scorecardresearch

एक साल प्लानिंग कर बैंक से लूटे 12 करोड़, बुर्का पहनकर छिपाता रहा पहचान फिर ऐसे चढ़ा पुलिस के हत्थे

Pune: ठाणे में ICICI बैंक में 12 करोड़ की लूट के मामले में पुलिस ने मुख्य आरोपी को अरेस्ट कर लिया है, जो कि ढाई महीने से फरार था।

एक साल प्लानिंग कर बैंक से लूटे 12 करोड़, बुर्का पहनकर छिपाता रहा पहचान फिर ऐसे चढ़ा पुलिस के हत्थे
प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो सोर्स – Freepik)

महाराष्ट्र के पुणे में पुलिस ने आईसीआईसीआई बैंक से 12.20 करोड़ रुपए की नकद चोरी में शामिल मुख्य आरोपी को गिरफ्तार किया है। पुलिस पिछले ढाई महीने से आरोपी की तलाश में थी। पुलिस ने बताया कि आरोपी की पहचान अल्ताफ शेख के रूप में हुई है और उसके पास से करीब 9 करोड़ रुपये बरामद किए गए हैं।

इस मामले में जानकारी देते हुए बताया कि वारदात बीते 12 जुलाई को ठाणे के मनपाड़ा इलाके में मौजूद आईसीआईसीआई बैंक में हुई थी। साथ ही इस मामले में आरोपी की बहन नीलोफर समेत पांच आरोपियों को गिरफ्तारी हो चुकी है। पुलिस को इन्ही आरोपियों से लूट की पूरी योजना के बारे पता चला और फिर अधिकारियों ने एक्शन लिया।

ICICI बैंक में कस्टोडियन था आरोपी

मनपाड़ा पुलिस स्टेशन के अधिकारी ने कहा कि “अल्ताफ शेख, मुंब्रा का रहने वाला है और बैंक में संरक्षक (कस्टोडियन) के रूप में काम कर रहा था। बतौर संरक्षक बैंक के लॉकर की चाबियां उसी के पास रहती थी। अधिकारी ने बताया कि आरोपी ने चोरी की योजना एक साल पहले बनानी शुरू की थी, जिसमें उसने प्लानिंग के तहत सिस्टम की खामियों का समझा और उपकरण खरीदे।”

एसी डक्ट के रास्ते कूड़ेदान में पहुचाया कैश

अधिकारी ने कहा कि जांच के दौरान, पुलिस ने पाया कि शेख ने शेख ने बैंक की तिजोरी खोली, एसी डक्ट को बड़ा किया, कैश को कूड़ेदान में डाल दिया और इस दौरान उसने सीसीटीवी कैमरों के साथ छेड़छाड़ भी की। इस पूरी योजना में अलार्म सिस्टम को निष्क्रिय करना भी शामिल था। बाद में जब बैंक की सिक्योरिटी मनी गायब निकली तो बैंक अधिकारियों ने जांच शुरू की।

ढाई महीने रहा फरार, बुर्के से छिपाता रहा पहचान

पुलिस ने बताया कि लूट के बाद शेख फरार हो गया और उसने खुद के रूप को बदल लिया। अधिकतर मौकों पर वह अपनी पहचान छिपाने के लिए बुर्के का इस्तेमाल करता था। इसके अलावा, उसने लूट के कुछ पैसे अपनी बहन नीलोफर के यहां भी छिपा दिए थे, जिसे मामले में सह-अभियुक्त के रूप में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

आरोपी के बहन भी हो चुकी है अरेस्ट

अधिकारी ने कहा शेख को सोमवार को पुणे से गिरफ्तार किया गया। शेख से पहले उसकी बहन नीलोफर और तीन अन्य आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है। हालांकि, माना जा रहा है कि इस केस में कुछ और लोग भी गिरफ्तार हो सकते हैं।

पढें जुर्म (Crimehindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 06-10-2022 at 10:15:43 am
अपडेट