ताज़ा खबर
 

‘मम्मी डॉन’: बच्चों को किडनैप कर नशा दे करवाती थी हत्याएं, सैकड़ों हत्या की आरोपी बशीरन ने बनाई बदमाश कंपनी

एक वक्त था जब बशीरन के आतंक का साया ऐसा था कि रात में आठ बजे के बाद कोई महिला रोड पर चलने से डरती थीं।

crime, crime newsसांकेतिक तस्वीर। फोटो सोर्स- एक्सप्रेस अर्काइव

इस महिला का असली नाम बशीरन है और जुर्म की दुनिया में यह लेडी डॉन ‘मम्मी’ के नाम से कुख्यात है। किस तरह दिल्ली और आसपास के इलाको में डॉन ‘मम्मी’ ने आतंक मचाया यह हम आपको आगे बताएंगे लेकिन उससे पहले हम आपको बताते हैं कि यह महिला कैसे दिल्ली पहुंची और फिर धीरे-धीरे वो अपराध के दलदल में धंसती चली गई। बताया जाता है कि आगरा की रहने वाली बशीरन साल 1980 में अपने पति के साथ दिल्ली आई। आर्थिक रूप से बेहद कमजोर इस परिवार ने दिल्ली के गोविंदपुरी इलाके में एक शेल्टर हाउस में शरण ली।

पैसों की कमी पूरी करने के लिए बशीरन और उसका पति अवैध शराब के धंधे में उतरे। इस धंधे में काली कमाई का असर यह हुआ कि बशीरन धीरे-धीरे जुर्म की काली दुनिया में पूरी तरह से गुम हो गई। बशीरन ने इस धंधे में अपने 8 बच्चों को भी शामिल कर लिया। जैसे-जैसे वक्त गुजरता गया बशीरन दिल्ली में अपराध की दुनिया की रानी बन गई और इसी दुनिया ने उसे नाम दिया ‘मम्मी डॉन’

चरस, गांजा और अवैध शराब के धंधे में ‘मम्मी डॉन’ धीरे-धीरे बड़ा नाम बन गई। दिल्ली के छोटे-बड़े गुंडे-मवाली से लेकर बड़े व्यापरी तक ‘मम्मी डॉन’ को जानने लगे। कहा जाता है कि अपने गैंग को बढ़ाने के लिए ‘मम्मी डॉन’ छोटे बच्चों को किडनैप कर उन्हें नशे का लत पकड़वाती थी। इसके बाद वो इन्हीं बच्चों से दिल्ली में कई वारदातों को अंजाम दिलवाती थी।

हैरानी होगी यह जानकर कि 62 वर्षीय बशीरन पर हत्या सहित करीब 113 आपराधिक मामलें हैं। एक वक्त था जब बशीरन के आतंक का साया ऐसा था कि रात में आठ बजे के बाद कोई महिला रोड पर चलने से डरती थीं। बशीरन 8-10-12 साल के बच्चों को अपना शिकार बनाती थी। नाबालिगों को किडनैप करने के बाद वो उन्हें चरस, गांजा खिलाना पिलाना शुरू कर देती थी। जब 6-7 महीने में बच्चों को नशे की आदत पड़ जाती है तो फिर उनको यह बदमाश बनाकर इस्तेमाल करती थी। बच्चों को बदमाश बनाने के लिए उन्हें चाकू, छुरा, रिवॉल्वर देती और साथ में ट्रेनिंग भी देती थी।

बशीरन ने दिल्ली के संगम विहार इलाके को अपना ठिकाना बनाया था। कहा जाता है कि दिल्ली की सरकारी पानी की पाइप लाइन पर एक वक्त उसका कब्जा था। यहां वो अपने तरीके से पानी बांटती थी और लोगों से इसके एवज में पैसे भी वसूलती थी। सुपारी लेकर मर्डर कराने में भी बशीरन उर्फ ‘मम्मी डॉन’ काफी कुख्यात रही।

उसके कई अपराधों की वजह से अदालत ने उसे भगोड़ा भी घोषित कर रखा था। ‘मम्मी डॉन’ को पुलिस ने 17 अगस्त 2018 को गिरफ्तार कर लिया था।

Next Stories
1 महिला दिवस: उमा भारती को किया गिरफ्तार, शशिकला की खोली पोल और बीएस येदियुरप्पा से भी टकराईं; भरतनाट्यम में दक्ष IPS डी रूपा हैं शार्प शूटर
2 राजस्थान: गुहार लगाने पहुंची महिला का आरोप- थाने में SI ने किया दुष्कर्म, IG, SP पहुंचे थाने; केस दर्ज
3 बोनी पार्कर: गैंग बना कर डकैती और कई मर्डर को दिया अंजाम, बॉयफ्रेंड को आखिरी बार KISS कर कार में बैठी फिर पुलिस ने दोनों का किया एनकाउंटर
ये पढ़ा क्या?
X