scorecardresearch

20 साल से फरार इटली के कुख्यात माफिया को Google Maps की मदद से किया गया गिरफ्तार

जिओआचिनो गैमिनो को Google Maps स्ट्रीट व्यू में फोटो सर्च करते समय स्पेन की एक दुकान के सामने देखा गया था।

google maps, italy, gangster cought by google map
प्रतीकात्मक तस्वीर। (Photo Credit – Freepik)

कुछ दिनों पहले स्पेन से एक खबर आई थी, जिसमें एक महिला गूगल मैप के सहारे रास्ता खोज रही थी; जिसके चलते वह खतरे में पड़ गई थी। लेकिन अब इटली से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां इसी मैप ने वो कर दिखाया जो इटली की पुलिस 20 सालों में नहीं कर पाई।

दरअसल, मामला इटली का है जहां एक माफिया करीब 20 साल पहले रोम की जेल से फरार हो गया था। जिसे बाद में सरकार के द्वारा भगोड़ा घोषित कर दिया गया था। इन 20 सालों में कभी भी उसका कोई सुराग पुलिस को नहीं मिल पाया। लेकिन इटली पुलिस द्वारा गूगल मैप्स स्ट्रीट व्यू में फोटो सर्च करते वक्त यह भगोड़ा माफिया स्पेन की एक दुकान के सामने खड़ा नजर आया था। इसके बाद एक्शन में आई इटली पुलिस ने कुछ दिन बाद उसे दबोच लिया।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोस्टवांटेड गैंगस्टर जिओआचिनो गैमिनो (Gioacchino Gammino) को एक कत्ल का दोषी ठहराया गया था। लेकिन यह शातिर गैंगस्टर साल 2002 में रोम की जेल से फरार हो गया था। इसके बाद पुलिस उसकी तलाश कर रही थी और संभावित ठिकानों पर छापेमारी भी कर रही थी। सिसिली माफिया गैंग से जुड़े गैमिनो ने अपना नया ठिकाना स्पेन के गैलापागर को बना लिया था और वह यहां परिवार के साथ रह रहा था।

गैमिनो ने स्पेन में ही एक फल और सब्जी दुकान खोल ली थी और यहां के एक होटल में शेफ की नौकरी कर रहा था। उसने अपना नाम बदलकर मैनुअल रख लिया था और शादी भी कर ली थी। इटैलियन एंटी-माफिया पुलिस यूनिट (डीआईए) के उप निदेशक निकोला अल्टिएरो ने कहा कि हमने प्राप्त फोटो की जांच कराई तो जानकारी सही निकली।

उप निदेशक निकोला अल्टिएरो के अनुसार गैमिनो को हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। वहीं, स्पेन पुलिस की हिरासत में रखे गए गैमिनो ने पुलिस से पूछा भी कि उसे कैसे खोज निकाला गया, क्योंकि उसने परिवार व रिश्तेदारों से बीते 10 साल से न तो मुलाकात की थी और न ही कभी फोन पर बात की। पुलिस के मुताबिक गैमिनो को फरवरी के अंत तक इटली लाए जाने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पढें जुर्म (Crimehindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट