scorecardresearch

हाल-बदहाल: हरियाणा में कानून-व्यवस्था लचर, कठघरे में खट्टर सरकार

जींद की महिला के साथ बलात्कार के मामले में अभी कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई थी कि सोमवार की शाम बल्लभगढ़ में एक छात्रा की कोचिंग सेंटर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई।

crime, crime news
इस मामले में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। सांकेतिक तस्वीर।
संजीव

कृषि कानूनों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों पर लाठीचार्ज और किसान नेताओं के खिलाफ मामले दर्ज किए जाने से किरकिरी झेल रही मनोहर लाल खट्टर सरकार लगातार बिगड़ रही कानून-व्यवस्था को लेकर भी कठघरे में आ गई है। अफसरों की तैनाती को लेकर नए-नए प्रयोग करने में जुटी खट्टर सरकार धरातल पर महिला सुरक्षा को लेकर ठोस परिणाम देने में असफल साबित हो रही है। सरकार के फैसलों से जहां आइएएस, आइपीएस और एससीएस व एचपीएस तबके में बुरी तरह से ठन गई है वहीं प्रदेश में आए दिन हो रही महिला उत्पीड़न की घटनाओं ने पुलिसिया तंत्र पर भी सवालिया निशान लगा दिया है।

जींद की महिला के साथ बलात्कार के मामले में अभी कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई थी कि सोमवार की शाम बल्लभगढ़ में एक छात्रा की कोचिंग सेंटर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई। हालांकि मंगलवार को पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार किया लेकिन इस घटना ने एनसीआर की सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल दी है।

सोमवार की रात पानीपत की एक फैक्टरी से लौट रही महिला पर दो मोटरसाइकिल सवार युवकों ने तेजाब फेंक दिया। महिला की हालत गंभीर होने के कारण उसे पीजीआइ, रोहतक में भर्ती कराया गया है। बताया जाता है कि इस महिला ने करीब छह माह पहले भी छेड़छाड़ की शिकायत दी थी। जिसे रफा-दफा कर दिया गया।

कई मामलों में हुई है फजीहत : खट्टर सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान भी कई बड़ी घटनाओं ने सरकार की फजीहत करवाई थी। पहले कार्यकाल की शुरुआत में ही जहां सतलोक आश्रम संचालक रामपाल की गिरफ्तारी को लेकर प्रदेश में हिंसा हुई वहीं वर्ष 2016 में जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान कई लोगों की मौत व करोड़ों की संपत्ति नष्ट हुई थी। इसके बाद वर्ष 2018 में डेरा सच्चा सौदा संचालक गुरमीत राम रहीम बाकी को अदालत द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद पुलिस की लापरवाही से हुई हिंसा ने सरकार की फजीहत करवाई थी।

हरियाणा में कानून-व्यवस्था का दिवाला पिट चुका है। महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं। बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ का नारा देने वाली सरकार केवल जुमलेबाजी तक ही सिमटी हुई है।
अभय चौटाला, इनेलो नेता

बल्लभगढ़ हत्याकांड : दोनों आरोपी गिरफ्तार
अपराध शाखा ने हरियाणा के फरीदाबाद जिले के बल्लभगढ़ क्षेत्र में गोली मारकर छात्रा की हत्या करने के मामले में मुख्य आरोपी को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है। आरोपी की पहचान गुरुग्राम के सोहना में कबीर नगर निवासी तौसीफ के रूप में हुई है। वहीं दूसरे आरोपी रेहान (निवासी रीवासन, जिला मेवात) को भी उसके गांव से हिरासत में ले लिया गया है। बल्लभगढ़ में सोमवार को छात्रा के भाई नवीन ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि सोमवार शाम को उसकी 20 वर्षीय बहन अग्रवाल कॉलेज से परीक्षा देकर निकली थी।

अभी वह थोड़ी ही दूर पहुंची थी कि आरोपी ने लड़की को जबरदस्ती अपनी गाड़ी में बैठाने का प्रयास किया। लड़की के विरोध करने पर आरोपी उसे गोली मारकर अपने एक अन्य साथी सहित कार में फरार हो गया था। आरोपियों के खिलाफ थाना शहर बल्लभगढ़ में हत्या का मामला दर्ज किया गया है। गिरफ्तार आरोपी तौसीफ की उम्र 21 वर्ष है। वह फिजियोथैरेपिस्ट का कोर्स कर रहा है और तृतीय वर्ष में पढ़ रहा है। वारदात में शामिल दूसरा आरोपी तौसीफ का दोस्त है।

पढें जुर्म (Crimehindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट