ताज़ा खबर
 

पूर्वी लद्दाख में भारत-चीनी सैनिकों में फिर हुई झड़प, पैंगॉन्ग झील के दक्षिणी छोर पर तनाव

बताया जा रहा है कि 29-30 अगस्त की रात चीनी सैनिकों और भारतीय सैनिकों के बीच झड़प हुई है। दरअसल चीनी सैनिकों ने अपनी तय सीमा से बाहर आकर भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी।

india, china, china troops pangong lakeचीन ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की थी। प्रतीकात्मक तस्वीर।

अभी बड़ी खबर आ रही है कि पूर्वी लद्दाख में LAC पर भारत और चीन सैनिकों के बीच एक बार फिर झड़प हुई है। बताया जा रहा है कि पैंगोंग इलाके में भारत-चीन सैनिकों के बीच यह  भिड़ंत हुई है। जानकारी के मुताबिक 29-30 अगस्त की रात चीनी सैनिकों और भारतीय सैनिकों के बीच मारपीट हुई है। दरअसल चीनी सैनिकों ने अपनी तय सीमा से बाहर आकर भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी। भारी तादाद में सीमा के पास चीनी सैनिक यहां पहुंचे थे।

जिसके बाद वहां तैनात भारतीय सैनिकों ने उन्हें रोका और फिर दोनों देशों के सैनिक आपस में भिड़ गए। यह भिड़ंत पैंगोंग झील के दक्षिणी छोर पर हुई है। बताया जा रहा है कि दोनों देशों के सैनिकों के बीच हाथापाई हुई है। हालांकि अभी किसी भी सैनिक के घायल होने की खबर नहीं सामने आई है। भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दिया है।

इस झड़प को लेकर सेना के पीआरओ कर्नल अमन आनंद ने कहा कि 29-30 अगस्त की रात को पीएलए ट्रूप्स ने सीमा पर मौजूदा स्थिति को तोड़ कर अंदर घुसने की कोशिश की। जिसके बाद भारत ने चीन की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया और चीनी सैनिकों से लोहा लिया।

पीआरओ ने कहा कि भारतीय सेना बातचीत के माध्यम से शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन अपनी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए भी समान रूप से दृढ़ है। मुद्दों को हल करने के लिए चुशुल में एक ब्रिगेड कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग चल रही है

आपको बता दें कि इसी साल 15 जून की की रात को गलवान घाटी में भारत और चीन की सेना के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इसमें भारतीय सेना के कर्नल संतोष बाबू समेत 20 जवान शहीद हो गए थे। कहा गया था कि हिंसक झड़प में चीन के करीब 40 जवान मारे गए थे हालांकि चीन ने अपने जवानों के मारे जाने का कोई आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं किया है।

LAC पर भारत और चीन के सैनिक पिछले तीन-चार महीने में कई बार आमने-सामने आ चुके हैं। भारत यह चाहता है कि फिंगर 4 और 8 पर चीन घुसपैठ ना करे और अपने सैनिकों को वापस बुलाए। लेकिन चीन इस इलाके में अपनी चालबाजी से बाज नहीं आ रहा है। दोनों देशों के बीच अधिकारी स्तर की बातचीत भी हुई है।

यह भी खबरें सामने आई कि चीन सीमा पर पुरानी स्थिति बनाने के लिए राजी हो चुका है लेकिन अपनी आदत के मुताबिक चीन एलएसी पर बार-बार अपनी स्थिति बदलने और भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश करता रहता है।

 

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रायबरेली: दलित युवक की पुलिस कस्टडी में मौत, परिजनों ने कहा- पिटाई से मरा; सड़क पर उतरे ग्रामीण
2 यूपी: ‘IPS पति का कई महिलाओं से है अवैध संबंध फोन पर करते हैं गंदी बातें’, पत्नी ने अमित शाह को भेजा स्नैपशॉट और वीडियो; कार्रवाई की मांग
3 रिया को गौरव आर्या देता था ड्रग्स? रेव पार्टी में भी शामिल होने का लग चुका है आरोप; ED के सवालों का देना होगा जवाब
यह पढ़ा क्या?
X