ताज़ा खबर
 

भारत में कत्लों के पीछे तीसरा सबसे बड़ा कारण इश्क! 7 साल में अफेयर के चलते हुए साढ़े 44 हजार मर्डर

इस मामले में उत्तर प्रदेश टॉप लिस्ट में है। क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़े बताते हैं कि राज्य में हर साल 395 लोगों की मौत प्यार के चक्कर में हो रही है।

यह आंकड़े काफी चौंकाने वाले हैं। प्रतीकात्मक तस्वीर।

भारत में इश्क जानलेवा बनता जा रहा है। हाल ही में नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) द्वारा देश में हत्याओं की विभिन्न वजहों को लेकर जारी किये गये डाटा से यह बात सामने आई है कि लव अफेयर्स की वजह से देश में साल 2001 और 2017 के बीच हत्याएं काफी बढ़ी हैं। एनसीआरबी की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2001 में कुल 36,202 हत्याएं हुईं। वहीं साल 2017 में 28,653 हत्याएं हुईं। साल 2017 में निजी दुश्मनी की वजह से हत्याओं में 4.3 फीसदी की कमी आई है। प्रॉपर्टी विवाद की वजह से होने वाली मौतों में 12 प्रतिशत की कमी आई। वहीं इश्क या अवैध संबंधों की वजह से हुई हत्याओं में 28 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

भारत में हत्या के पीछे तीन बड़ी कारणों में इश्क का स्थान तीसरा है। पहले स्थान पर आपसी दुश्मनी तथा दूसरे स्थान पर जायदाद विवाद है। लव के चक्कर में 16 सालों में करीब 44,412 कत्ल हुए। आंकड़ो के मुताबिक लव अफेयर्स की वजह से साल 2015 में 1,379 हत्याएं हुईं…साल 2016 में 1,493 हत्याएं हुईं तथा साल 2017 में यह संख्या घटकर 1,390 हो गई।

आंकड़ो के मुताबिक आंध्रप्रदेश और तेलंगाना को मिलाकर इश्कबाजी के चक्कर में 384 लोगों की हत्याएं हुईं। इसका मतलब यह है कि इस राज्य में लगभग हर दिन एक हत्या हुई।

हालांकि इस मामले में उत्तर प्रदेश टॉप लिस्ट में है। क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़े बताते हैं कि राज्य में हर साल 395 लोगों की मौत प्यार के चक्कर में हो रही है। यूपी के बाद तमिलनाडु, कर्नाटक और दिल्ली जैसे राज्य इश्कबाजी के चक्कर में हो रही मौतों से त्रस्त हैं।

इन राज्यों में हत्याओं की तीसरी या चौथी सबसे बड़ी वजह लव अफेयर्स ही है। इनमें छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, बिहार, झारखंड और असम जैसे राज्य आते हैं। बता दें कि ज्यादातर मामलों में लव ट्राएंगल की वजह या फिर अवैध रिश्तों की वजह से कत्ल हुए। कई बार ऑनर किलिंग भी हुई है। (और…CRIME NEWS)

Next Stories
1 Delhi: झाड़ू वाली घास, गुड़ का शीरा और पत्थर से बनाते थे नकली जीरा, 19400 किलो नकली माल के साथ गैंग का भंडाफोड़
2 जंगल में हिरण के शिकार पर गए शिकारी कुत्तों ने गर्भवती महिला को मार डाला, मचा हड़कंप
3 गला घोंटा, निकाल लीं दोनों आंखें और काटा एक कान, नाबालिग की लाश के पास मिला नारियल व पूजा का सामान
ये पढ़ा क्या?
X