ये हैं भारत की पांच मोस्ट वॉन्टेड महिलाएं, आतंकियों से जुड़े हैं तार, तलाश कर रही NIA

एनआईए की लिस्ट के अनुसार महिला अपराधियों की सूची में पहले नंबर पर सुंदरी नाम की एक महिला अपराधी का नाम दर्ज है। कर्नाटक के दक्षिणी कन्नड़ जिले की रहने वाली सुंदरी के ऊपर यूएपीए की धाराओं के अंतर्गत मामला दर्ज है।

crime, NIA
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः freepik)

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के वेबसाइट पर मोस्ट वॉन्टेड अपराधियों की सूची मौजूद है। इसमें जाकि उर रहमान लखवी, जाकिर नायक, हाफिज सईद समेत 300 से ज्यादा खूंखार अपराधियों का नाम शामिल है। इनमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और दक्षिणी अफ़्रीकी देशों के अपराधी भी शामिल हैं। इसके अलावा इसमें करीब 15 से ज्यादा महिला अपराधियों का नाम भी शामिल है। इनमें से कुछ महिला अपराधियों के ऊपर इनाम भी रखे गए हैं। तो आइये जानते हैं कि एनआईए की इस लिस्ट में टॉप पांच महिला मोस्ट वॉन्टेड अपराधी कौन-कौन है?

एनआईए की लिस्ट के अनुसार महिला अपराधियों की सूची में पहले नंबर पर सुंदरी नाम की एक महिला अपराधी का नाम दर्ज है। कर्नाटक के दक्षिणी कन्नड़ जिले की रहने वाली सुंदरी के ऊपर यूएपीए की धाराओं के अंतर्गत मामला दर्ज है। सुंदरी पर माओवादी संगठन से भी संबंध रखने का आरोप है. साथ ही उसपर एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी की हत्या का आरोप है। इस मामले में केरल पुलिस ने 2016 में मामला दर्ज किया जो बाद में एनआईए को सौंप दिया गया था। सुंदरी के ऊपर 2 लाख का इनाम रखा गया है।

इसके बाद दूसरे नंबर पर केरल के कासरगोड की रहने वाली सोनिया सेबेस्टियन उर्फ़ आयशा का नाम शामिल है। आयशा को जिहादी गतिविधियों में शामिल रहने के आरोप में मोस्ट वॉन्टेड की लिस्ट में रखा गया है। साथ ही उसपर केरल के युवाओं को आतंकवादी संगठन आईएसआईएस में शामिल होने के लिए उकसाने का आरोप है। 2016 में कासरगोड थाने में आयशा के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था जिसके बाद इसकी जांच एनआईए को सौंप दी गई थी। आयशा फिलहाल अफगानिस्तान की जेल में बंद है।

तीसरे नंबर पर शमसिया कुरिया का नाम दर्ज है और वह आयशा के ऊपर दर्ज किए गए सभी मामलों में सहआरोपी है। इसके अलावा चौथे नंबर पर रफीला और पांचवे नंबर पर फातिमा ईशा का नाम शामिल है। साथ ही इस लिस्ट में छठवें नंबर पर मेरिन जैकब का नाम शामिल है. शमसिया को छोड़ ये सभी महिलाएं अफगानिस्तान की जेल में बंद है। ये चारों महिलाएं अपने पति के साथ साल 2016 में इस्लामिक स्टेट में शामिल होने के लिए केरल से भागकर अफगानिस्तान चली गई थी।

एनआईए की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में चौथे नंबर पर मौजूद रफीला की शादी कासरगोड के ही डॉक्टर पुराइल से हुई थी और वह भी आईएसआईएस का ही सदस्य था। इसके अलावा पांचवें नंबर की मोस्ट वॉन्टेड अपराधी फातिमा ईशा की शादी बेक्सन से हुई थी। दोनों ने बाद में इस्लाम धर्म अपना लिया था और अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट में शामिल होने चले गए थे। बेक्सन के साथ उसका भाई बेस्टिन विंसेट और उसकी पत्नी मेरिन जैकब भी वहां आईएसआईएस में शामिल होने चले गए थे।

एनआईए ने दायर किए गए आरोप पत्र में कहा था कि सोनिया सेबेस्टियन ने अपने पति अब्दुल राशिद के साथ मिलकर आईएसआईएस में शामिल होने के लिए कई युवाओं को उकसाया था। जिसके बाद कई युवक- युवती ईरान के रास्ते अफगानिस्तान आईएसआईएस में शामिल होने पहुंचे थे। 

पढें जुर्म समाचार (Crimehindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट