ताज़ा खबर
 

हाथ में MBA की डिग्री और घरवालों को अच्छी नौकरी का झांसा, हकीकत में ATM फ्रॉड करते थे दोनों युवक

पैसे कमाने की चाह में नोएडा के दो उच्च शिक्षित बेरोजगार युवकों ने ऐसी तरकीब निकाली कि कई लोग उनके झांसे में फंसकर अपने पैसे गंवा दिए। मजे की बात यह है कि दोनों युवक घर वालों को बताते थे कि रियल इस्टेट में नौकरी करके ये पैसे कमाए हैं। फिलहाल वे जेल की हवा खा रहे हैं।

Author नोएडा | Updated: September 19, 2019 10:00 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो सोर्स – इंडियन एक्सप्रेस)

अपने शौक-सपने पूरे करने और पैसे कमाने के चक्कर में कई बार उच्च शिक्षित बेरोजगार युवक अपराध की दुनिया में कदम रखने को प्रेरित हो जाते हैं। मंगलवार की रात ग्रेटर नोयडा में ऐसे ही दो युवकों को पुलिस ने पकड़ा जो एल्फा-2 के पास एटीएम बूथ में लोगों के पैसे निकालने के नाम पर ठग रहे थे। एटीएम की तकनीकी को समझने में माहिर होने से वे इतनी सफाई से अपने काम को अंजाम देते थे कि कोई भी उनके झांसे में फंस जाता था। जांच अधिकारियों को दोनों युवकों ने बताया कि बेरोजगारी की वजह से वे लोगों को लूटने को विवश हुए हैं।

अब तक सात-आठ लाख रुपए लूट चुके हैं : प्रशांत चौधरी (34) बीएससी ग्रेजुएट है और एमबीए किया हुआ है, जबकि मनीष कुमार (31) बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA) में ग्रेजुएट है। दोनों पिछले एक साल से नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में एटीएम से पैसे निकालने वालों को निशाना बना रहे थे। पुलिस के मुताबिक अब तक वे लोगों के सात से आठ लाख रुपए तक लूट चुके हैं।

National Hindi News, 19 September 2019 LIVE Updates: देश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अक्सर दो एटीएम वाले बूथ पर करते थे ठगी : बीटा 2 के थानाध्यक्ष सुजीत कुमार उपाध्याय के मुताबिक दोनों युवक अक्सर ऐसे बूथ में रहते थे, जिसमें दो एटीएम होते हैं और जहां प्रोसेस धीमा होता है। अंदर पहुंचने पर वे अपने शिकार की प्रतीक्षा में रहते थे। इस बीच जब कोई व्यक्ति पैसे निकालने पहुंचता था, तो दोनों युवकों में से एक अपने पैसे गिनने लगता था। यूजर जैसे ही पैसे निकालने के लिए कार्ड मशीन में लगाता, तो प्रोसेस धीमा होने की वजह से वह उनसे कहता था कि मशीन खराब है, दूसरी मशीन से पैसे निकाल लीजिए। लेकिन वह यह नहीं जान पाता था कि इस दौरान उसने उसके पिन को नोट कर लिया है। जब यूजर दूसरे एटीएम में कोशिश करने की कोशिश करता तो दूसरा युवक पहले वाले एटीएम में उसी पिन के माध्यम से उस प्रोसेस को जारी रखकर पैसे निकाल लेता था।

Mumbai Rains, Weather Forecast Today Live Updates: मौसम से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

घर वाले जानते थे कि अच्छी नौकरी करते हैं : जब वे रोजाना हजारों रुपये घर लेकर पहुंचते थे तो घर वालों को बताते थे कि वे एक रियल इस्टेट कंपनी में काम करते हैं और वहीं से पैसे कमाए हैं। उनके हाव-भाव और रवैए से घर वालों को कभी उनके आपराधिक काम की भनक नहीं लगी। इससे वे यही समझते थे कि दोनों अच्छी नौकरी कर रहे हैं।

पुलिस ने कई एटीएम, पैन, आधार कार्ड और नकदी जब्त की : पुलिस ने दोनों युवकों के पास से दस एटीएम कार्ड, 10,700 रुपए नकद, दो पैन कार्ड और एक आधार कार्ड जब्त किए हैं। दोनों युवकों के खिलाफ ग्रेटर नोएडा के साइट-5 थाने में पहले से एक केस है, जबकि एक नया केस बीटा-2 थाने में दर्ज किया गया है। दोनों आरोपियों को कोर्ट के आदेश पर जेल भेज दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 तेलुगु सुपरस्टार Nagarjuna के फार्महाउस में मिली सड़ी-गली लाश, पुलिस इस एंगल से कर रही जांच
2 2 बेरोजगार दोस्तों ने यू-ट्यूब पर सीखा नकली नोट छापना, तीन गुने में बदलते थे असली करंसी
3 Gujarat: आदिवासी कपल को ग्रामीणों ने पीटा, फिर युवती को कंधे पर बैठा युवक से लगवाए गांव के चक्कर