ताज़ा खबर
 

2 किलो सोने से बना और हीरों से सजा टिफिन बॉक्स चोरी, हैदराबाद के निजाम करते थे इस्तेमाल

इस मामले में हैदराबाद पुलिस कमिश्नर अंजनी कुमार समेत दूसरे वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने भी घटनास्थल पर जा कर छानबीन की है। पुलिस ने जो सीसीटीवी फुटेज हासिल किया है उसमें दिख रहा है कि एक शख्स वेंटिलेटर के सहारे म्यूजियम में दाखिल हो रहा है लेकिन इस शख्स का चेहरा ब्लर है।

इन कीमती सामानों की बाजार में कीमत 50 करोड़ रुपए है। फोटो सोर्स – (Trip Advisor)

हैदराबाद में निजाम का टिफिन बॉक्स चोरी हो गया। यह घटना बीते रविवार रात की है। जानकारी के मुताबिक चोर इस म्यूजियम में वेंटिलेटर तोड़ कर दाखिल हुआ और म्यूजियम में रखा हीरा जड़ित सोने का टिफिन बॉक्स और कप लेकर रफ्फू चक्कर हो गया। यह कीमती टिफिन बॉक्स और कप पुरानी हवेली स्थित निजाम के म्यूजियम में रखा हुआ था। सोने के इन सामानों का इस्तेमाल हैदराबाद के अंतिम निजाम ‘मीर ओसमान अली खान असफ जाह VII’ किया करते थे। म्यूजियम में हुई चोरी ने पुलिस के होश उड़ा रखे हैं। 2 किलो के सोने के टिफिन बॉक्स में हीरे जड़े हैं और अंतरराष्ट्रीय बाजार में चोरी हुई सामानों की कीमत 50 करोड़ रुपए बतलाई जा रही है।

बतलाया जा रहा है कि बीते सोमवार को जब सुबह 9 बजे म्यूजियम के कर्मचारियों ने म्यूजियम का दरवाजा खोला तो उन्हें कीमती सामानों की चोरी का पता चला। इसके बाद म्यूजियम प्रबंधन ने तुरंत इस मामले की खबर पुलिस को दी। इधर इस पूरे मामले में पुलिस का कहना है कि म्यूजियम प्रबंधन की तरफ से उन्हें चोरी की शिकायत मिली है। जिसके बाद चोरों को पकड़ने और निजाम का कीमती सामान वापस पाने की खातिर पुलिस ने 10 टीमों का गठन किया है। पुलिस ने साक्ष्य जुटाने के इरादे से म्यूजियम को सील कर दिया है। शुरुआती जांच पड़ताल में यह बात सामने आई है कि चोर रस्सियों के सहारे म्यूजियम की दीवार पर चढ़ा और फिर लकड़ी के बने वेंटिलेटर को तोड़ कर म्यूजियम में दाखिल हुआ।

इस मामले में हैदराबाद पुलिस कमिश्नर अंजनी कुमार समेत दूसरे वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने भी घटनास्थल पर जा कर छानबीन की है। पुलिस ने जो सीसीटीवी फुटेज हासिल किया है उसमें दिख रहा है कि एक शख्स वेंटिलेटर के सहारे म्यूजियम में दाखिल हो रहा है लेकिन इस शख्स का चेहरा ब्लर है। पुलिस को यह भी आशंका है कि इस चोरी के पीछे म्यूजियम के ही किसी पूर्व कर्मचारी का हाथ हो सकता है। इस मामले में केस दर्ज करने के बाद पुलिस ने सामानों को बरामद करने और चोर को दबोचने के लिए खोजी कुत्तों की मदद भी ली है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App