कालाधन को सफेद करने की कोशिश कर रहे थे IPS राकेश दुबे, रियल इस्टेट कंपनियों से रिश्तों का हुआ खुलासा

IPS राकेश दुबे बालू के अवैध खनन के मामले में भी आरोपी हैं। अब उन पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का भी शिकंजा कसा जा सकता है।

sand mafia case ips bihar bhojpur
बिहार के आईपीएस अधिकारी पर गैर कानूनी तरीके से संपत्ति अर्जित करने का आरोप लगा है। (Photo Source – PTI)

IPS अधिकारी राकेश दुबे की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। अब ये बात सामने आ रही है कि उन्होंने अपनी अवैध कमाई को आधा दर्जन से ज्यादा रियल इस्टेट कंपनियों में लगाया है।

बता दें कि IPS राकेश दुबे बालू के अवैध खनन के मामले में भी आरोपी हैं। अब उन पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का भी शिकंजा कसा जा सकता है। भोजपुर के तत्कालीन एसपी राकेश दुबे पर मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए काले धन को सफेद करने की कोशिश का आरोप लगा है।

राकेश पर आरोप हैं कि उन्होंने पाटलिपुत्र बिल्डर्स समेत आधा दर्जन से ज्यादा रियल इस्टेट कंपनियों में अवैध कमाई का पैसा लगाया है। जबकि पाटलिपुत्र बिल्डर्स के मालिक के खिलाफ ईडी ने पहले ही मुकदमा दर्ज कर रखा है।

पाटलिपुत्र बिल्डर्स के मालिक को ईडी पहले ही गिरफ्तार कर रिमांड पर ले चुकी है। ऐसे में बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध ईकाई (ईओयू) का कहना है कि IPS अधिकारी राकेश दुबे के कई बिल्डरों के साथ संबंध हैं और इस बात के सबूत भी मिले हैं।

ईओयू का कहना है कि राकेश कुमार दुबे के संबंध आईपीसी इंफ्रास्ट्रक्चर, पाटलिपुत्र बिल्डर्स, ख्याति कंस्ट्रक्शन, कामिनी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड, मैक्स बिल्फ और बिल्ड कॉन के मालिकों के साथ हैं।

2.55 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति के सबूत मिले: ईओयू का कहना है कि अभी तक राकेश दुबे की 2.55 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति के सबूत मिल चुके हैं। इसके अलावा राकेश के द्वारा ख्याति कंस्ट्रक्शन के बैंक खाते में 25 लाख रुपए ट्रांसफर किए जाने के भी सबूत सामने आ चुके हैं।

ईओयू के मुताबिक कुल 2 करोड़ 55 लाख 49 हजार 691 रुपए की संपत्ति का पता लग चुका है। राकेश ने कालेधन को सफेद करने की भी कोशिश की है।

बता दें कि IPS राकेश दुबे इस समय निलंबित चल रहे हैं। उनके खिलाफ 15 सितंबर को आय से अधिक संपत्ति का मुकदमा दर्ज किया गया था।

अवैध कमाई को ब्याज पर दिया: राकेश दुबे को लेकर ईओयू ने एक और खुलासा किया है। ईओयू का कहना है कि राकेश ने अपनी अवैध कमाई को ब्याज पर भी उठा रखा है। स्थानीय मीडिया में प्रकाशित खबरों के मुताबिक, फुलवारी शरीफ में जब राकेश की पोस्टिंग थी तब इस बात की सूचना मिली थी कि राकेश ने काफी जमीन खरीदी है।

पढें जुर्म समाचार (Crimehindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट