scorecardresearch

Bomb Threat: तेहरान से चीन जा रहे विमान में बम की खबर, पायलट ने दिल्ली ATC से मांगी थी मदद

Bomb Threat in Iran Plane, Iranian Passenger Jet Bomb News: ईरान के तेहरान से चीन जा रहे एक ईरानी विमान पर भारतीय हवाई क्षेत्र में बम की धमकी मिलने से हड़कंप मच गया है।

Bomb Threat: तेहरान से चीन जा रहे विमान में बम की खबर, पायलट ने दिल्ली ATC से मांगी थी मदद
Flightradar24 ने तेहरान से चीन जा रहे महान एयरलाइंस का रूट मैप जारी किया है। (फोटो सोर्स – ANI/Flightradar24)

Bomb threat on tehran to China flight over Indian airspace: ईरान के तेहरान से चीन जा रहे एक ईरानी विमान पर भारतीय हवाई क्षेत्र में बम की धमकी मिलने से हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि विमान के पायलट ने दिल्ली ATC से मदद मांगी थी लेकिन उसे कहा गया कि वह जयपुर चले जाएं। हालांकि, पायलट ने विमान को जयपुर ले जाने से मना कर दिया और वह सीधे चीन की तरफ बढ़ गया।

तेहरान से चीन के ग्वांगझू जा रहा था विमान

न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि ईरान के तेहरान से चीन के ग्वांगझू के रास्ते में जाते हुए महान एयर ने दिल्ली हवाई अड्डे के ATC से संपर्क किया और दिल्ली में तत्काल लैंडिंग के लिए अनुमति मांगी थी। बताया गया है कि जब कथित तौर पर पायलट ने विमान को जयपुर की तरफ मोड़ने से इनकार कर दिया तो इंडियन एयरफ़ोर्स को एक्टिव होना पड़ा।

Delhi ATC से पायलट ने मांगी थी मदद

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरानी विमान चीन की ओर जा रहा था और जब वह भारतीय हवाई क्षेत्र में आया तो विमान के पायलट ने भारतीय हवाई यातायात नियंत्रण (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) की दिल्ली यूनिट से अलर्ट साझा कर मदद मांगी थी। जिसके बाद, पंजाब और जोधपुर एयरबेस से भारतीय वायु सेना के सुखोई -30 MKI जेट फाइटर प्लेन को विमान के पीछे लगाया गया था।

Filghtradar24 के डेटा में दिखी विमान की स्थिति

दुनियाभर में विमानों की आवाजाही को ट्रैक करने वाली वेबसाइट Filghtradar24 के डेटा से पता चलता है कि विमान को भारतीय हवाई क्षेत्र से बाहर निकलते हुए देखा गया था लेकिन जबी वह दिल्ली-जयपुर हवाई क्षेत्र में कुछ समय के लिए था तो लगातार कम ऊंचाई पर उड़ान भर रहा था।

दिल्ली में फायर ब्रिगेड को दिया गया था अलर्ट

तेहरान-चीन उड़ान पर बम की आशंका पर उप मुख्य अग्निशमन अधिकारी संजय तोमर ने एएनआई को बताया कि सुबह करीब 9.25 बजे उन्हें विमान में बम की आशंका की खबर मिली थी, जिसके बाद हमने अपनी टीमों को स्टैंड-बाय स्थिति में रख दिया था लेकिन फ्लाइट न तो दिल्ली में उतरी और न ही जयपुर में।

पढें जुर्म (Crimehindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 03-10-2022 at 12:23:57 pm
अपडेट