ताज़ा खबर
 

कलबुर्गी के कत्‍ल के लिए सनातन संस्‍था से जुड़े कारोबारी के बागान में लगा था ट्रेनिंंग कैंप

चतुर को कलबुर्गी केस में गिरफ्तार करने के बाद जांच टीम उसे ट्रेनिंग कैंप के पास ले गई थी ताकि वहां से बुलेट या दूसरी संदिगध चीजें बरामद की जा सकें लेकिन टीम को वहां से ऐसा कुछ भी नहीं मिला।

crime, kalburgi murder caseहत्या से पहले कलबुर्गी के शूटर ने ट्रेनिंग कैंप में हिस्सा लिया था। फाइल फोटो

30 अगस्त साल 2015 को कर्नाटक के धारवाड़ में कन्नड़ विद्वान एमएम कलबुर्गी की हुई हत्या की जांच कर रही एसआईटी ने बड़ा खुलासा किया है। विशेष जांच दल ने अपनी जांच में पाया है कि हत्या से एक दिन पहले शूटरों के लिए फाइनल ट्रेनिंग कैंप मैंगलेर क्षेत्र के एक बिजनेसमैन के यहां आयोजित की गई थी। इस मामले के मुख्य संदिग्ध 27 साल के प्रवीण प्रकाश चतुर को एसआईटी ने इसी साल 31 मई को गिरफ्तार किया था। प्रवीण प्रकाश चतुर की निशानदेही पर पुलिस उसे Rubber Plantation (रबर की खेती के लिए बनाए गए बगान) में ले गई थी। जानकारी के मुताबिक इसी जगह पर हत्या से पहले ट्रेनिंग कैंप का आयोजन किया गया था। पुलिस ने चतुर की पहचान मोटरसाइकिल चालक के रुप में की है जो शूटर गणेश मिस्किन को लेकर कलबुर्गी के घर गया था। यह बगान मैंगलोर के एक व्यापारी के अनंथ कमाथ का बताया जा रहा है। पुलिस सूत्रों के अनुसार अनंथ कमाथ सनातन संस्था और इससे जुड़ी हिंदू जनजागृति समिति से जुड़े हुए हैं।

कमाथ मैंगलोर आधारित KMK ग्रुप के मालिक और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। यह कंपनी मार्केटिंग, रियल एस्टेट और कृषि के क्षेत्र में काम करती है। KMK ग्रुप की वेबसाइट से इस बात का पता चलता है कि यह ग्रुप Mahamaya Rubber Plantation का मालिक है। इसके अंतर्गत 25 एकड़ की प्रॉपर्टी आती है। यह मैंगलोर से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित है। हालांकि इस मामले में जब ‘The Indian Express’ ने कामथ से संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि ‘मेरे बगान का इस्तेमाल इस रुप में होने की मुझे कोई जानकारी नहीं है। अगर मैं जानता तो मैं इसकी इजाजत कभी नहीं देता। इस प्रॉपर्टी की जांच होने की मुझे कोई सूचना नहीं है। यह बगान केरल के ग्रुप को लीज पर दिया गया है।’

पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के बाद एसआईटी की जांच के दौरान अनंथ कमाथ जांच टीम की रडार पर आए थे। सूत्रों के मुताबिक इस मामले में गिरफ्तार किए गए संदिग्ध ने आरोप लगाया है कि पत्रकार के घर की रेकी करने के लिए कमाथ ने ही गाड़ी उपलब्ध कराई थी। हालांकि उस केस में पुलिस ने कमाथ से पूछताछ की थी लेकिन कोई ठोस सुराग नहीं मिलने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया था।

गौरी लंकेश मर्डर केस में बनाए गए चार्जशीट में एक चश्मदीद ने अपने बयान में कहा है कि ‘अगस्त 2015 में मैंगलोर के पास स्थित एक बगान में ट्रेनिंग कैंप का आयोजन किया गया था। हममे से चार लोगों को धर्मस्थल भेजा गया था। इसमें अमोल काले, मिथुन उर्फ गणेश मिस्किन, गोविंदा, मेकैनिक, शरद कालस्कर तथा दो बांग्ला भाषा बोलने वाले लोग इस कैंप में मौजूद थे। इस बगान में दो बड़े गोदाम भी थे। दूसरे दिन फर्म में ही हमें एयर पिस्टल दिया गया और ट्रेनिंग भी दी गई। हमें रबर के पौधों पर निशाना लगाने के लिए कहा गया था काले और गोविंद ने फायरिंग भी की थी।’
इस ट्रेनिंग कैंप में मौजूद कुछ अन्य लोगों ने एसआईटी को दिए अपने बयान में कहा है कि जो बंगाली ट्रेनर वहां मौजूद थे वो बम बनाते थे।

गौरी लंकेश हत्याकांड में ही गिरफ्तार किए गए अमित देगवेकर ने अपने बयान में कहा था कि ‘साल 2017 में गौरी लंकेश की रेकी की गई थी लेकिन यह रेकी सफल नहीं रही थी। इसके बाद हमने थोड़ा इंतजार करने का फैसला किया। जून, 2017 के बाद अमोल काले, दादा, अनंथ कामथ और मैं कामथ की इनोवा कार से मैंगलोर से बेंगलुरु तक गए। यहां हम सभी मनोहर इदावे से मिले। इसके बाद काले, हम सभी को लेकर मैसूर रोड के नजदीक गए। अनंथ कामथ कार में ही इंतजार कर रहे थे जबकि काले, दादा और मनोहर गौरी लंकेश के घर के पास गए और रेकी की।’ बता दें कि जांच टीम ने गौली लंकेश हत्याकांड में अमोल काले की पहचान मास्टर माइंड के रुप में की है। दादा और मनोहर इदावे इस मामले में संदिग्ध हैं।

बता दें कि चतुर को कलबुर्गी केस में गिरफ्तार करने के बाद जांच टीम उसे ट्रेनिंग कैंप के पास ले गई थी ताकि वहां से बुलेट या दूसरी संदिगध चीजें बरामद की जा सकें लेकिन टीम को वहां से ऐसा कुछ भी नहीं मिला। हालांकि यह पता जरुर चला कि जहां ट्रेनिंग दी जा रही थी वो जमीन कामथ की है। बता दें कि यह बगान कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले के धर्मस्थल में पिलाथबिटा के नजदीक स्थित है।

पुलिस इस मामले में कामथ की भूमिका की जांच कर रही है। बता दें कि इस संस्था से जुड़े अतिवादी तत्वों पर ही साल 2013 से 2017 के बीच कलबुर्गी, नरेंद्र दाभोलकर, गोविंद पानसरे और पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या का आरोप लगा है। (और…CRIME NEWS)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पत्नी के किडनैप व रेप की शिकायत करने गए पति को मिला था थर्ड डिग्री का टॉर्चर, DGP बोले- आरोपी पुलिसकर्मियों को भेज दो जेल
2 Delhi: कहासुनी हुई तो गुस्से में किचन से उठाया चाकू और रेत दिया मां का गला, फिर लिया यह फैसला
3 बीवी की लाश के साथ 3 दिन तक क्यों रहा पति?