ताज़ा खबर
 

‘पहली बार किसी को काटने जा रहा हूं’, इतना कह खशोगी के हत्यारे ठहाके लगाने लगे, सीक्रेट रिकॉ़र्डिंग से हुए कई खुलासे

केनेडी के मुताबिक 'आप उन्हें हंसते हुए सुन सकते हैं। उन सभी को पता है कि वो उस शख्स का इंतजार कर रहे हैं जो अंदर आने वाला है और वो उसकी हत्या करने वाले हैं।

crime, crime newsइस ऑडियो टेप को सुनने वालों ने कई गंभीर बातें बताई हैं। फाइल फोटो। फोटो सोर्स – Indian Express

‘पहली बार किसी को काटने जा रहा हूं’…हत्यारों ने इतना कहा और फिर ठहाके लगा कर हंसने लगे।’ पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को लेकर आए दिन बड़े-बड़े खुलासे हो रहे हैं। अब ब्रिटेन की एक बैरिस्टर ने खशोगी की हत्या को लेकर कई और चौंकाने वाली बातें कही हैं।

आपको याद दिला दें कि इससे पहले खशोगी हत्याकांड से संबंधित एक ऑडियो क्लिप में दावा किया गया था खशोगी की हत्या से पहले उनके हत्यारों ने खशोगी को ‘बलि का पशु’ कहा था। इस पूरे ऑडियो क्लिप को सुनने वाले दो एक्सपर्ट ने अब इस मामले में कई और बड़े दावे किये हैं।

ब्रिटेन की बैरिस्टर हेलेना केनेडी ने पत्रकार जेन कॉरबिन के साथ एक इंटरव्यू के दौरान इस ऑडियो क्लिप को लेकर कई तरह की बातें कहीं। बैरिस्टर हेलेना केनेडी का दावा है कि उन्होंने इस टेप को पूरा सुना है जिसमें खशोगी की हत्या से पहले और बाद की सारी बातें स्पष्ट सुनाई दे रही हैं। केनेडी के मुताबिक टेप के हिस्से में सुनाई दे रहा है कि खशोगी के कमरे में दाखिल होने से पहले वो लगातार हंसी-मजाक कर रहे हैं।

यूएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक खशोगी को नशे की दवा दी गई थी और प्लास्टिक के थैले से उनका दम घोंट दिया गया था। यूएन की इस रिपोर्ट को लिखने वाली मानवाधिकार विशेषज्ञ एगनेस कालामार्ड और ब्रिटेन की क्रीमिनल बैरिस्टर हेलेना केनेडी ने BBC Panorama episode में बातचीत करते हुए बताया कि उन्होंने इस टेप में क्या कुछ सुना था।

केनेडी ने BBC Panorama से बातचीत करते हुए कहा कि ‘इस टेप में खशोगी को मारने के ऑपरेशन को अंजाम देने वाले महेर अब्दुलाज़ीज और फॉरेंसिक पैथोलॉजिस्ट डॉक्टर सल्लाह अल टुबैगी के बीच हुई बातचीत काफी परेशान करने वाली है।

टुबैगी इस टेप में यह बात करते हुए सुनाई दे रहे हैं कि खशोगी के साथ क्या होने वाला हे। वो कहते हैं कि यह पहला मौका है जब मैने जमीन पर किसी को काटा था…अगर आप कसाई भी हैं तो जानवर को काटने से पहले उसे टांगना पड़ता है।’

केनेडी के मुताबिक ‘आप उन्हें हंसते हुए सुन सकते हैं। उन सभी को पता है कि वो उस शख्स का इंतजार कर रहे हैं जो अंदर आने वाला है और वो उसकी हत्या करने वाले हैं। सऊदी राजनियक के दफ्तर में पहुंचने पर उनके किलर उन्हें बधाई देते हुए भी इस टेप में सुनाई दे रहे हैं।’

केनेडी ने आगे बताया कि ‘इस टेप में एक जगह खशोगी काफी आत्मविश्वास से आगे बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं बिना डरे और बिना घबराए… तब उन्हें पता चलता है कि यहां कुछ बहुत बुरा होने वाला है।’ कालामार्ड ने कहा कि ऐसा लगता है कि खशोगी को यह इल्म हुआ था कि उन्हें अगवा किया जाएगा लेकिन इसका अंदाजा नहीं था कि उनकी हत्या कर दी जाएगी।

वो पूछ रहे हैं कि ‘क्या तुम मेरे साथ यह करने वाले हो…? क्या तुम मुझे इंजेक्शन देने वाले हो..? इसके बाद सुनाई दे रहा है कि उनका दम घुट रहा है शायद एक प्लास्टिक का थैला उनके सिर पर से डाला गया था।’

केनेडी ने कहा कि रिकॉर्डिंग में आप एक आवाज सुनते हैं ‘काटने दो उसे…और तब ही कोई शख्स चिल्ला कर कहता है…हो गया…हो गया…।’ केनेडी कहती हैं कि ‘मेरे दिमाग में इस बात को लेकर कोई संदेह नहीं है कि यह एक गंभीर ऑर्गनाइज मिशन था।

उस दिन राजनयिक कार्यालय में कुछ भयानक हुआ था…अंतराष्ट्रीय समुदाय को उच्च स्तरीय जांच की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। बता दें कि हाल ही में सऊदी अरब के प्रिंस सलमान बिन ने खशोगी की हत्या को लेकर एक डॉक्यूमेंट्री में कहा है कि ‘मैं इसकी पूरी जिम्मेदारी लेता हूं।’

प्रिंस के इस कबूलनामे से अंतरराष्ट्रीय समुदाय में खलबली मच गई है। आपको याद दिला दें कि पिछले साल 2 अक्टूबर 2019 को जमाल खशोगी इस्तानबुल स्थित सऊदी दूतावास के अंदर गए थे लेकिन आज तक वो वापस लौट कर नहीं आए हैं। (और…CRIME NEWS)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 एकतरफा प्यार में पागल था युवक, एयरहोस्टेस को घर में घुसकर मारी गोली; फिर ई-रिक्शा पर बैठ हुआ फरार
2 कई बार रेप कर जेल गया, सीरियल रेपिस्ट ने 12 साल की बच्ची से फिर की घिनौनी हरकत
3 उत्तर प्रदेश: पति ने साथ रखने से मना किया तो 2 साल के मासूम को गोद में लेकर जिंदा जल गई महिला, दोनों की मौत
IPL 2020 LIVE
X