scorecardresearch

Kaali Controversy: मां काली को सिगरेट पीते दिखाया, फिल्म डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई पर यूपी में FIR दर्ज, उधर हाई कमीशन ने भी जारी किया पत्र

Leena Manimekalai: काली फिल्म (Kaali Film) का विवादित पोस्टर सामने आने के बाद अब फिल्म डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई (Leena Manimekalai) के खिलाफ उत्तर प्रदेश में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

Hindu Sentiments Hurt | Maa Kaali | Poster
विवादित पोस्टर पर मचा बवाल Photo Credit- @LeenaManimekali Twitter Handle

काली फिल्म (Kaali Film) का विवादित पोस्टर सामने आने के बाद अब फिल्म डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई (Leena Manimekalai) के खिलाफ उत्तर प्रदेश में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। लीना मणिमेकलाई पर काली फिल्म पोस्टर (Kali Film Poster) के जरिए धार्मिक भावनाओं को भड़काने का आरोप है। बता दें कि, काली फिल्म के पोस्टर सामने के बाद देश भर में हंगामा मच गया था।

यहां हुई FIR: फिल्म डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई के खिलाफ यूपी पुलिस ने लखनऊ (Lucknow) और गोंडा (Gonda) में धार्मिक भावनाओं को भड़काने और आपराधिक साजिश रचने के आरोप में केस दर्ज किया है। इसके अलावा, काली फिल्म की डायरेक्टर लीना पर शांति भंग, पूजा व धार्मिक स्थल के अपमान का आरोप है। एफआईआर में फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलाई, प्रोड्यूसर आशा एसोसिएट और एडिटर श्रवण ओनाचन को नामजद किया गया है।

क्या था पोस्टर में: लीना मणिमेकलाई की फिल्म काली (Kaali Film) के पोस्टर में हिंदू धर्म में आस्था का प्रतीक मानी जाने वाली मां काली के रूप में महिला को धूम्रपान करते हुए दिखाया गया था। पोस्टर में देवी का पोशाक पहनी एक महिला धूमपान कर रही है और बैकग्राउंड में समलैंगिक समुदाय का झंडा लगा है। इस पोस्टर के सामने आने क्वे बाद बवाल मच गया है। इसमें देवी का पोशाक पहनी एक महिला धूमपान कर रही है। बैकग्राउंड में समलैंगिक समुदाय का झंडा लगा है।

दिल्ली में भी हुई थी FIR: उत्तर प्रदेश में प्राथमिकी दर्ज होने इसे पहले लीना मणिमेकलाई के मामले में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने बताया कि उनकी आईएफएसओ यूनिट (IFSO Unit) ने ‘काली’ फिल्म से संबंधित एक विवादास्पद पोस्टर के संबंध में आईपीसी (IPC) की धारा 153A और 295A के तहत प्राथमिकी दर्ज की है।

क्या बोली लीना: काफी सारी आलोचनाओं के बीच लीना ने सोमवार को कहा था कि वह जब तब जिंदा हैं, तब तक बेखौफ अपनी आवाज बुलंद करना जारी रखेंगी। लीना (Leena Manimekalai) ने शनिवार को काली फिल्म का पोस्टर शेयर करते हुए था लिखा कि यह फिल्म टोरंटो में आगा खान संग्रहालय (Aga Khan Museum) में ‘रिदम्स ऑफ कनाडा’ चैप्टर का हिस्सा है। मेरे पास खोने के लिए कुछ नहीं है, जब तक मैं जीवित हूं, मैं बेखौफ आवाज बनकर जीना चाहती हूं।

कनाडा स्थित भारतीय उच्चायोग ने दिया दखल: काली फिल्म के पोस्टर को लेकर बढ़ते विवाद के बीच कनाडा स्थित भारतीय उच्चायोग (High Commission in Canada) ने भी दखल दे दिया। उच्चायोग ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा कि कनाडा (Canada) के अधिकारियों एवं समारोह के आयोजकों से ‘इस तरह के सभी उकसावे वाली सामग्रियों को हटाने’ का अनुरोध किया गया है। ओटावा स्थित भारतीय उच्चायोग ने कहा है कि कनाडा में हिंदू समुदाय के नेताओं से हमें शिकायतें मिली हैं।

पढें जुर्म (Crimehindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X