चैताली-रिजवान कांड: 4 हत्याएं कर फरार हो गया था कपल, फरारी के दौरान बेटे को दिया था जन्म…

इस साजिश के तहत कपल ने मिलकर चैताली के माता-पिता, भाई और नानी की पहले हत्या की और फिर शव को घर के ही शौचालय की टंकी में डाल कर फरार हो गये।

crime, crime newsसांकेतिक तस्वीर।

रोंगटे खड़ी कर देने वाली वारदातें अक्सर हमारे दिल-ओ-दिमाग को झकझोर देती हैं। आज हम झारखंड के जमशेदपुर जिले के चर्चित चैताली-रिजवान कांड की बात कर रहे हैं। साल 1999 में जमशेदपुर के एक इलाके में स्थित घर के शौचालय की टंकी से एक-एक कर नरकंकाल मिलने शुरू हुए थे। 4 लोगों के नरकंकाल मिलने के बाद उस वक्त यहां आसपास के लोगों के होश फाख्ता हो गये थे। सभी लोग इन नरकंकालों को लेकर अपनी-अपनी तरफ से कयास लगा रहे थे।

धीरे-धीरे साफ हुआ कि यह नरकंकाल इसी घर में रहने वाले लोगों के थे। घर की लड़की चैताली का कुछ अता-पता नहीं था और छानबीन में पता चला था कि ये नरकंकाल चैताली के माता-पिता, भाई और उसकी नानी के थे। पड़ताल आगे बढ़ी तब इस मामले में आया लव एंगल। जी हां, जिले के गोविंदपुर थाना क्षेत्र के घोड़ाबांधा इलाके में रहने वाली चैताली का रिजवान नाम के एक शख्स से प्रेम-प्रसंग चल रहा था। घरवाले रिजवान को पसंद नहीं करते थे और चैताली को उससे दूर रहने के लिए कहा था।

आरोप लगा कि प्रेम-प्रसंग में बाधा बन रहे घरवालों को रास्ते से हटाने के लिए चैताली और रिजवान ने मिलकर एक भयानक प्लान बनाया था। इस साजिश के तहत कपल ने मिलकर चैताली के माता-पिता, भाई और नानी की पहले हत्या की और फिर शव को घर के ही शौचालय की टंकी में डाल कर फरार हो गये। फरार होने के बाद दोनों साथ रहने लगे औऱ फरारी के दौरान ही चैताली ने एक बेटे को जन्म दिया।

बाद में पुलिस ने चैताली और रिजवान को इस नरसंहार के आरोप में गिरफ्तार किया। कई तरह के साक्ष्य जुटाए गए। जमशेदपुर व्यवहार न्यायालय के न्यायाधीश कृष्ण मुरारी गुप्ता की अदालत ने पुलिस द्वारा एकत्र किए गए साक्ष्य एवं गवाही के आधार पर वर्ष 2000 में चैताली व रिजवान को फांसी की सजा सुनाई थी।

बाद में अपील याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फांसी की सजा को उम्रकैद में तब्दील कर दिया था। इस कपल का बच्चा शुरू में चैताली और रिजवान के साथ ही रहा और फिर जब उसकी उम्र 5 साल हो गई तब उसे रिजवान की मां को सौंप दिया गया था।

Next Stories
1 कभी पुलिसवाले ने मांगी थी रिश्वत, गरिमा सिंह कड़ी मेहनत कर IPS बनीं फिर बन गईं IAS
2 कंगना रनौत के साथ किया था काम, ड्रग्स डील में अभिनेत्री की हत्या से मची थी सनसनी
3 ‘रिक्शा चलाओगे’, रिक्शेवाले के बेटे को सब देते थे ताना; IAS बन दिया था जवाब…
आज का राशिफल
X