ताज़ा खबर
 

Bihar में Love Jihad! ट्यूटर ने अगवा की हमारी नाबालिग बेटी, धर्म बदल किया निकाह’ एक साल से गुहार लगा रहे परिजन

बिहार के बेगूसराय में रहने वाले एक परिवार का आरोप है कि उनकी नाबालिग बेटी को इस्लाम में धर्म परिवर्तन करा दिया गया और ट्यूटर ने उससे जबरन निकाह कर लिया।

Author बेगूसराय | Published on: November 28, 2019 2:01 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

बिहार के बेगूसराय जिले में रहने वाले एक परिवार ने अपनी नाबालिग बेटी का धर्म परिवर्तन कराने और उससे जबरन निकाह करने का आरोप लगाया है। पीड़ितों का कहना है कि उनकी बेटी करीब एक साल से लापता है और इसके पीछे उसके ट्यूटर का हाथ है। इस संबंध में पीड़ितों ने 22 नवंबर को स्थानीय थाने में शिकायत दर्ज कराई, लेकिन पुलिस कोई सुनवाई नहीं कर रही है। पुलिस ने इस मामले में अब तक कोई गिरफ्तारी भी नहीं की है। वहीं, लड़की अब भी लापता है।

लड़की की मां ने सुनाई दर्दभरी दास्तां: नाबालिग की मां ने दर्ज शिकायत में बताया, ‘‘20 नवंबर 2018 को सुबह 9:30 बजे मेरी बेटी रोजाना की तरह समीर कोचिंग सेंटर के लिए घर से निकली थी। जब दोपहर 12:30 बजे तक वह घर नहीं लौटी तो मैं कोचिंग सेंटर गई। वहां बताया गया कि मेरी बेटी कोचिंग सेंटर के ओनर मोहम्मद जसीम उर्फ समीर के साथ करीब एक घंटे पहले चली गई थी। इसके बाद मेरी बच्ची का कुछ पता नहीं चला।’’

Hindi News Today, 28 November 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

पुलिस ने दी यह जानकारी: डुमरी ब्लॉक के मुफ्फसिल थाना प्रभारी मनीष सिंह ने बताया, ‘‘एफआईआर दर्ज होते ही आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 366 और 364 के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच की जा रही है। फिलहाल जसीम और नाबालिग लड़की का पता नहीं चला है।’’

परिजनों ने पुलिस पर लगाया लापरवाही बरतने का आरोप: लड़की के परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने इस मामले में लापरवाही बरती। उनका कहना है कि अगर पुलिस थोड़ी कोशिश करती तो उनकी बेटी को बरामद किया जा सकता था। पुलिस ने परिजनों द्वारा मुहैया कराई गई जानकारी के आधार पर भी कार्रवाई नहीं की।

West Bengal Kaliaganj By-Election Result 2019 LIVE Updates 

लड़की का धर्म परिवर्तन किया गया: परिजनों का दावा है कि उन्हें कुछ कागजात मिले हैं, जो करीब एक साल पुराने हैं। इसमें धर्म परिवर्तन कर उनकी बेटी को मुस्लिम बनाने का जिक्र है। साथ ही, उसका नाम बदलकर जसीम से निकाह करा दिया गया। लड़की हिंदू है और महतो जाति से ताल्लुक रखती है।

परिजनों ने पेश किए सबूत: परिजनों ने सबूत के तौर पर लड़की के नाम का एक हलफनामा भी पेश किया। यह डॉक्युमेंट करीब एक साल पुराना है। इसमें लड़की के हवाले से लिखा है कि वह 19 साल की है और इस्लाम अपनाने के लिए आजाद है। उसने अपना नाम बदलकर नजमा खातून रख लिया और मुहम्मद जसीम से 28 अगस्त 2018 को लखमिनिया की एक मस्जिद में निकाह कर लिया था।

West Bengal kharagpur By-Election Result 2019 LIVE Updates

आधार कार्ड के हिसाब से नाबालिग: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, परिजनों ने लड़की का आधार कार्ड भी दिखाया, जिसमें उसकी जन्मतिथि 27 फरवरी 2002 लिखी है। इसके हिसाब से वह अभी 17 साल की है। वहीं, हलफनामे में उसकी जन्मतिथि 27 फरवरी 2000 बताई गई है।

आरोपी की मां ने दी थी निकाह की जानकारी: लड़की के चाचा ने बताया, ‘‘जब हमारी बेटी 2 दिन तक नहीं मिली तो हम आरोपी ट्यूटर के घर पहुंचे और उसकी मां से पूछताछ की। महिला ने कुछ कागजात दिखाते हुए बताया कि जसीम ने लड़की से निकाह कर लिया है और वह कुछ समय में लौट आएगा।’’

West Bengal Karimpur By-Election Result 2019 LIVE Updates

लड़की के पिता के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत: परिजनों का कहना है कि आरोपी जसीम ने लड़की के पिता के खिलाफ बेगूसराय जिला अदालत में 26 जून 2019 को एक शिकायत दर्ज कराई। इसमें आरोप लगाया गया कि लड़की के परिजन उन्हें अलग करने के लिए दबाव बना रहे हैं। इस शिकायत में जसीम की उम्र 26 साल बताई गई है। लड़की के चाचा का कहना है कि यह काफी हास्यास्पद है। निकाह और बाकी चीजों को लेकर हमारी उसके साथ बात तक नहीं हुई तो हम कैसे दबाव बना सकते हैं?

मामले में बजरंग दल की भी हुई एंट्री: जसीम के परिजनों का कहना है कि लड़की के घरवालों के आने के बाद से वह फरार है। इस मामले में पुलिस की ओर से कोई कार्रवाई नहीं होने के बाद पीड़ित परिजनों ने बेगूसराय में बजरंग दल के कार्यकर्ता शुभम भारद्वाज से मदद मांगी। शुभम ने बताया कि जिले में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें नाबालिग लड़कियों का धर्म परिवर्तन करने के बाद गलत उम्र बताकर उनसे निकाह कर लिया गया। पुलिस को उम्र संबंधी गलत कागजात को लेकर मस्जिद व नोटरी ऑफिसर से पूछताछ करनी चाहिए, लेकिन एक सप्ताह में उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बीवी से शारीरिक संबंध बनाने में बेटी को मानता था रोड़ा, सौतेले पिता ने घूंसा मार फाड़ दिया दिल और मार डाला
2 आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर टायर फटने से पलटी डबल डेकर बस, आधी रात में हुआ हादसा, 4 ने तड़प-तड़पकर तोड़ा दम
3 MP: नसबंदी कर 13 महिलाओं को जमीन पर लिटाया, वीडियो वायरल हुआ तो मचा हड़कंप; CMO ने दिए जांच के आदेश
ये पढ़ा क्या?
X