कौन हैं NCB के समीर वानखेड़े, जिन्होंने बॉलीवुड के ड्रग्स नेक्सस की पकड़ी नब्ज; पत्नी हैं एक्ट्रेस, संभाल चुके हैं कई हाई प्रोफाइल केस

एनसीबी के जोनल डायरेक्ट समीर वानखेड़े को मुंबई का सिंघम भी कहा जाता है। जब से इन्हें मुम्बई की कमान मिली है इन्होंने कई ड्रग्स के मामले का पर्दाफाश किया है। चाहे वो सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में ड्रग्स का कनेक्शन हो या शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान का मामला हो।

ncb sameer wankhede, mumbai dugs case, upsc, irs
एनसीबी जोनल डारेक्टर समीर वानखेड़े (फाइल फोटो- पीटीआई)

मुम्बई क्रूज ड्रग्स केस का भंडाफोड़ करके शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की गिरफ्तार करने वाले एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े एक बार फिर से चर्चा में हैं। वानखेड़े को बॉलीवुड के ड्रग्स नेक्सस की नब्ज पकड़ने के लिए जाना जाता है। सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बात शुरू हुई ड्रग्स की ये कहानी अब किंग खान तक जा पहुंची है।

सुशांत सिंह की मौत के बाद से ही एनसीबी ने बॉलीवुड-ड्रग्स नेक्सस पर नजर बनाए रखा है। इससे पहले एजेंसी ने पिछले एक साल में कई अभिनेताओं और अभिनेत्रियों से पूछताछ की है। इस नेक्सस पर नजर रखने और उसका भंडाफोड़ करने का काम समीर वानखेड़े कर रहे हैं। जिस केस में रविवार को शाहरुख खान के बेटे को गिरफ्तार किया गया है उसका भंडाफोड़ भी समीर वानखेड़े ने ही किया था। जानकारी मिलने के बाद वामखेड़े ने क्रूज पर जाल बिछाया, जिसमें एक के बाद एक ड्रग्स के खिलाड़ी फंसते चले गए।

कौन हैं समीर वानखेड़े- समीर वानखेड़े 2008 बैच के भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी हैं। एनसीबी में जाने से पहले, वह राष्ट्रीय जांच एजेंसी में थे। इसके साथ ही उन्होंने एयर इंटेलिजेंस यूनिट में भी काम किया है।

किन-किन मामले में रहे हैं चर्चित- समीर वानखेड़े को ड्यूटी के दौरान बड़ी हस्तियों से निपटने का बड़ा अनुभव है। उन्होंने बॉलीवुड सिंगर मीका सिंह को 2013 में विदेशी मुद्रा के साथ गिरफ्तार किया था। इसके अलावा अनुराग कश्यप और राम गोपाल वर्मा की संपत्तियों पर भी इन्होंने छापे मारे थे।

विश्वकप की ट्रॉफी- वानखेड़े जब मुम्बई एयरपोर्ट पर तैनात थे, तब 2011 की वर्ल्डकप ट्रॉफी को उन्होंने रोक लिया था। जबतक ट्रॉफी की कस्टम ड्यूटी नहीं चुकाई गई, तबतक समीर ने ट्रॉफी को नहीं छोड़ा था।

जब हुआ था हमला- अपनी निडरता के लिए जाने, जाने वाले समीर वानखेड़े को पिछले साल एक बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ा था। पिछले साल नवंबर में, वानखेड़े पर 60 ड्रग पेडलर्स की भीड़ ने कथित हमला किया था, जिसमें उनके कई साथी गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

हिरोइन से की है शादी- वानखेड़े जिस बॉलीवुड के ड्रग्स नेक्सस को आज तोड़ने में लगे है, उससे उनका पुराना नाता है। वानखेड़े ने एक्ट्रेस क्रांति रेडकर से शादी की है। रेडकर एक मारठी अभिनेत्री हैं। इन्होंने कई बॉलीवुड फिल्में भी की है।

पढें जुर्म समाचार (Crimehindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट