्थ कोरिया में आए भीषण संकट के पीछे का कारण अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध और कोरोना महामारी की वजह से सीमाबंदी है। नार्थ कोरिया को सबसे ज्यादा मदद चीन से मिलती है जिसमें खाद्य मदद भी शामिल है। लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने चीन के साथ लगने वाली सीमा को पिछले साल बंद कर दिया था। जिसकी वजह से मदद पर भी रोक लग गई। इतना ही नहीं उत्तर कोरिया में बड़े पैमाने पर उद्योग धंधे भी बंद हो गए। साथ ही पिछले साल आए तूफ़ानों और ख़राब मौसम की वजह से नार्थ कोरिया में फसलों की उपज भी कम हुई। जिसकी वजह से नार्थ कोरिया में भुखमरी का संकट उपजा है।  

इसी बीच नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की एक तस्वीर भी सामने आई है जिसमें वो काफी पतले दिख रहे हैं। उनका यह नया अवतार नार्थ कोरिया के लोगों को परेशान कर रहा है। दरअसल पिछले दिनों किम जोंग के माथे के पीछे पट्टी देखी गई थी और कुछ धब्बे भी देखे गए थे। तभी से उनके स्वास्थ्य को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही है। अब उनके इस नए लुक को देख कर फिर से कई तरह की अटकलें लगने लगी है। बीते दिनों किम जोंग उन अपने नए लुक में लोगों के सामने आए और एक मीटिंग भी की।

पढें जुर्म समाचार (Crimehindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।