scorecardresearch

15 अगस्त से पहले धराया IS संदिग्ध सोशल मीडिया पर फैलाता था प्रोपेगेंडा- NIA, जामिया यूनिवर्सिटी के छात्रों ने पकड़वाया

NIA: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 15 अगस्त से पहले आतंकी समूह आईएसआईएस (ISIS) के संदिग्ध मोहसिन अहमद को शनिवार को दिल्ली के बाटला हाउस (Batla House) इलाके से गिरफ्तार किया है।

15 अगस्त से पहले धराया IS संदिग्ध सोशल मीडिया पर फैलाता था प्रोपेगेंडा- NIA, जामिया यूनिवर्सिटी के छात्रों ने पकड़वाया
NIA ने IS संदिग्ध को बाटला हाउस से गिरफ्तार किया है। (Photo Credit – Express Photo/File)

NIA arrested ISIS suspect: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकी समूह आईएसआईएस (ISIS) संदिग्ध को शनिवार को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। बाटला हाउस से दबोचे गए संदिग्ध पर इस्लामिक स्टेट (आईएस) का सक्रिय सदस्य होने का आरोप है। आरोपी की पहचान बिहार राज्य के पटना निवासी मोहसिन अहमद के रूप में हुई है।

NIA ने अरेस्ट किया IS का एक्टिव मेंबर

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने 25 जून को दर्ज “आईएसआईएस की ऑनलाइन और ग्राउंड एक्टिविटी” से जुड़े एक मामले में शनिवार को मोहसिन अहमद को छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया गया था। एनआईए ने रविवार को एक बयान में कहा कि आरोपी मोहसिन अहमद आईएसआईएस का कट्टर और सक्रिय सदस्य है। उस पर आईएस (IS) मॉड्यूल के तहत फंडिंग इकट्ठा करने का भी आरोप है।

सोशल मीडिया पर फैलाता था प्रोपेगेंडा

एनआईए ने बयान में यह भी कहा कि मोहसिन फंडिंग में इकट्ठा रकम को क्रिप्टोकरेंसी के जरिए सीरिया (Syria) और अन्य स्थानों पर भेज रहा था ताकि आईएसआईएस की गतिविधियों में कोई बाधा न आए। एनआईए ने यह भी बताया कि आईएसआईएस (ISIS)के लिए फंड जुटाने के आरोप में गिरफ्तार किए गए मोहसिन अहमद ने सोशल मीडिया पर भी खूब टेरर प्रोपेगेंडा (Terror Propaganda) फैलाता था। इसके अलावा, मोहसिन युवाओं को गुमराह कर रहा था।

जामिया यूनिवर्सिटी के छात्रों ने पकड़वाया

टीवी चैनल एबीपी की रिपोर्ट के मुताबिक, मोहसिन पर जामिया के छात्रों को आईएसआईएस (ISIS) की विचारधारा से प्रभावित करने का भी आरोप है। इन्हीं छात्रों की सूचना पर ही मोहसिन की गिरफ्तारी संभव हुई है। एनआईए के अनुसार, मोहसिन से फिलहाल पूछताछ की जा रही है कि वह कब ISIS में शामिल हुआ और उसके साथी कौन थे। एनआईए ने मामले की और जांच के लिए मोहसिन को सात दिन के रिमांड पर लेने की भी मांग की।

बीते दिनों 6 राज्यों में 13 जगह हुई थी छापेमारी

गौरतलब है कि, करीब हफ्ते भर पहले ही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने देश के अलग-अलग 6 राज्यों में 13 जगहों पर छापेमारी की थी। इन जगहों में मध्य प्रदेश में भोपाल और रायसेन जिले; गुजरात में भरूच, सूरत, नवसारी और अहमदाबाद; बिहार में अररिया, कर्नाटक में भटकल और तुमकुर जिले; महाराष्ट्र में कोल्हापुर और नांदेड़ जिले और उत्तर प्रदेश के देवबंद (Deoband) का नाम शामिल था।

पढें जुर्म (Crimehindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट