ताज़ा खबर
 

दवा के प्रभाव से महिलाओं की तरह बड़ा हो गया पुरुष मरीज का स्तन, कोर्ट ने फार्मा कंपनी पर ठोका 56,000 करोड़ रुपये का जुर्माना

कंपनी के खिलाफ ज्यूरी का यह फैसला ऐसे समय में आया है जब कंपनी अपने बेबी पाउडर प्रोडक्ट को लेकर पहले से ही कानूनी दावपेंचों का सामना कर रही है।

crime, crime newsकंपनी ने युवक को दवा के इस्तेमाल से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में सावधान नहीं किया था। प्रतीकात्मक तस्वीर।

दवा के प्रभाव से इस पुरुष का स्तन महिलाओं की तरह बढ़ गया। अब अदालत ने दवा कंपनी पर 56,000 करोड़ का जुर्माना लगाया है। Philadelphia jury ने बीते मंगलवार को कहा कि Johnson & Johnson कंपनी को 56,000 करोड़ का जुर्माना देना होगा क्योंकि कंपनी अपने antipsychotic drug, Risperdal को लेकर युवक को सावधान नहीं कर सकी कि इसके इस्तेमाल से ब्रेस्ट का आकार बढ़ सकता है।

Philadelphia Common Pleas Court jury ने माना है कि Johnson & Johnson की सब्सिडियरी Janssen Pharmaceuticals, Risperdal (एक प्रकार की दवा) को अवैध तरीके से बाजार में बेच रही है और इससे कई गंभीर खतरे उत्पन्न हो रहे हैं। कोर्ट रिकॉर्ड्स के मुताबिक मैरिलैंड के रहने वाले Nicholas Murray का स्तन महिलाओं की तरह बड़ा हो गया।

Risperdal दवा का इस्तेमाल करने वाले Nicholas Murray ने यह मामला अदालत में उठाया था जिसके बाद अदालत ने कंपनी को जुर्माना भरने का आदेश दिया है। अपने नुकसान का दावा करने पर ज्यूरी का फैसला कंपनी के खिलाफ गया है।

Risperdal दवा को लेकर यह पहला ट्रायल था जिसपर ज्यूरी ने यह तय किया है कि नुकसान की भरपाई के लिए रकम कितनी होनी चाहिए। Philadelphia court में इस दवा से जुड़ी कई सारे केस अभी पेंडिंग हैं। हालांकि इधर Johnson & Johnson ने कहा है कि वो इस फैसले के खिलाफ अपील करेंगे। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि जुर्माने की राशि काफी ज्यादा है। कंपनी की तरफ से यह भी कहा गया है कि ज्यूरी ने इस दवा से होने वाले फायदों के बारे में कुछ भी नहीं सुना।

बता दें कि Johnson & Johnson का हेडक्वार्टर New Brunswick में है। कंपनी के खिलाफ ज्यूरी का यह फैसला ऐसे समय में आया है जब कंपनी अपने बेबी पाउडर प्रोडक्ट को लेकर पहले से ही कानूनी दावपेंचों का सामना कर रही है।

University of Richmond School of Law के प्रोफेसर कार्ल टोबायस ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कंपनी की तरफ से अपील किये जाने के बाद जुर्माने की रकम घट सकती है, लेकिन यह फैसला इस बात को जरुर दर्शाती है कि Risperdal को लेकर पेन्डिंग पड़े अन्य केसों में कंपनी को काफी नुकसान हो सकता है। (और…CRIME NEWS)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लड़की की हत्या के बाद सिर को चूर दिया, वो एक्टर जो बन गया सीरियल किलर! मिल सकती है मौत की सजा
2 क्लास बंक करने का भेद न खुल जाए, DU की छात्रा ने हाथ-पैर बांधकर बनवाया वीडियो, किडनैपिंग बता पापा को भेजा
3 VIDEO: मां के सामने दुपट्टा डाल बेटे को महिला ने कर लिया किडनैप, फुटेज देख रह जाएंगे दंग
IPL 2020 LIVE
X