ताज़ा खबर
 

दो बार असफल होने पर छोेड़ दी थी UPSC की तैयारी, परिवार के सपोर्ट के बाद दोबारा शुरू की पढ़ाई और आज हैं IAS राघव जैन

UPSC की तैयारी के दौरान राजधानी दिल्ली में राघव करीब 6 महीने तक रहे और यहां उन्होंने इसके बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा कर ली थी। हालांकि उन्होंने अपनी तैयारी दिल्ली नहीं बल्कि लुधियाना में रहकर करने का प्लान बनाया।

परिवार के कहने के बाद दोबारा शुरू की UPSC की तैयारी (Photo- Facebook)

राघव जैन ने भले ही UPSC क्लियर कर ली हो, लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ी थी। राघव दो प्रयास में असफल हुए थे और एक समय तो ऐसा आया था कि उन्होंने IAS बनने का सपना तक छोड़ दिया था। लेकिन राघव के परिवार और दोस्तों ने उन्हें दोबारा इसकी तैयारी करने के लिए प्रेरित किया। राघव ने उनके दबाव के बाद दोबारा UPSC की तैयारी शुरू और आज वह IAS अधिकारी हैं। राघव जैन ने UPSC 2019 में 127 रैंक हासिल की थी।

राघव का परिवार मूल रूप से पंजाब के लुधियाना का रहने वाला है। उन्होंने बीकॉम में ग्रेजुएशन किया था। इसके बाद उन्होंने मैनेजमेंट में अपना भविष्य बनाने का फैसला किया और एमबीए में दाखिला ले लिया था। यहां तक राघव के मन में यूपीएससी को लेकर कोई क्रेज नहीं था, लेकिन एमबीए के दौरान ही उन्होंने यूपीएससी एग्जाम देने का फैसला किया। एमबीए पूरी करने के बाद राघव यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली शिफ्ट हो गए थे।

राजधानी दिल्ली में राघव करीब 6 महीने तक रहे और यहां उन्होंने इसके बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा कर ली थी। हालांकि उन्होंने अपनी तैयारी दिल्ली नहीं बल्कि लुधियाना में रहकर करने का प्लान बनाया। राघव ने साल 2017 में सबसे पहले यूपीएससी की परीक्षा दी। राघव ने इस अटेंप्ट में प्रीलिम्स तो क्लियर कर लिया, लेकिन मेन्स में अटक गए। दूसरे प्रयास में तो उनका प्रीलिम्स भी क्लियर नहीं हो पाया।

दूसरे प्रयास के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी छोड़ने का फैसला किया। हालांकि दोस्तों और परिवार के कहने के बाद उन्होंने अपनी तैयारी जारी रखी। आखिरकार वो समय भी आ गया जब राघव जैन का यूपीएससी क्लियर कर IAS बनने का सपना पूरा हो रहा था। राघव ने एक इंटरव्यू में अपनी तैयारी का अनुभव साझा किया था। उन्होंने बताया था कि इस परीक्षा के लिए हर विषय पर गहरा अनुभव होना बहुत जरूरी है।

उन्होंने कहा था, ‘UPSC में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको हर विषय की गहराई से तैयारी करनी पड़ेगी। आप स्मार्ट स्टडी के जरिए अपने सिलेबस को कम समय में बेहतर तरीके से कवर कर सकते हैं। सिलेबस कंप्लीट होने के बाद आप ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करें और आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें। अगर आप इस बात का ध्यान रखते हैं तो आप यूपीएससी की परीक्षा आराम से पास कर सकते हैं।’

Next Stories
1 ‘UPSC क्लियर करने के लिए कोचिंग की नहीं होती जरूरत’ IAS अधिकारी सर्जना यादव ने बताया तैयारी का तरीका
2 बिना कोचिंग के निधि सिवाच ने क्लियर किया UPSC एग्जाम, छह महीने के लिए खुद को घर में कर लिया था बंद, आज हैं IAS
3 लॉकडाउन में बाहर घूमता था युवक, पत्नी को बताने पर दोस्त की कर दी हत्या, बाद में हो गया फरार
ये पढ़ा क्या?
X